दिल्ली

delhi

कोरोना वायरस: स्वास्थ्य मंत्रालय ने मुंबई, पश्चिम बंगाल और असम को जारी किया अलर्ट

By

Published : Mar 7, 2020, 12:00 AM IST

कोरोना वायरस अब भूटान में भी प्रवेश कर गया है. भूटान में एक अमेरिकी पर्यटक में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है. इस मामले ने भारत की चिंता बढ़ा दी है क्योंकि वह पर्यटक 21 फरवरी से एक मार्च तक भारत में भी यात्रा की थी.

etvbharat
डॉ. संजीत पनेसर

नई दिल्ली: भूटान में कोरोना वायरस से संक्रमित एक अमेरिकी नागरिक का पता चलने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और असम को चेतावनी जारी की है.

गौरतलब है कि 76 साल के एक अमेरिकी पर्यटक जो कि कोरोना वायरस से संक्रमित बताया जा रहा है. वह भूटान की यात्रा से पहले मुंबई, कोलकाता और असम की यात्रा की थी.

डॉ. संजीत पनेसर का बयान.

वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि अमेरिकी नागरिक की संपर्क सूची पहले ही प्राप्त कर ली गई है.

इस मामले पर स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने ईटीवी भारत से कहा कि हमने संबंधित राज्य सरकारों को ऐसे लोगों का पता लगाने को कहा है. ऐसे विदेशी व्यक्ति जो कि संक्रमित थे उनेक साथ किसी तरह का संपर्क आए हुए सारे लोगों का पता लगाए.'

अधिकारियों ने बताया कि अमेरिकी पर्यटक ने भूटान जाने से पहले असम में सात दिवसीय ब्रह्मपुत्र नदी की यात्रा की थी.

नई दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल के डॉ. संजीत पनेसर ने इस मामले पर कहा, 'हमें नहीं पता कि अमेरिकी पर्यटक ने भारत में कितने लोगों से संपर्क किया. इसकी गहनता से जांच करने की जरुरत है.'

वहीं संजीत पनेसर ने बताया कि भारत में कोरोना वायरस का पता लगाने के लिए बहुत ही अच्छी सुविधा उपलब्ध है.

यह भी पढ़ें- भारत में कोरोना : दिल्ली में एक और मामले की पुष्टि, संख्या बढ़कर 31 हुई

कोरोना वायरस संक्रमित अमेरिकी के बारे में डॉ. पनेसर ने कहा कि अमेरिकी यात्री जब भारत की यात्रा किया तो संभव है कि कोरोना वायरस के संक्रमण का लक्षण उसमें नहीं दिखा हो, क्योंकि लक्षण पूरी तरह से बाहर आने में कुछ समय लगता है.

इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों और अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ एक बैठक की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details