दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

मुंबई : डीसीपी के स्थानांतरण पर रोक, पुलिस आयुक्त ने की ठाकरे से मुलाकात

मुंबई में 10 डीसीपी के स्थानांतरण के गृह विभाग के आदेश को महाराष्ट्र सरकार ने वापस ले लिया है. इसके कुछ घंटे बाद ही मुंबई के पुलिस आयुक्त ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मुलाकात की.

By

Published : Jul 5, 2020, 11:04 PM IST

controversy on police department transfer in Maharashtra
उद्धव ठाकरे

मुंबई : महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई में 10 डीसीपी के स्थानांतरण के गृह विभाग के आदेश को वापस ले लिया है. सरकार के इस फैसले के बाद कुछ घंटे बाद मुंबई के पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह ने रविवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मुलाकात की.

मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) के एक अधिकारी ने बताया कि बैठक बांद्रा में उद्धव ठाकरे के आवास मातोश्री में हुई.

मुंबई पुलिस के 10 डीएसपी के स्थानांतरण के गृह विभाग के आदेश को राज्य सरकार द्वारा रद्द करने के बाद हुई यह बैठक महत्वपूर्ण मानी जा रही है. इसको लेकर कयास लगाए जाने लगे थे कि ठाकरे नीत महाविकास आघाडी सरकार में शिवसेना और एनसीपी के बीच समन्वय की कमी है.

एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक, डीसीपी के स्थानांतरण के आदेश गुरुवार को जारी किए गए थे. लेकिन रविवार को जारी नए आदेश के मुताबिक स्थानांतरण रद्द कर दिए गए और डीसीपी से कहा गया कि वे अपनी वर्तमान पदस्थापना पर बने रहें.

महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने रविवार को कहा, 'मुंबई पुलिस आयुक्त द्वारा किए गए स्थानांतरण को सीएमओ के साथ ही गृह विभाग ने भी रद्द कर दिया है.' देशमुख एनसीपी से हैं. उन्होंने दावा किया कि गठबंधन के सहयोगियों शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के बीच सही समन्वय है और कोई मतभेद नहीं है.

बहरहाल, मंत्री ने स्थानांतरण आदेश को रद्द करने के पीछे कोई कारण नहीं बताया.

पढ़ें-मुंबई की सुरक्षा को लेकर सक्रिय हुए गृहमंत्री देशमुख, ताज होटल को पाक से मिली है धमकी

गृह विभाग के सूत्रों ने बताया कि कोरोना महामारी को देखते हुए सरकार ने स्थानांतरण आदेश पर पुनर्विचार किया.

सूत्रों ने कहा, 'स्थानांतरण इसलिए रद्द किए गए कि सरकार ने महसूस किया कि इस समय बदलाव से समन्वय प्रक्रिया बाधित होगी और कोरोना से मुकाबले में सक्रिय भूमिका निभा रहे पुलिसकर्मियों की तैनाती पर प्रभाव पड़ेगा.'

ABOUT THE AUTHOR

...view details