दिल्ली

delhi

By

Published : Dec 1, 2019, 3:30 PM IST

ETV Bharat / bharat

नागरिकता विधेयक : विरोध में अड़ी है कांग्रेस, अरुणाचल और मेघालय में चिंताएं

कांग्रेस लगातार नागरिकता संशोधन विधेयक, 2019 का विरोध कर रही है. इस पर अरुणाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री नबाम तुकी और मेघालय के मुख्यमंत्री मुकुल संगमा ने भी अपने विचार व्यक्त किए हैं. जानें उन्होंने क्या कुछ कहा....

congress stands rigid against cab
अरुणाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री नबाम तुकी

नई दिल्ली : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह नागरिकता संशोधन विधेयक (CAB) के खिलाफ चिंता जाहिर करने वाले पक्षों के साथ लगातार बैठक कर रहे हैं. कांग्रेस इस विधेयक के विरोध में अपने रुख पर अड़ी हुई है.

इस विषय पर अरुणाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री नबाम तुकी ने कहा, मैंने विधेयक के खिलाफ पार्टी का पक्ष रखा है. गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि वह CAB, 2016 में संशोधन करके CAB 2019 लेकर आएंगे.

गृह मंत्री शाह का हवाला देते हुए, तुकी ने कहा कि पूर्वोत्तर में आदिवासियों के हितों की रक्षा की जाएगी. हालांकि, तुकी ने दोहराया कि कांग्रेस विधेयक के विरोध में है.

CAB के विरोध में है कांग्रेस

मेघालय के मुख्यमंत्री मुकुल संगमा ने भी नागरिकता विधेयक का विरोध किया है. उन्होंने कहा है कि CAB से पूर्वोत्तर में अराजक स्थिति पैदा हो जाएगी.

उन्होंने आगे कहा कि इससे पूर्वोत्तर के लोगों के बीच असुरक्षा और अविश्वास की भावना आ जाएगी.

बता दें कि गृह मंत्री शाह ने CAB पर एक आम सहमति बनाने के प्रयास में शुक्रवार और शनिवार को बैठकें की है. सूत्रों के मुताबिक शाह ने तीन दिसंबर को भी संबंधित हितधारकों के साथ राष्ट्रीय राजधानी में बैठक बुलाई है.

पढ़ें-गृहमंत्री अमित शाह ने त्रिपुरा CM के साथ CAB पर चर्चा की

खास बात यह है कि असम कांग्रेस ने इस बैठक का बहिष्कार कर दिया है. हाल ही में पूर्वोत्तर के पार्टी नेताओं के साथ बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा है कि उनकी पार्टी संसद के अंदर भी इस विधेयक का विरोध करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details