दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

भारत में कोरोना : 151 हुए रोगी, कैदियों की रिहाई को लेकर पंजाब में प्रस्ताव

By

Published : Mar 18, 2020, 8:17 AM IST

Updated : Mar 18, 2020, 6:12 PM IST

corona virus in india
डिजाइन फोटो

15:22 March 18

सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाओं के लिए केंद्रों को जारी किए दिशानिर्देश

सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाओं के लिए दिशानिर्देश जारी करते हुए कहा कि केंद्र व्यवस्थापक यह सुनिश्चित करें कि परीक्षार्थी एक दूसरे से एक मीटर की दूरी पर बैठें और जिन परीक्षार्थियों की खांसी/छींक आ रही हो, उन्हें मास्क प्रदान किया जाए.

14:39 March 18

सीबीएसई  ने बोर्ड परीक्षाओं के लिए दिशानिर्देश जारी करते हुए कहा कि केंद्र व्यवस्थापक यह सुनिश्चित करें कि परीक्षार्ती एक दूसरे से एक मीटर की दूरी पर बैठें और खांसी / छींकने वाले उम्मीदवारों को मास्क प्रदान किए जाएं.

14:19 March 18

कोरोना वायरस के चलते उच्चतम न्यायालय ने आदेश दिया है कि कल सिर्फ अति आवश्यक मामलों पर सुनवाई होगी. गुरुवार को न्यायालय में सुनवाई करने के लिए चार पीठों को सूचना दी गई है. 

14:05 March 18

पंजाब के जेल मंत्री एसएस रंधावा ने बताया कि उन्होंने पंजाब सरकार को 2800 कैदियों को रिहा करने का प्रस्ताव भेजा है, जो छिनैती जैसे छोटे अपराधों के लिए जेलों में बंद हैं. इसके अलावा कम मात्रा में ड्रग्स के साथ पकड़े गए 3000 अपराधियों की रिहाई के लिए भी प्रस्ताव भेजा गया है. इसपर अंतिम निर्णय लिया जाना है.

उन्होंने आगे कहा कि इन कैदियों की रिहाई के बाद अपराध दर बढ़ सकती है. राज्य पुलिस के महानिदेशक और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (जेल) ने पुलिस अधीक्षकों से इसपर चर्चा की है और उसी के अनुसार निर्णय लिया जाएगा.

14:04 March 18

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री बी श्रीरामुलु ने बताया कि बेंगलुरु से कोरोना वायरस के दो और मामले सामने आए हैं. उनमें से एक 56 वर्षीय पुरुष है, जो कुछ दिन पहले अमेरिका से वापस आया था और दूसरी 25 वर्ष की एक महिला है, जो स्पेन से लौटी है. राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 13 हो गई है और पूरे देश में इनकी संख्या 151 हो चुकी है.

13:55 March 18

जम्मू-कश्मीर सरकार के सूचना और जनसंपर्क विभाग ने बताया कि श्री माता वैष्णो देवी यात्रा आज से बंद कर दी गई है. जम्मू-कश्मीर से आने और जाने वाली सभी अंतरराज्यीय बसों के परिचालन पर भी आज से रोक लगा दी गई है.

13:44 March 18

उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि एक व्यक्ति को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. अधिकारी ने बताया कि वह हाल ही में इंडोनेशिया की यात्रा से लौटा था. गौतम बुद्ध नगर में कोरोना वायरस का यह चौथा मामला है. बता दें कि कोरोना वायरस के कारण वाराणसी में गंगा आरती रोक दी गई है. 

13:44 March 18

नेशनल रेस्तरां एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एनआरएआई) ने अपने सदस्यों को 31 मार्च, 2020 तक या ऐसे समय तक के लिए संचालन को बंद करने की सलाह दी है, जब कुछ दिनों तक कोरोना वायरस के नए मामले सामने नहीं आते. 

13:31 March 18

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए राजस्थान के प्रसिद्ध मेहरानगढ़ किले को बुधवार से 31 मार्च तक पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है.

राज्य सरकार के दिशा निर्देशों की पालना के तहत मेहरानगढ़ म्यूजियम ट्रस्ट ने मेहरानगढ़ किले को बंद करने का निर्णय किया है. ट्रस्ट ने उम्मेद भवन पैलेस म्यूजियम, राव जोधा डेजर्ट रॉक पार्क, जसवंत थाडा और नागौर के आचीछत्तरगढ़ किले को भी 31 मार्च तक पर्यटकों के लिये बंद कर दिया है.

इन सभी पर्यटक स्थलों पर देशी और विदेशी पर्यटकों का जमावड़ा लगता है.

राजस्थान में इतावली दंपती के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने पर मेहरानगढ़ किले में पर्यटकों की जांच पांच मार्च से शुरू की गई थी. इतावली दंपती जोधपुर प्रवास के दौरान मेहरानगढ़ किला गए थे.

पांच मार्च से मंगलवार तक किले का भ्रमण करने वाले 10,000 से अधिक पर्यटकों की जांच की है. इनमें से एक भी पर्यटक कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं पाया गया.

13:01 March 18

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस की जांच के लिए राज्य के विभिन्न हिस्सों में सात और प्रयोगशालाएं खोली जाएंगी.

कोविड-19 के संदिग्ध मामलों की जांच के लिए अभी केवल मुंबई, नागपुर और पुणे में तीन प्रयोगशालाएं हैं.

टोपे ने पत्रकारों से कहा, 'केईएम, जेजे अस्पताल और हाफकिन संस्था में जल्द यह जांच सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. अगले पांच दिनों में इनके शुरू होने की संभावना है.'

उन्होंने कहा कि राज्य के अन्य हिस्सों में भी ऐसी ही प्रयोगशालाएं खोली जाएंगी.

गौरतलब है कि देश में कोरोना के सबसे अधिक 42 मामले महाराष्ट्र में सामने आए हैं.

12:38 March 18

गोवा के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने बुधवार को कहा कि नार्वे का एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया. लेकिन कुछ ही देर में उन्होंने कहा कि यह जानकारी सही नहीं थी.

स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने कहा कि शुरुआती जानकारी संबद्ध नोडल अधिकारी को मिली एक 'फर्जी कॉल' पर आधारित थी.

इससे पहले नार्वे के व्यक्ति को कोरोना वायरस से संक्रमित बताते हुए राणे ने कहा था कि यह व्यक्ति छह फरवरी को नार्वे से रवाना हुआ और फिर यह दिल्ली, आगरा, असम तथा मेघालय गया.

उन्होंने 'यह व्यक्ति 20 फरवरी को गोवा पहुंचा. उसे 10 मार्च से बुखार है और पणजी स्थित एक अस्पताल में संदिग्ध के तौर पर उसे पृथक रखा गया है.'

12:36 March 18

भारतीय सेना ने कोरोना वायरस के मद्देनजर 20 मार्च से शुरू होने वाले सभी सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी) के बैचों को अगले आदेश तक के लिए टाल दिया है.

12:08 March 18

तेलंगाना राज्य के हैदराबाद से कोरोना वायरस का एक और मामला सामने आया है. सूत्रों ने बताया कि रोगी ने हाल ही में ब्रिटेन की यात्रा की थी. संक्रमित व्यक्ति को हैदराबाद के गांधी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. तेलंगाना से अब तक कुल छह मामले सामने आए हैं, जिसमें से एक व्यक्ति को अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है.

11:54 March 18

लद्दाख के मुख्य सचिव का बयान

भारतीय सेना का एक जवान कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था. सेना के सूत्रों ने बताया कि भारतीय सेना ने लद्दाख स्काउट्स के सभी सैनिकों और सहयोगियों को अलग कर दिया है. लद्दाख के मुख्य सचिव रिग्जिन संफेल ने बताया कि उन्होंने लद्दाख स्काउट्स के अधिकारियों से मुलाकात की है और सभी संदिग्धों को पृथक वार्ड में रखा गया है.

11:12 March 18

उत्तर प्रदेश के लखनऊ के किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (केजीएमयू) आइसोलेशन वार्ड के प्रभारी डॉ. सुधीर सिंह ने बताया कि एक जूनियर डॉक्टर को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. डॉक्टर संक्रमितों का इलाज कर रहा था. डॉक्टर की हालत स्थिर है और चिंता की कोई बात नहीं है.

10:50 March 18

वेंकैया नायडू का तापमान जांचा गया

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए उठाए गए एहतियाती कदमों के तहत संसद में प्रवेश से पहले लोगों के तापमान की जांच की जा रही है. उप राष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू का तापमान भी जांचा गया. 

10:36 March 18

जेपी नड्डा का बयान

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए भाजपा अगले एक माह तक किसी भी प्रदर्शन या रैली में भाग नहीं लेगी. सभी राज्य इकाइयों को इसके बारे में बताया गया है और इस मुद्दे पर एक परिपत्र  भी जारी कर दिया गया है.  

10:12 March 18

लुधियाना रेलवे स्टेशन की तस्वीर

कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए देशभर के कई रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों और अन्य सार्वजनिक स्थलों पर साफ-सफाई की जा रही है.

09:32 March 18

आंध्र प्रदेश के चित्तूर स्थित श्रीकालहस्ती मंदिर के अधिकारियों ने कहा कि मंदिर में सिर्फ लघु दर्शनम् की अनुमति दी गई है. मंदिर प्रशासन ने सलाह दी है कि 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चे और वृद्ध यात्रा से बचें.

07:05 March 18

भारत में कोरोना वायरस का कहर

नई दिल्ली : भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. ताजा मामले कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल से सामने आए हैं. लद्दाख में सेना के एक जवान को भी संक्रमित पाया गया है. नए मामलों के पुष्टि होने के बाद भारत में संक्रमितों की संख्या 151 हो गई है. मंगलवार को कोरोना वायरस से भारत में एक और मौत हुई, जिससे मृतकों की कुल संख्या तीन हो गई. बता दें कि कोरोना वायरस से संक्रमित 14 लोग ठीक होकर अस्पताल से घर भी जा चुके हैं. कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए भारत सरकार ने कई प्रतिबंध लागू किए हैं.

सोमवार को ओडिशा से कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया, जिसके बाद गजपति, जगतसिंहपुर, कंधमाल, भद्रक, और मयूरभंज जिलों में दंड संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 लागू कर दी गई है. जम्मू-कश्मीर में भी कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए राज्य में विदेश पर्यटकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के सभी सरकारी कार्यालयों को सात दिनों के लिए बंद कर दिया है.

रेलवे ने 85 ट्रेनें रद कीं
रेलवे ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने और सीटें खाली रहने के कारण 85 ट्रेनें मंगलवार रद कर दीं.

अधिकारियों ने मंगलवार जोनल रेलवे के कैटरिंग स्टाफ के संबंध में दिशा निर्देश भी जारी किए हैं, जिसमें कहा गया है कि बुखार, खांसी, नाक बहने या सांस लेने में कठिनाई होने वाले किसी भी कर्मचारी को भारतीय रेलवे में खान-पान का जिम्मा देखने के लिए तैनात नहीं किया जाना चाहिए.

अधिकारियों के मुताबिक, मध्य रेलवे ने 23 ट्रेनें, दक्षिण मध्य रेलवे ने 29 ट्रेनें कीं, पश्चिमी रेलवे ने 10 ट्रेनें, दक्षिण पूर्व रेलवे ने नौ ट्रेने रद्द की हैं.

इसके अलावा पूर्वी तट और उत्तर रेलवे ने पांच-पांच ट्रेनों को रद्द कर दिया और उत्तर पश्चिम रेलवे ने चार ट्रेनों को रद्द किया.

इस सूची में कुछ लोकप्रिय लंबे रूट की ट्रेनें शामिल हैं.

एहतियाती उपाय के रूप में पश्चिमी रेलवे और मध्य रेलवे जैसे रेलवे ज़ोनों ने प्लेटफ़ॉर्म टिकट की कीमतों में वृद्धि की है, ताकि बड़ी संख्या में लोगों को प्लेटफार्म पर आने से रोका जा सके.

आदेश में कहा गया है कि खाद्य पदार्थों की अच्छे से पैकिंग की जानी चाहिए और जहां तक संभव हो खुली हुई वस्तुओं के उपयोग से बचना चाहिए.

भारत में कहां कितने संक्रमित  

  • महाराष्ट्र-42
  • करेल-27
  • हरियाणा-16
  • उत्तर प्रदेश-16
  • कर्नाटक-13
  • दिल्ली-10
  • लद्दाख-8
  • तेलंगाना-6
  • राजस्थान-4
  • जम्मू-कश्मीर-3
  • अंध्र प्रदेश-1
  • ओडिशा-1
  • पंजाब-1
  • तमिलनाडु-1
  • उत्तराखंड-1
  • पश्चिम बंगाल-1
Last Updated : Mar 18, 2020, 6:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details