दिल्ली

delhi

जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाने के समर्थन में कांग्रेस नेता जितिन प्रसाद

By

Published : Sep 1, 2019, 10:59 PM IST

Updated : Sep 29, 2019, 2:59 AM IST

कांग्रेस नेत जितिन प्रसाद ने सरकार से जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाने की मांग की है. उन्होंने कहा कि विस्फोटक तरीके से बढ़ती जनसंख्या डूबती अर्थव्यस्था और बढ़ती बेरोजगारी इसका एक प्रमुख कारण है. पढ़ें पूरी खबर....

जतिन प्रसाद ( फाइल फोटो)

नई दिल्लीः कांग्रेस नेता जितिन प्रसाद ने देश में विस्फोट तरीके से बढ़ रही जनसंख्या पर नियंत्रण के लिए कानून बनाने की मांग की है. उन्होंने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण पर देशव्यापी चर्चा होनी चाहिए, इसके लिए एक कानून बनाया जाना चाहिए.

जितिन प्रसाद ने भारतीय अर्थव्यवस्था की धीमी गति और बढ़ती बेरोजगारी के लिए जनसंख्या वृद्धि को जिमेदार ठहराया है. उन्होंने कहा कि देशहित के मुद्दों पर राजनीति नहीं करनी चाहिए.

प्रसाद ने आगे कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था डूब रही है, बेरोजगारी लगातार बढ़ रही है, क्योंकि जनसंख्या वृद्धि पर नियंत्रण नहीं किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि जनसंख्या वृद्धि के कारण पर्यावरण पर प्रभाव, प्राकृतिक संसाधनों पर दबाव पड़ रहा है. राष्ट्रीय हितों के मुद्दों पर हमें एक साथ मिलकर आगे आना चाहिए.

जतिन प्रसाद का जनसंख्या पर बयान

गौरतलब है कि कांग्रेस नेता जितिन का यह बयान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वतंत्रता दिवस के भाषण देने के बाद आया है. स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मोदी लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए जनसंख्या नियंत्रण करने के लोगों से गुजारिश की थी.

पढ़ेंः मनमोहन बोले- मोदी सरकार की गलतियों से आई देश में आर्थिक मंदी

मोदी ने 15 अगस्त को अपने भाषण में देश को संबोधित करते हुए कहा कि मैं आज जनसंख्या विस्फोट के एक मुद्दे को लोगों के सामने लाना चाहत हूं, उन्होंने कहा था कि क्या हम अपने बच्चों की इच्छाओं के साथ न्याय कर रहे है कि नहीं कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि जनसंख्या विस्फोट के बारे में अधिक चर्चा और जागरुपता की जरुरत है.

Last Updated : Sep 29, 2019, 2:59 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details