दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

2011 में कांग्रेस ने भी किया था NPR :अजय माकन

कांग्रेस नेता अजय माकन ने कहा राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) को लेकर कहा है कि 2011 में कांग्रेस ने भी NPR किया था, लेकिन हमने पहले सभी राज्यों को मुख्यमंत्रियों को विश्वास में लिया था.

By

Published : Dec 25, 2019, 12:04 AM IST

अजय माकन
अजय माकन

नई दिल्ली : कांग्रेस नेता अजय माकन ने कहा राष्ट्रीय जनसंख्या पंजीकरण (NPR) को लेकर कहा है कि 2011 में कांग्रेस ने भी NPR किया था. हालांकि उसे आगे नहीं बढ़ाया गया.

माकन ने कहा, ' वर्ष 2011 में हमने भी जनगणना कार्यक्रम किया था, लेकिन हमने इसे राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर की ओर नहीं बढ़ाया.

अजय माकन का बयान

कांग्रेस नेता ने आगे कहा जब हमने एनपीआर किया, तो किसी ने आवाज नही उठाई. क्योंकि हमने पहले सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को विश्वास में लिया था. हमने लोगों को विश्वास में लिया और इसे एनसीआर से नहीं जोड़ा.

उन्होंने सरकार पर आरोप लगाया कि सरकार की वार्षिक रिपोर्ट कुछ ओर कहती है जबकि इनका बयान कुछ और कहता है, इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि अपनी डिग्री के कागज तो दिखाए नहीं जाते और गरीब लोगों से उनके पूर्वजों के कागज मांगे जा रहे हैं

गौरतलब है कि अजय माकन 2011 में गृह मामलों के राज्य मंत्री और 2011 के जनगणना कार्यक्रम के प्रमुख थे.

पढ़ें-केंद्रीय कैबिनेट ने NPR अपडेट करने को दी मंजूरी, विस्तार से जानें

बता दें कि मंगलवार को ही कैबिनेट ने एनपीआर को मंजूरी दी. इसके लिए सरकार ने 8,754.23 करोड़ रूपये के खर्च को मंजूरी दी गई, जबकि जनसंख्या रजिस्टर के उन्नयन के लिये 3,941.35 करोड़ रूपये की मंजूरी दी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details