दिल्ली

delhi

By

Published : Mar 17, 2020, 7:26 AM IST

Updated : Mar 17, 2020, 7:29 PM IST

ETV Bharat / bharat

भारत में कोरोना से तीसरी मौत, रोगियों की संख्या बढ़कर 137 हुई

corona-virus-havoc-across-the-country
कोरोना वायरस : देश में कोरोना के 114 मामलों की पुष्टि, ओडिशा में पहला मामला

14:57 March 17

कर्नाटक : अगले एक हफ्ते तक बंद रहेंगे थिएटर, बेकरी और रेस्तरां, बसों की हो रही साफ-सफाई

कर्नाटक के कलबुर्गी सिटी कॉरपोरेशन ने आदेश दिया है कि जिले के स्ट्रीट वेंडर्स, फिल्म थिएटर, बेकरी और रेस्तरां को अगले एक सप्ताह तक बंद रखा जाएगा. 

राज्य सरकार द्वारा कर्नाटक राज्य सड़क परिवहन निगम की प्रीमियम बसों को सैनिटाइज करने के कदम उठाए गए हैं. बस डिपो में आने के बाद और अगली यात्रा पर रवाना होने से पहले बसों की साफ-सफाई की जा रही है. 

ये भी पढ़ें: भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के 137 मामले, जांच के लिए नए लैब होंगे स्थापित

14:52 March 17

तमिलनाडु : मदुरै जिला कलेक्टर कार्यालय में जाने के लिए करने होंगे हाथ साफ

जिला कलेक्टर कार्यालय में जाने के लिए करने होंगे हाथ साफ

तमिलनाडु के मदुरै जिला कलेक्टर कार्यालय में आने वाले लोगों को हाथ साफ करने के बाद ही प्रवेश की अनुमति दी गई है. इसके साथ ही राज्यों के सभी स्कूल-कॉलेज, मॉल और सिनेमाघरों को बंद करने का आदेश दिया है. 

14:34 March 17

उत्तराखंड सरकार ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित किया

उत्तराखंड सरकार ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित किया है. मेडिकल स्टोर ने बिना मेडिकल प्रिस्क्रिप्शन के सर्दी-खांसी से पीड़ित व्यक्ति को दवाइयां न बेचने की सलाह दी है. इसके साथ ही निर्देश दिए गए हैं कि मास्क और हैंड सैनिटाइजर एमआरपी पर ही बेचे जाएंगे. 

14:32 March 17

शिरडी साईबाबा मंदिर में भारी भीड़, तीन बजे बंद होगा मंदिर

महाराष्ट्र में शिरडी साई बाबा के मंदिर में अंतिम आरती में भाग लेने के लिए भक्तों की भारी भीड़ देखने को मिली. बता दें कोरोना वायरस के मद्देनजर मंदिर दोपहर तीन बजे बंद हो जाएगा. 

13:07 March 17

कोरोना से ग्रसित व्यक्ति की मौत पर राजेश टोपे का बयान

सार्वजनिक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री का बयान

सार्वजनिक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री राजेश टोपे ने कोरोना वायरस से ग्रसित 63 वर्षीय व्यक्ति की मौत पर कहा कि हमने उनके नमूने परीक्षण के लिए, भेजे जो पॉजिटिव निकले. उनका आज सुबह 7 बजे निधन हो गया. 

12:51 March 17

15 अप्रैल तक दलाई लामा का कार्यालय बंद

15 अप्रैल तक दलाई लामा का कार्यालय बंद

मैकलियोड गंज में मुख्य तिब्बती मंदिर (स्यूगलगंग) और दलाई लामा का कार्यालय कल से 15 अप्रैल तक बंद रहेगा.

12:49 March 17

31 मार्च तक कुतुब मीनार बंद तो अस्थाई समय के लिए लाल किला बंद

लाल किला और कुतुब मीनार बंद

दिल्ली में कोरोनो वायरस के कारण कुतुब मीनार को 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है. वहीं लाल किले को अस्थाई समय के लिए बंद कर दिया गया है. बता दें राजधानी में कुल आठ मामलों की पुष्टि की जा चुकी है. 

12:39 March 17

लद्दाख में तीन नए मामलों की पुष्टि

केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख में कोरोना वायरस के तीन नए मामलों की पुष्टि हुई है.  इनमें से दो मामले लेह जबकि एक कारगिल जिले से सामने आया है. 

बता दें लद्दाख में कुल छह मामले हो चुके हैं. 

12:38 March 17

हरियाणा में कोरोना वायरस के दो मामले

हरियाणा में कोरोना वायरस के दो मामले सामने आए हैं. पहला मामला गुरुग्राम में रहने वाली 26 वर्षीय महिला का है, जो हाल ही में मलेशिया और इंडोनेशिया की यात्रा कर लौटी हैं. वहीं एक युवक को वायरस से ग्रसित पाया गया है. 

12:25 March 17

केंद्रीय मंत्री वी. मुरलीधरन को निगरानी में रखा गया

केंद्रीय मंत्री वी. मुरलीधरन 14 मार्च को त्रिवेंद्रम में एक चिकित्सा संस्थान में उस बैठक का हिस्सा बने, जहां स्पेन से लौटा कोरोना वायरस से संक्रमित एक डॉक्टर भी मौजूद था. बता दें, मुरलीधर को निगरानी में रखा गया है. 

12:24 March 17

जम्मू-कश्मीर में सभी पार्क बंद

जम्मू-कश्मीर में कोरोनो वायरस के कारण सभी उद्यान और पार्क अस्थाई रूप से बंद कर दिए गए हैं. 

12:21 March 17

भाजपा संसदीय दल की बैठक के बाद प्रहलाद जोशी का बयान

भाजपा संसदीय दल की बैठक में संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा, आज की बैठक में पीएम ने डॉक्टरों, नर्सों और बंदरगाह और हवाईअड्डों पर काम करने वालों के प्रयासों की सराहना की. उन्होंने कोविड-19 के बारे में जागरूकता फैलाने में अपनी भूमिका के लिए इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया की भी सराहना की है. 

12:20 March 17

महाराष्ट्र : पुणे में तीन दिन के लिए सभी दुकाने बंद

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के बढ़ रहे मामलों को ध्यान में रखते हुए फेडरेशन ऑफ पुणे एसोसिएशन के आह्वान पर पुणे में सभी दुकानें तीन दिनों के लिए बंद कर दी गई हैं. 

11:42 March 17

महाराष्ट्र : स्वास्थ्य मंत्री ने रखी अहम बैठक

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कॉरपोरेट और स्वास्थ्य क्षेत्र के नेताओं के साथ मिलकर कोरोना वायरस को लेकर एक अहम बैठक रखी. 

11:40 March 17

राष्ट्रपति से मिल कोविड-19 पर चर्चा करेंगे डॉ. हर्षवर्धन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन आज शाम छह बजे कोरोना वायरस पर चर्चा करने हेतु राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलेंगे. 

11:20 March 17

दिल्ली में कैबिनिट सचिव की बैठक

दिल्ली में कैबिनेट सचिव भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के वरिष्ठ अधिकारियों, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और अन्य मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे हैं. 

11:18 March 17

उत्तराखंड कांग्रेस के उपाध्यक्ष 14 दिन घर पर ही रहेंगे, कोरोना के संदिग्ध से की थी मुलाकात

देहरादून के जिला मजिस्ट्रेट आशीष कुमार ने जानकारी दी कि उत्तराखंड कांग्रेस के उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना अपने घर पर 14 दिनों के लिए रहेंगे. सोमवार को दून अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में कोरोना वायरस के एक संदिग्ध रोगी से उनकी मुलाकात के बाद कदम उठाया गया है. 

11:04 March 17

मुंबई में 64 वर्षीय मरीज का निधन

महाराष्ट्र में मुंबई के कस्तूरबा अस्पताल में एक 64 वर्षीय मरीज का कोरोना वायरस के चलते निधन हो गया. 

10:54 March 17

अगले आदेश तक भक्तों के लिए बंद हुए शिरडी के द्वार

महाराष्ट्र में श्री साई बाबा संस्थान ट्रस्ट ने बताया कि शिरडी में अगले आदेश तक 1500 घंटों के लिए भक्तों के लिए मंदिर बंद रहेगा. 

10:41 March 17

भारत सरकार की प्रतिबद्धता प्रभावशाली : डब्ल्यूएचओ

डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधि का बयान

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रतिनिधि हेनक बेकेडम ने कोरोना वायरस पर भारत को लेकर बयान दिया है. उन्होंने कहा कि भारत सरकार, प्रधानमंत्री कार्यालय से प्रतिबद्धता प्रभावशाली है. यह एक कारण है कि भारत अब भी काफी अच्छा कर रहा है. उन्होंने आगे कहा, 'मैं प्रभावित हूं कि सभी लोग लामबद्ध हो गए हैं.' 

बता दें, बेकेडम ने आईसीएमआर के साथ बैठक की. उन्होंने कहा, 'हमारे पास भारत में और विशेष रूप से आईसीएमआर और स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग में बहुत अच्छी शोध क्षमता है. वे वायरस की पहचान करने में सक्षम हो गए हैं, अब भारत अनुसंधान समुदाय का हिस्सा बना रहेगा.' 

10:39 March 17

तीन देशों की यात्रा पर 31 मार्च तक तत्काल प्रभाव से रोक

भारत सरकार ने तत्काल प्रभाव से अफगानिस्तान, फिलीपींस, मलेशिया की यात्रा पर 31 मार्च तक रोक लगा दी है. 

10:36 March 17

दिल्ली में कोरोना के दो नए मामलों की पुष्टि

दिल्ली के गौतमबुद्ध नगर के सीएमओ अनुराग भार्गव ने बताया कि दो व्यक्तियों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है, जिनमें एक सेक्टर 78 में और दूसरा सेक्टर 700 में पाया गया है. ये दोनों रोगी फ्रांस से यात्रा कर भारत आए थे. 

दोनों ही रोगियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. 

10:18 March 17

कर्नाटक और तेलंगाना में कोरोना के एक-एक मामले की पुष्टि

कर्नाटक में कालाबुर्गी के डिप्टी कमिश्नर शरत बी. ने बताया कि एक 63 वर्षीय डॉक्टर भी कोरोना वायरस से ग्रसित पाया गया है. बता दें इन्हीं डॉक्टर ने कोरोना वायरस से ग्रसित 76 वर्षीय वृद्ध का इलाज किया, जिनकी बाद में मौत हो गई थी. वायरस से ग्रसित डॉक्टर को आइसोलेशन वॉर्ड में भेज दिया जाएगा.

इसके अलावा तेलंगाना में एक और व्यक्ति में कोरोना वायरस की पुष्टि हो गई है, जिसके बाद राज्य में कोरोना से संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर चार हो गई है.

इसी के साथ कर्नाटक में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 11 हो गई है, तो वहीं तेलंगाना में कुल संख्या चार हो चुकी है. 

09:48 March 17

मामलों का आंकड़ा 125 : स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने जारी किया आंकड़ा

इससे पहले स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने भारत में कोरोना वायरस के मामलों का आंकड़ा जारी किया. मंत्रालय ने बताया कि भारत में कोविड-19 के मामलों की कुल संख्या 125 है. 

09:30 March 17

कोरोना की जांच के लिए दिशानिर्देश जारी

कोरोना की जांच के लिए दिशानिर्देश जारी

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने भारत में कोरोना वायरस की जांच के लिए दिशानिर्देश दिए हैं. 

08:59 March 17

अस्थाई रूप से जनता के लिए बंद शनिवार वाडा किला, दगडूशेठ हलवाई मंदिर और महाराज बाग चिड़ियाघर

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के चलते पुणे का शनिवार वाडा किला और दगडूशेठ हलवाई मंदिर और नागपुर में महाराज बाग चिड़ियाघर को को अस्थाई रूप से जनता के लिए बंद कर दिया गया है. बता दें, महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 39 हैं.

08:54 March 17

राजस्थान सरकार ने जारी किए दिशानिर्देश

राजस्थान सरकार ने 31 मार्च तक सार्वजनिक स्थानों पर 50 से ज्यादा लोगों के एकत्रित होने पर पाबंदी लगाई है. 

08:39 March 17

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा दिशानिर्देश जारी

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी दिशानिर्देश

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने सार्वजनिक रूप से मास्क के उपयोग पर दिशानिर्देश जारी किए हैं. 

08:18 March 17

कर्नाटक में दो नए मामले, कुल संख्या 10 हुई

कर्नाटक में कोरोना वायरस के दो नए मामलों की पुष्टि होने के साथ राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 10 हो गई है. बता दें संक्रमित व्यक्तियों में ब्रिटेन से यात्रा कर लौटी 20 वर्षीय महिला और कोविड-19 से संक्रमित मृतक व्यक्ति के संपर्क में आने वाले 60 वर्षीय व्यक्ति शामिल हैं. 

दोनों ही रोगियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. 

08:11 March 17

मध्य प्रदेश : महाकालेश्वर मंदिर रहेगा बंद

मध्य प्रदेश के उज्जैन में महाकालेश्वर मंदिर को कोरोना वायरस के खतरे को ध्यान में रखते हुए बंद रखा जाएगा. इसके चलते मंदिर में भस्म आरती आज सुबह हुई. 

08:08 March 17

ओडिशा में कोरोना वायरस

ओडिशा के मामले की जानकारी देते हुए भुवनेश्वर में अधिकारी ने कहा कि कोरोना से संक्रमित पाया गया व्यक्ति शोधकर्ता है और हाल में इटली से आया था.  

07:55 March 17

केरल सरकार की 'कड़ी तोड़ो' पहल

एक ब्रिटिश सहित दो लोगों को केरल में कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. इसके साथ ही रविवार को राज्य में कुल मामलों की संख्या 22 हो गई. इसके मद्देनजर केरल सरकार ने संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए 'कड़ी तोड़ो' नाम से पहल की है. 

07:49 March 17

उत्तराखंड में नौ नमूनों के जांच परिणाम आना बाकी

उत्तराखंड के स्वास्थ्य सेवा निदेशालय ने जानकारी दी कि उत्तराखंड में कोविड-19 परीक्षण के लिए अब तक कुल 32 नमूने एकत्रित किए गए हैं. 23 नमूनों के परिणाम आ चुके हैं, जिनमें 22 की जांच नेगेटिव पाई गई है, जबकि एक व्यक्ति कोरोना-पॉजिटिव मिला है. इसके अलावा नौ नमूनों के परिणाम आना बाकी है. 

बता दें उत्तराखंड में एक व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित है. 

07:45 March 17

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर बनाए गए कोविड-19 हेल्प डेस्क

दिल्ली में कोरोना वायरस के खतरे के बीच यात्रियों की स्क्रीनिंग के लिए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर कोविड-19 हेल्प डेस्क बनाए गए हैं. इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि कोरोना वायरस के बढ़ते कहर के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में 31 मार्च तक 50 से अधिक लोगों की मौजूदगी वाले धार्मिक, सामाजिक सांस्कृतिक कार्यक्रम और राजनीतिक बैठकें करने की अनुमति नहीं होगी.

07:43 March 17

पंजाब : स्वर्ण मंदिर जाने वाले भक्तों को दिए जा रहे सैनिटाइजर

पंजाब में शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) अमृतसर में कोविड-19 महामारी के बीच स्वर्ण मंदिर (श्री हरिमंदिर साहिब) जाने वाले भक्तों को सैनिटाइजर बांटे जा रहे हैं. 

07:38 March 17

नौसेना और वायु सेना की मदद से स्थापित की गई संगरोध सुविधाएं

चिकित्सा सेवा (सेना) के लेफ्टिनेंट जनरल आरएस ग्रेवाल ने बयान दिया कि जैसलमेर, हैदराबाद, कोलकाता, गोरखपुर, चेन्नई, सूरत, झांसी, जोधपुर और अन्य स्थानों पर नौसेना और वायु सेना की मदद से संगरोध सुविधाएं स्थापित की गई हैं. 

07:38 March 17

मुंबई हवाई अड्डे पर 2.46 लाख यात्रियों की हुई जांच

बीएमसी के स्वास्थ्य विभाग की उप निदेशक दक्षा शाह

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के स्वास्थ्य विभाग की उप निदेशक दक्षा शाह ने कहा कि 16 मार्च को मुंबई हवाई अड्डे पर 2.46 लाख यात्रियों की जांच की गई है. 14 लोगों की जांच पॉजिटिव आई, जिनमें से छ मुंबई से और आठ बाहर से हैं. 

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हम अभी इस गंभीर बीमारी के पहले और दूसरे स्टेज पर हैं, हमें इसके तीसरे स्टेज पर पहुंचने से बचना होगा. 

07:31 March 17

जम्मू-कश्मीर में एक और व्यक्ति कोरोना से संक्रमित, कुल तीन मामले

जम्मू-कश्मीर में सोमवार को एक और व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया, जिससे इस विषाणु से संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर तीन हो गई.

आधिकारिक प्रवक्ता रोहित कंसल ने ट्वीट किया, 'एक और पॉजिटिव मामला सामने आया है. वह हाल में सऊदी अरब गया था. इससे कुल मामले बढ़कर तीन हो गए हैं.'

07:09 March 17

भारत में कोरोना : देशभर में कोरोना वायरस का कहर

नई दिल्ली : लद्दाख, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर, केरल और कर्नाटक में कोरोना वायरस से संक्रमण के नए मामले सामने आए हैं. इसके साथ ही हरियाणा में कोरोना के दो मामले सामने आ चुके हैं, जिसके बाद देश में कुल संक्रमितों की संख्या 137 पहुंच गई है.

गौरतलब है कि हरियाणा में 14 विदेशी लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं, जबकि राज्य में पहला मामला सामने आ चुका है. 

स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि इनमें से 13 लोगों को ठीक होने पर अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है, जबकि तीन लोगों की मौत हो गई है. 

उन्होंने बताया कि पूर्वी राज्य ओडिशा में संक्रमण के पहले मामले की पुष्टि हुई है.  

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कई राज्यों ने संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लगभग बंदी की घोषणा कर दी है.  

पीएम ने की स्वास्थ्य कर्मियों की सराहना 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस से मुकाबला करने में डॉक्टरों, नर्सों और स्वास्थ्य कर्मियों की कड़ी मेहनत एवं योगदान की सराहना की.  

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिये समन्वित एवं एकजुट कदम उठाए जा रहे हैं और लोग स्वस्थ रहें, यह सुनिश्चित करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी.  

प्रधानमंत्री ने भारत द्वारा कोरोना वायरस से मुकाबला करने के विभिन्न आयामों को रेखांकित करने वाले विभिन्न लोगों को अपने ट्वीट में टैग भी किया.  

हैशटैग इंडिया फाइट्स कोरोना 
हैशटैग इंडिया फाइट्स कोरोना से संबंधित ट्वीट में मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस से निपटने में उठाए गए कदमों को लोगों द्वारा रेखांकित करने से उनका मनोबल बढ़़ता है.

महाराष्ट्र सरकार के अधिकारी ने बताया कि चार और मरीजों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 38 हो गई है.  

ओडिशा के मामले की जानकारी देते हुए भुवनेश्वर में अधिकारी ने कहा कि संक्रमित व्यक्ति शोधकर्ता है और हाल में इटली से आया था.  

उल्लेखनीय है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के मुताबिक कोरोना वायरस से 135 देशों के 1,53,517 लोक संक्रमित हैं और 6000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.  

अधिकारी ने बताया कि 33 वर्षीय मरीज छह मार्च को इटली से दिल्ली लौटा था और 12 मार्च को ट्रेन से भुवनेश्वर पहुंचा था.  

कोरोना वायरस मामलों पर राज्य सरकार के प्रमुख प्रवक्ता सुब्रतो बागची ने संवाददाताओं को बताया कि मरीज को भुवनेश्वर स्थित कैपिटल अस्पताल में भर्ती कराया गया है.  

उन्होंने बताया, 'उसकी हालत स्थिर है और अबतक कोई गंभीर लक्षण उसमें सामने नहीं आए है.  

बागची ने बताया कि बुखार और सिर दर्द की शिकायत लेकर वह 13 मार्च को डॉक्टर के पास गया और अगले दिन अस्पताल के पृथक वार्ड में भर्ती किया गया.  

उन्होंने बताया कि चूंकि यह व्यक्ति ट्रेन से दिल्ली से भुवनेश्वर पहुंचा इसलिए राज्य सरकार ने उसके संपर्क में आए लोगों का पता लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है.  

बागची ने बताया कि उसके परिवार के सदस्यों को पृथक और निगरानी में रखा गया है.  

मध्य प्रदेश में कमलनाथ के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार का भविष्य अधर में लटक गया है क्योंकि उम्मीद के अनुरूप विधानसभा के पटल पर शक्ति परीक्षण नहीं हुआ और कोरोना वायरस के चलते सदन की कार्रवाई स्थगित कर दी.  

भाजपा विधायकों ने 22 विधायकों के पार्टी से इस्तीफे के बाद राज्यपाल लालजी टंडन के निर्देशानुसार शक्ति परीक्षण कराने की मांग की थी.

हालांकि, प्रदेश के संसदीय कार्य मंत्री डॉ गोविंद सिंह ने देश में कोरोना वायरस के खतरे तथा इस मामले में केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों का हवाला दिया.  

हंगामे के बीच ही विधानसभा अध्यक्ष एन पी प्रजापति ने व्यापक जनहित में 26 मार्च तक सदन की कार्यवाही स्थगित करने की घोषणा कर दी. 26 मार्च को राज्यसभा चुनाव के लिए मतदान होना है.  

मध्य प्रदेश में राजनीतिक उठापटक जारी है, इस बीच देशभर में हजारों छात्रों को घरों तक सीमित कर दिया गया है और कर्मचारी घर से काम कर रहे हैं क्योंकि प्रशासन ने फ्लू जैसे लक्षण को फैलने से रोकने के लिए आपात योजना लागू की है. 

कई राज्यों में जिम, सिनेमा हॉल, स्विमिंगपुल और अन्य स्थानों को बंद कर दिया गया है। जम्मू-कश्मीर के लोकप्रिय पर्यटन स्थन पटनी टॉप रिसॉर्ट को भी 31 मार्च तक के लिए बंद करने आदेश दिया है.  

जिलाधिकारी पीयूष सिंगला ने सोमवार को जारी आदेश में कहा कि पटनी टॉप का होटल प्रबंधन प्राधिकरण यह सुनिश्चित करे कि निर्देशों का अनुपालन हो. 

वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस के बढ़ते कहर के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में 31 मार्च तक 50 से अधिक लोगों की मौजूदगी वाले धार्मिक, सामाजिक सांस्कृतिक कार्यक्रम और राजनीतिक बैठकें करने की अनुमति नहीं होगी.

उच्चतम न्यायालय ने देशभर के कारावासों में भीड़ और अवसंरचना को लेकर स्वत: संज्ञान लिया. न्यायालय में वकीलों, वादियों और अन्य की थर्मल जांच की जा रही है.  

प्रधान न्यायाधीश एस ए बोबडे और न्यायमूर्ति एल नागेश्वर राव की पीठ ने सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में जेल महानिदेशकों और मुख्य सचिवों को नोटिस जारी किए. न्यायालय ने इन सभी को 20 मार्च तक यह बताने का निर्देश दिया है कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर स्थिति से निबटने के लिये क्या कदम उठाए गए हैं. 

इस बीच, विदेश में फंसे भारतीयों को स्वदेश लाने के प्रयास किए जा रहे हैं.

कोरोना वायरस से प्रभावित ईरान से 53 लोगों को लेकर एअर इंडिया का एक विमान सोमवार की सुबह दिल्ली पहुंचा और यात्रियों को राजस्थान के जैसलमेर रवाना कर दिया गया जहां पर उन्हें सेना द्वारा स्थापित पृथक केंद्र में रखा जाएगा.

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट किया, '53 भारतीयों (52 छात्रों और एक शिक्षक) का चौथा जत्था ईरान के तेहरान और शिराज से आ गया है. इसके साथ ही कुल 389 भारतीय अभी तक ईरान से भारत आ चुके हैं. ईरान में भारतीय दल और ईरानी अधिकारियों के प्रयासों की सराहना करता हूं.'

कोरोना वायरस से सबसे बुरी तरह प्रभावित देशों में ईरान भी शामिल है, जहां पर 700 से अधिक लोगों की इस वायरस के संक्रमण से मौत हो चुकी है और करीब 14 हजार लोग संक्रमित हैं.  

कोरोना वायरस खतरे के मद्देनजर लोगों के एकत्रित होने पर लगे प्रतिबंध के बावजूद कोचीन अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर सामूहिक स्वागत कार्यक्रम आयोजित करने के लिए पुलिस ने 79 लोगों के खिलाफ सोमवार को मामला दर्ज किया. ये लोग लोकप्रिय रियलिटी कार्यक्रम के प्रतिभागी का स्वागत करने के लिए एकत्र हुए थे.  

जानें, भारत में कोरोना वायरस से संक्रमितों का आंकड़ा 

  • महाराष्ट्र-39
  • केरल-27
  • हरियाणा-16 (14 विदेशी)
  • उत्तर प्रदेश-13
  • दिल्ली-8
  • कर्नाटक-11
  • राजस्थान-4
  • तेलंगाना-4
  • लद्दाख-3
  • जम्मू-कश्मीर-2
  • आंध्र प्रदेश-1
  • पंजाब-1
  • तमिलनाडु-1
  • उत्तराखंड-1
  • ओडिशा-1
  • हरियाणा-1
Last Updated : Mar 17, 2020, 7:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details