दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

जम्मू कश्मीर : कुपवाड़ा में जल्द बनेगा बायोटेक्नोलॉजी पार्क

इनोवेशन और ज्ञान आधारित जैव-व्यवसाय का निर्माण करने के लिए जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा को जल्द ही बायोटेक्नोलॉजी पार्क की सौगात मिलने जा रही है. परियोजना के साइट इंजीनियर समेत कुछ स्थानीय निवासियों ने भी इस कार्य के लिए प्रशासन की सराहना की है.

By

Published : Oct 6, 2020, 12:22 PM IST

कुपवाड़ा में जल्द बनेगा बायोटेक्नोलॉजी पार्क
कुपवाड़ा में जल्द बनेगा बायोटेक्नोलॉजी पार्क

श्रीनगर : जम्मू कश्मीर के नए विकास से वंचित कुपवाड़ा जिले में जल्द ही एक बायोटेक्नोलॉजी पार्क तैयार होने वाला है, जो अत्याधुनिक सुविधाओं की पेशकश करेगा.

पार्क का उद्देश्य इनोवेशन और ज्ञान आधारित जैव-व्यवसाय का निर्माण करने के लिए घाटी में उभरते स्टार्टअप्स की मदद करना है.

बायोटेक्नोलॉजी पार्क वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSRI) -इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंटीग्रेटिव मेडिसिन (IIIM) द्वारा संचालित किया जाएगा और क्षेत्र की विकास प्रक्रिया में संरक्षक संस्थान के रूप में कार्य करेगा.

निर्माण कार्य राष्ट्रीय परियोजना निर्माण निगम (एनपीसीसी) द्वारा किया जा रहा है. परियोजना के साइट इंजीनियर मोहम्मद यूनिस ने बताया कि 33.1 करोड़ रुपये की लागत से निर्माण कार्य के जुलाई 2021 तक पूरा होने की उम्मीद है.

यूनिस ने कहा कि भवन 28 प्रयोगशालाओं, बैठक और सम्मेलन कक्ष, मीडिया केंद्रों के अलावा अन्य चीजों के लिए तैयार होगा..

पढ़ें :बेंगलुरु : कब्बन पार्क बचाने की मुहिम, ट्रैफिक रोकने की मांग

हंदवाड़ा नगर निगम के उपाध्यक्ष बशीर खान ने इस क्षेत्र को विकसित करने और क्षेत्र में विज्ञान और प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने के लिए जम्मू-कश्मीर प्रशासन को धन्यवाद दिया.

उन्होंने कहा कि यह पार्क विज्ञान और प्रौद्योगिकी से संबंधित एक बड़ी परियोजना है और इसका निर्माण यहां किया जा रहा है. यह बायोटेक्नोलॉजी पार्क क्षेत्र में विकास लाएगा और वैज्ञानिक प्रकृति को भी बढ़ावा देगा.

उन्होंने आगे कहा कि हम यहां परियोजना शुरू करने के लिए वास्तव में सरकार के आभारी हैं.

क्षेत्र के स्थानीय निवासियों ने भी इस कदम के लिए प्रशासन को सराहा.

स्थानीय निवासी मुदासिर भट ने कहा कि हम क्षेत्र में विज्ञान और प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने के लिए सरकार के शुक्रगुजार हैं. इससे क्षेत्र को फायदा होगा और यहां विकास होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details