दिल्ली

delhi

भारत में कोरोना : दिल्ली में एक और मामले की पुष्टि, संख्या बढ़कर 31 हुई

By

Published : Mar 6, 2020, 9:52 AM IST

Updated : Mar 6, 2020, 9:17 PM IST

कोरोना वायरस के कहर से लड़ने के लिए भारत ने भी कमर कस ली है. केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने पड़ोसी देशों से आने वाले लोगों की जांच प्रक्रिया की स्थिति की समीक्षा की. उन्होंने प्रवेश बिंदुओं पर हर समय डॉक्टरों की तैनाती सुनिश्चित करने को कहा. भारत में अब तक कोरोना वायरस के 31 मामले सामने आए हैं और पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के रोगियों का आंकड़ा 95 हजार के पार पहुंच गया है.

Corona virus in india
प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली : भारत पर भी खतरनाक कोरोना वायरस का खतरा बढ़ता जा रहा है. भारत ने इससे लड़ने के लिए कमर कस ली है. आज कोरोना वायरस का एक ताजा मामला दिल्ली में सामने आया है. इसके साथ ही देश में कोरोना वायरस पीड़ितों की संख्या 31 हो गई है, जिसमें से तीन को अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है. महामारी को लेकर स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने यह सलाह दी है कि बीमारी फैलने को रोके जाने तक सामूहिक समारोहों को टाल दिया जाए है या स्थगित कर दिया जाए.

उत्तर प्रदेश में इटली से आए सात लोगों को रोका गया

उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले में इटली से आए सात पर्यटकों को होटल में ही रोक दिया गया है. जिलाधिकारी के आदेश पर सभी पर्यटकों की चिकित्सीय जांच कराई गई. यह सभी पर्यटक होटल में ही रहेंगे. इन्हें नौ मार्च की शाम तक होटल में ही रखा जाएगा. यह लोग 25 फरवरी को दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचे थे, वहां से खजुराहो-चित्रकूट और प्रयागराज घूमते हुए पांच मार्च को मिर्जापुर कोर्णाक होटल पहुंचे. इन सात पर्यटकों में दो पुरुष और 5 महिलाएं हैं. सीएमओ का कहना है कि जांच में कोई लक्षण अभी नहीं मिला है. फिर भी एहतियातन इनको रोका गया है.

उत्तर प्रदेश में इटली के नागरिकों को रोका गया

मथुरा, दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, जयपुर और आगरा में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के बाद मथुरा-वृंदावन की संस्थाएं होली कार्यक्रम रद कर रही हैं.

पत्र

आगरा में शहर के एक ही परिवार के छह सदस्यों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के बाद खास एहतियात बरती जा रही है. इस बीच आगरा के मेयर नवीन जैन ने केंद्र सरकार से सभी स्मारकों को बंद करने की मांग की है. नगर निगम में प्रेस वार्ता कर मेयर नवीन जैन ने केंद्र सरकार से की मांग की है कि आगरा के वासी विदेश यात्रा पर न जाएं. वहीं इस परिवार के संपर्क में आने वाले अन्य 25 लोगों के नमूनों की जांच रिपोर्ट है. इनमें से कोई संक्रमित नहीं है. शहर के छह लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के बाद स्वास्थ्य विभाग विदेशों से आने वाले पर्यटकों को प्रारंभिक स्वास्थ्य जांच के बाद ही ताजमहल में प्रवेश की अनुमति दे रहा है.

उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने गुरुवार को बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमण के संदेह में अभी तक राज्य में 175 लोगों के नमूने लिए गए थे. इनमें से 157 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है.

गृह सचिव ने की तैयारियों की समीक्षा
केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने पड़ोसी देशों से स्थल सीमाओं से आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग प्रक्रिया की स्थिति की समीक्षा की है और उन्होंने अधिकारियों से प्रवेश बिंदुओं पर चौबीसों घंटे डॉक्टरों की तैनाती सुनिश्चित करने को कहा है.

उन्होंने हालात का जायजा लेने के लिए देश में इन प्रवेश बिंदुओं से होकर प्रवेश करने वाले लोगों की जांच के लिए उठाए जा रहे कदमों का जायजा लेने के लिए उत्तर प्रदेश, बिहार,पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उत्तराखंड और पंजाब के मुख्य सचिवों, पुलिस महानिदेशकों और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा बीएसएफ और एसएसबी के महानिदेशकों के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस भी की.

राज्य सरकारों को सभी पारगमन बिंदुओं पर डॉक्टरों द्वारा नियमित जांच करने और ग्राम सभाओं के जरिए अंतरराष्ट्रीय सीमाओं पर रहने वाले लोगों को सतर्क करने को भी कहा गया है. भल्ला ने सभी अधिकारियों से चौबीसों घंटे डॉक्टरों को तैनात करने को कहा है ताकि पूरी जांच की जा सके.

भारतीय सेना और वायु सेना की सलाह
भारतीय सेना और वायु सेना ने सभी को गैरजरूरी यात्रा करने और सामूहिक समारोहों में शामिल न होने की सलाह दी है.

दवाओं की कमी नहीं
सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि देश में दवाओं और उसके कच्चे माल की कोई कमी नहीं है. दवाओं के विनिर्माण के लिए अगले तीन माह तक कच्चे माल की पर्याप्त आपूर्ति उपलब्ध है. भारतीय सेना मुख्यालय ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए तैयारियों और आपातकालीन प्रतिक्रिया के संबंध में विस्तृत निर्देश जारी किए हैं.

ईरान में फंसे भारतीय
ईरान से आने वाली पहली उड़ान से कोरोना वायरस से संदिग्ध रूप से संक्रमित 300 भारतीयों के नमूने लाए जाएंगे, विमान के आज रात पहुंचने की उम्मीद है. सूत्रों ने बताया कि

दिल्ली में कोरोना वायरस
दुनिया के कई देशों में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस के मद्देनजर राष्ट्रपति भवन का मशहूर मुगल गार्डन शनिवार से आम लोगों के लिए बंद रहेगा.

16 हजार से ज्यादा को नहीं मिली बंदरगाहों पर उतरने की अनुमति
पोत परिवहन मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को खुलासा किया कि चीन या कोरोना वायरस से प्रभावित देशों से आए 452 जहाजों के 16,076 यात्रियों और चालक दल के सदस्यों को एहतियाती तौर पर भारतीय बंदरगाहों पर उतरने की अनुमति नहीं दी गई.

Last Updated : Mar 6, 2020, 9:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details