दिल्ली

delhi

कांग्रेस अध्यक्ष के लिए चुनाव जल्द, पार्टी का आंतरिक कलह से इनकार

By

Published : Aug 24, 2020, 6:36 AM IST

Updated : Aug 24, 2020, 11:03 PM IST

Congress Working Committee meeting over party leadership
सीडब्ल्यूसी की बैठक आज

19:00 August 24

कांग्रेस अध्यक्ष के लिए जल्द होगा चुनाव : मुनियप्पा

कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्य के.एच. मुनियप्पा ने कहा कि सोनिया गांधी पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष बनी रहेंगी. अध्यक्ष के लिए जल्द से जल्द चुनाव होगा, जो कार्यसमिति का सर्वसम्मत निर्णय है.  

19:00 August 24

कांग्रेस का अगला अधिवेशन जल्द से जल्द बुलाया जाएगा : पी.एल. पुनिया

कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) सदस्य पी.एल. पुनिया ने कहा कि कांग्रेस वर्किंग कमेटी की आज लंबी बैठक हुई. सभी ने सोनिया गांधी जी और राहुल गांधी जी में संपूर्ण आस्था व्यक्त की और सोनिया गांधी जी को कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष बने रहने का अनुरोध किया, जो उन्होंने स्वीकार किया. 

उन्होंने कहा कि कांग्रेस का अगला अधिवेशन जल्द से जल्द बुलाया जाएगा. छह माह महीने के अंदर भी हो सकता है. तब तक सोनिया गांधी जी अंतरिम अध्यक्ष के रूप में काम करती रहेंगी. उन्होंने अपनी सहमति दी है.

17:49 August 24

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष बनी रहेंगी सोनिया गांधी : सूत्र

संदीप तंवर का बयान

कांग्रेस पार्टी के सूत्रों ने कहा है कि सोनिया गांधी पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष बनी रहेंगी. 

इसके अलावा दिल्ली कैंट से काउंसलर और ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के सदस्य संदीप तंवर ने सोमवार को अपने खून से पत्र लिखकर सोनिया गांधी से मांग की है कि राहुल गांधी को पार्टी का अध्यक्ष बनाया जाए. संदीप तंवर नारायणा में रहते हैं और दिल्ली कैंट से कांग्रेस पार्टी की तरफ से चुनाव जीतकर पार्षद हैं. साथ ही ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी के सदस्य भी हैं. 

'सड़क से संसद तक पहुंचाई लोगों की आवाज'

संदीप तंवर ने कहा कि पिछले कई बरसों से राहुल गांधी ने सड़क से लेकर संसद तक लोगों की आवाज पहुंचाई है. राहुल गांधी ने पार्टी को अपने खून और पसीने से सींचा है. बुरे समय में राहुल गांधी ने देश के लोगों की आवाज सड़क से लेकर संसद तक में जोर-शोर से उठाई है. इसलिए उन्हें ही अगला अध्यक्ष बनाना चाहिए. अगर राहुल गांधी को अध्यक्ष नहीं बनाया गया तो वह पार्टी के हित में नहीं होगा. 

17:25 August 24

गैर गांधी नहीं बल्कि गांधी परिवार में से ही कोई कांग्रेस अध्यक्ष बने: तारिक अनवर

ईटीवी भारत से बात करते तारिक अनवर

पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता तारिक अनवर ने कहा कि अभी जो देश में हालात हैं उसको देखते हुए जरूरी है कि कांग्रेस का अध्यक्ष कोई गांधी परिवार से ही रहे, जब-जब चुनौती आई है तब-तब गांधी परिवार ने कांग्रेस को अच्छे से संभाला है, हम चाहते हैं कि कांग्रेस का राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया, राहुल या प्रियंका गांधी में से कोई एक रहे. 

उन्होंने कहा कि गैर नेहरू-गैर गांधी परिवार के लोग पहले कांग्रेस के अध्यक्ष रह चुके हैं लेकिन अभी जरूरत है कि गांधी परिवार से ही कोई कांग्रेस का अध्यक्ष रहे, पिछले साल जब सोनिया गांधी अंतरिम अध्यक्ष बनी थीं तब वह नहीं बनना चाहती थीं लेकिन फिर भी पार्टी के हित के लिए वह बनी, अभी जरूरत है कि गांधी परिवार का ही कोई सदस्य कांग्रेस की कमान संभाले, कई कांग्रेसी यही चाहते हैं.

17:22 August 24

राहुल गांधी को अध्यक्ष पद स्वीकार करनी चाहिए : अमित चावड़ा

अमित चावड़ा का ट्वीट.

अमित चावड़ा ने ट्वीट कर लिखा, 'कांग्रेस पक्ष ने राष्ट्रनिर्माण मे कई बलिदान दिए है. सोनिया और राहुल गांधी के नेतृत्व ने सिद्धांतो, उसूलों और नीतियों को महत्व दिया है. सोनिया जी से हमारी विनंती है की वह पद पर बने रहे, अगर नेतृत्व परिवर्तन की बात है तो राहुल जी अध्यक्ष पद स्वीकार करे.'

17:19 August 24

राहुल गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया जाए : गुजरात कांग्रेस

सोनिया गांधी ने कांग्रेस में पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. सीडब्ल्यूसी के सदस्य की उपस्थिति में नए अध्यक्ष के लिए एक बैठक हो रही है. इस मामले पर गुजरात कांग्रेस ने मांग की है कि राहुल गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया जाए.

कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष के पद से सोनिया गांधी के इस्तीफे के बाद, सीडब्ल्यूसी के सभी सदस्यों के बीच यह तय करने के लिए चर्चा चल रही है कि नया अध्यक्ष कौन होगा. 

राहुल गांधी ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं पर आरोप लगाया था कि उनकी भाजपा से मिली भगत है. राहुल गांधी के आरोपों के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद और कपिल सिब्बल ने नाराजगी जताई और सिफारिश की कि गुलाम नबी आजाद इस्तीफा दें.

हालांकि, गुजरात कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अमित चावड़ा और प्रवक्ताओं ने मांग की कि राहुल गांधी को कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया जाना चाहिए, क्योंकि गांधी और नेहरू परिवार एकमात्र परिवार हैं, जिन्होंने भारत का निर्माण किया है.  

16:19 August 24

राहुल ने बीजेपी के साथ मिलीभगत की बात नहीं कही : गुलाम नबी आजाद

गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व के मामले में सोनिया गांधी को पत्र लिखे जाने के मामले में कहा, 'राहुल गांधी ने पत्र के भाजपा के साथ मिलीभगत से लिखे जाने की बात कभी नहीं कही, न ही सीडब्ल्यूसी की बैठक में न कांग्रेस कार्य समिति के बाहर.

15:56 August 24

सोनिया को जिम्मेदारी संभालनी चाहिए : कमलनाथ

कांग्रेस नेतृत्व पर कमलनाथ का बयान

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सोनिया गांधी से पार्टी अध्यक्ष पद पर बने रहने की अपील की है. कमलनाथ से जब पत्रकारों ने कांग्रेस अध्यक्ष को लेकर सवाल किया तो उन्होंने कहा कि सोनिया गांधी को जिम्मेदारी संभालनी चाहिए. वैसे, मैं ट्वीट में अपनी बात कह चुका हूं. 

15:47 August 24

असदुद्दीन ओवैसी का बयान

ओवैसी का ट्वीट

एआईएमआईएम के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने वरिष्ठ कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजद पर निशाना साधा है. उन्होंने ट्वीट किया, 'आदर्श न्याय, गुलाम नबी साहब आप मुझ पर इसी तरह के आरोप लगाते थे.

उन्होंने कहा कि गुलाम नबी साहब आप पर भी इसी तरह का आरोप लगा है. 45 साल की गुलामी सिर्फ इसलिए? अब यह साबित हो गया है कि जनेऊधारी लीडरशिप का विरोध करने वाला बी-टीम ही कहलाया जाएगा.

उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि मुस्लिम समुदाय के लोग भी यह समझ जाएंगे कि कांग्रेस के साथ रहने से क्या होता है और इसका क्या सिला मिलता है.

14:58 August 24

कांग्रेस को अब स्वदेशी गांधी की तरफ लौटना चाहिए : उमा भारती

भाजपा नेता उमा भारती ने भी कांग्रेस को सुझाव दिया है. उमा भारती ने कहा कि कांग्रेस को अब गांधी की तरफ लौटना चाहिए और वह सोचती हैं कि कांग्रेस का कोई पुराना आदमी कांग्रेस का नेतृत्व करे, जो गांधीवादी सोच का हो और असली गांधी की तरफ वापस लौटें, या कहें तो स्वदेशी गांधी की तरफ लौटें, जिसमें विदेशी का कोई एलिमेंट न हो. उन्होंने कांग्रेस को सुझाव देते हुए कहा कि कांग्रेस को विदेशी गांधी से मुक्ति पाना चाहिए और स्वदेशी गांधी की ओर तरफ रुख करना चाहिए. 

14:22 August 24

राहुल फिर से बनें अध्यक्ष : अहमद पटेल

पार्टी के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने राहुल गांधी से अध्यक्ष पद संभालने का अनुरोध किया. 

13:53 August 24

कपिल सिब्बल ने वापस लिया बयान

कपिल सिब्बल ने बयान लिया वापस

सिब्बल ने कहा कि राहुल गांधी ने खुद बताया कि उन्होंने कभी मुझे जिम्मेदार नहीं ठहराया. इसलिए मैं अपना बयान वापस लेता हूं.

इससे पहले, राहुल के भाजपा और चिट्ठी लिखने वालों के बीच मिलीभगत वाले बयान को कांग्रेस ने खारिज कर दिया. रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर यह जानकारी दी. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि राहुल ने ऐसा कुछ नहीं कहा है. बयानों को लेकर अफवाहें फैलाई जा रही हैं. उन्होंने आगे लिखा कि हम सभी को आपस में लड़ने के बजाय मोदी सरकार के खिलाफ एकजुट होने की जरूरत है.

फिलहाल कांग्रेस कार्य समिति की बैठक जारी है.

12:59 August 24

राहुल के बयान से सिब्बल नाराज, आजाद ने की इस्तीफे की पेशकश

सिब्बल का ट्वीट

राहुल के बयान पर कपिल सिब्बल और गुलाम नबी आजाद ने नाराजगी जताई है. 

सिब्बल का कहना है कि पिछले 30 सालों में मैंने किसी भी मुद्दे पर भाजपा के पक्ष में कोई बयान नहीं दिया, फिर भी मुझ पर भाजपा से मिलीभगत का आरोप लगाया जा रहा है. 

वहीं गुलाम नबी आजाद ने राहुल के आरोपों के बाद इस्तीफे की पेशकश की है. उन्होंने कहा कि यदि भाजपा से मिलीभगत साबित होती है तो वह इस्तीफा दे देंगे.

12:12 August 24

राहुल गांधी ने पत्र पर उठाए सवाल

राहुल गांधी ने पत्र के समय को लेकर सवाल उठाया और कहा कि यह तब क्यों नहीं लिखा गया, जब राजस्थान और मध्यप्रदेश में पार्टी लड़ रही थी, और कांग्रेस अध्यक्ष नहीं थे. राहुल ने कहा कि इन सब के पीछे भाजपा की चाल है. चिट्ठी लिखने वाले भाजपा से मिले हुए हैं. 

सूत्रों के मुताबिक, राहुल ने कहा कि सोनिया गांधी के अस्पताल में भर्ती होने के समय ही पत्र क्यों भेजा गया. 

राहुल ने कहा कि जब मैंने इस्तीफा दिया, तो वे (सोनिया गांधी) कांग्रेस अध्यक्ष नहीं बनना चाहती थीं, लेकिन उन्होंने पद संभाला, क्योंकि आप सभी ने उन्हें ऐसा करने के लिए राजी किया. अब जब वे अस्पताल में हैं, तो क्या ऐसा पत्र लिखना सही है?

राहुल गांधी ने पार्टी के मामलों के बारे में आंतरिक रूप से चर्चा करने की बजाय उन्हें सार्वजनिक किए जाने के लिए नेताओं की आलोचना भी की. 

12:02 August 24

एके एंटनी ने सोनिया से पद से नहीं हटने की अपील की 

एके एंटनी ने सोनिया गांधी से कांग्रेस प्रमुख के पद से नहीं हटने की अपील की है. यहां तक कि उन्होंने पत्र पर अपनी असहमति जताते हुए कहा कि इस तरह के कदमों से पार्टी कमजोर होती है. 

11:53 August 24

बैठक में शामिल हुईं सोनिया गांधी

बैठक में शामिल हुईं सोनिया गांधी

कांग्रेस पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी कांग्रेस कार्यसमिति की वर्चुअल बैठक में शामिल हुईं. 

11:43 August 24

अध्यक्ष पद पर बनी रहें सोनिया - मनमोहन सिंह

सूत्रों के अनुसार पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने सोनिया गांधी से अनुरोध किया है कि वह पद पर बनी रहें. 

11:38 August 24

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पद छोड़ने की पेशकश की. बैठक में कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने यह जानकारी मांगी कि आखिर वो चिट्ठी किस तरह से मीडिया में लीक हुई, जिसमें सोनिया से पद छोड़ने का अनुरोध किया गया था. 

11:28 August 24

नरोत्तम मिश्रा का बयान

नरोत्तम मिश्रा का बयान

भाजपा नेता नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि कांग्रेस पार्टी में कई योग्य उम्मीदवार हैं. (पार्टी प्रमुख के पद के लिए) जैसे राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, रेहान वाड्रा और मिराया वाड्रा. कांग्रेस सदस्यों को यह समझना चाहिए कि कांग्रेस उस स्कूल की तरह है, जहां केवल हेडमास्टर का बच्चा ही सबसे ऊपर आता है. 

11:17 August 24

कांग्रेस कार्यसमिति की वर्चुअल बैठक में शामिल हो रहे नेता

वर्चुअल बैठक में शामिल हो रहे नेता

मनमोहन सिंह, प्रियंका गांधी वाड्रा, कैप्टन अमरिंदर सिंह सहित कांग्रेस के नेता कांग्रेस कार्यसमिति की वर्चुअल बैठक में शामिल हो रहे हैं. 

10:55 August 24

AICC कार्यालय के बाहर कांग्रेस कार्यकर्ताओं का हंगामा

कांग्रेस कार्यकर्ताओं का हंगामा

कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी (AICC) कार्यालय के बाहर यह मांग करते हुए नारे लगाए कि पार्टी अध्यक्ष गांधी परिवार से होना चाहिए. 

कांग्रेस कार्यकर्ता जगदीश शर्मा ने कहा कि हम गांधी परिवार से पार्टी अध्यक्ष चाहते हैं. यदि किसी बाहरी व्यक्ति को अध्यक्ष बनाया जाता है, तो पार्टी खत्म हो जाएगी और टूट जाएगी. 

06:17 August 24

सीडब्ल्यूसी की बैठक आज

नई दिल्ली :कांग्रेस में नेतृत्व और संगठन में बदलाव के मुद्दे पर पार्टी के दो खेमे में नजर आने की स्थिति बनने के बीच पार्टी की सर्वोच्च नीति निर्धारण इकाई कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक हो रही है. बैठक के हंगामेदार रहने के आसार हैं. बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से हो रही है.

सीडब्ल्यूसी की बैठक से एक दिन पहले रविवार को पार्टी में उस वक्त नया सियासी बवंडर खड़ा हो गया जब पूर्णकालिक एवं जमीनी स्तर पर सक्रिय अध्यक्ष बनाने और संगठन में ऊपर से लेकर नीचे तक बदलाव की मांग को लेकर सोनिया गांधी को 23 वरिष्ठ नेताओं की ओर से पत्र लिखे जाने की जानकारी सामने आई.

नेतृत्व के मुद्दे पर पार्टी दो खेमे में बंटी नजर आ रही है. हालांकि, इस पत्र की खबर सामने आने के साथ ही पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और पार्टी के कई अन्य वरिष्ठ एवं युवा नेताओं ने सोनिया और राहुल गांधी के नेतृत्व में भरोसा जताया और इस बात पर जोर दिया कि गांधी-नेहरू परिवार ही पार्टी को एकजुट रख सकता है.

कांग्रेस की कई प्रदेश इकाइयों के अध्यक्षों और सांसदों ने भी सोनिया गांधी को पत्र लिखकर उनके और राहुल गांधी के नेतृत्व में विश्वास जताया है.

गौरतलब है कि राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद समेत 23 नेताओं ने सोनिया गांधी को पत्र लिखकर पार्टी में सामूहिक नेतृत्व की जरूरत पर जोर देते हुए कहा है कि कांग्रेस को पूर्णकालिक अध्यक्ष मिलना चाहिए जो जमीन पर सक्रिय हो तथा कांग्रेस मुख्यालय एवं प्रदेश कांग्रेस कमिटियों के मुख्यालय में भी उपलब्ध हो.

बता दें कि जिन 23 नेताओं ने इस पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं, उनमें गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, कपिल सिब्बल, शशि थरूर, भूपेंद्र हुड्डा, मनीष तिवारी, विवेक तन्खा, मुकुल वासिक, एम वीरप्पा मोइली, जितिन प्रसाद, पृथ्वीराज चव्हाण, पीजे कुरियन, अजय सिंह, रेणुका चौधरी, मिलिंद देवड़ा, राजेंद्र कौर भट्टल, राज बब्बर, अखिलेश प्रसाद सिंह, अरविंदर सिंह लवली, कुलदीप शर्मा, योगानंद शास्त्री, कौल सिंह ठाकुर और संदीप दीक्षित शामिल हैं.

पत्र में कांग्रेस पार्टी के लिए सर्वोच्च निर्णय लेने वाले सदस्यों के लिए चुनाव की मांग की गई और कहा गया कि नेहरू-गांधी परिवार हमेशा 'सामूहिक नेतृत्व' का अभिन्न अंग रहेगा.

सूत्रों के अनुसार कांग्रेस दो उपाध्यक्षों की नियुक्ति पर भी विचार कर रही है. इसके साथ ही एक संगठनात्मक फेरबदल भी किया जाएगा. कांग्रेस पार्टी कुछ प्रमुख पदों के लिए नए चेहरों को भी ला सकती है.

वहीं कांग्रेस के कई सांसदों ने सोनिया गांधी से पार्टी प्रमुख के रूप में राहुल गांधी को फिर से नियुक्त करने का आग्रह किया, जिसको लेकर पार्टी सदस्यों के बीच बहस हो रही है. सांसदों का मानना है कि राहुल पार्टी के एकलौते नेता हैं जो मोदी सरकार की नीतियों के खिलाफ लगातार आवाज उठा रहे हैं.

बता दें कि कांग्रेस पार्टी से निलंबित प्रवक्ता संजय झा ने दावा किया था कि पार्टी के भीतर लगभग 100 कांग्रेस नेता पार्टी की स्थिति से व्यथित हैं, उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखकर राजनीतिक नेतृत्व में बदलाव और सीडब्ल्यूसी में पारदर्शी चुनाव की मांग की है. हालांकि पार्टी ने उनके इस दावे को खारिज कर दिया था.

यह भी पढ़ें:कांग्रेस ने नेतृत्व परिवर्तन संबंधी संजय झा के दावे को किया खारिज

इस मामले पर कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने उन्हें भाजपा की कठपुतली कहा था और आरोप लगाया कि यह सब भाजपा-फेसबुक विवाद से ध्यान हटाने का एक प्रयास है. झा ने ट्वीट कर लिखा था कि देश भर के लगभग 300 कांग्रेस नेताओं ने उस पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं.

पार्टी के एक पूर्व सांसद ने कहा, 'यह पत्र कांग्रेस पार्टी का आंतरिक मामला है. मैं इसका ब्योरा नहीं दे पाऊंगा. सोमवार की बैठक में इन चिंताओं पर चर्चा की जाएगी.' 

यह भी पढ़ें:कांग्रेस : तेज हुई गांधी परिवार के समर्थन-विरोध की राजनीति

पत्र के बारे में सांसद के. सुरेश ने ईटीवी भारत से बात करते हुए कहा, 'पत्र को लेकर चर्चा तो हुई है. पार्टी का कोई भी नेता या कोई भी कार्यकर्ता, पार्टी को मजबूत करने के लिए अपने सुझाव दे सकता है. कांग्रेस एक लोकतांत्रिक पार्टी है, यहां सभी के अलग-अलग विचार और राय हैं, इसलिए, बैठक में इस पर चर्चा की जाएगी और एक निर्णय लिया जाएगा.'

Last Updated : Aug 24, 2020, 11:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details