दिल्ली

delhi

महाराष्ट्र चुनाव : कांग्रेस ने CM देवेंद्र फडणवीस का नामांकन रद्द करने की मांग की

By

Published : Oct 5, 2019, 11:45 PM IST

महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने नागपुर दक्षिण पश्चिम सीट से भाजपा उम्मीदवार के रूप में नामांकन दाखिल किया था. कांग्रेस ने उनके नामांकन को रद्द करने की मांग की है. जानें क्या है पूरा मामला....

डिजाइन फोटो

नागपुर : कांग्रेस ने यह दावा करते हुए मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन रद्द करने की मांग की है कि इस पर लगी नोटरी की मोहर की तारीख दिसंबर में ही खत्म हो गयी है.

भाजपा ने इस आरोप का खारिज कर दिया और कहा कि यह नोटरी की 'गलती' है.

उनके कांग्रेस प्रतिद्वंद्वी आशीष देशमुख ने कहा कि हलफनामे पर मोहर से स्पष्ट है कि दस्तावेजों पर नोटरी की समय सीमा 28 दिसंबर, 2018 को ही समाप्त हो गयी.

फडणवीस ने शुक्रवार को नागपुर दक्षिण पश्चिम सीट से भाजपा उम्मीदवार के रूप में नामांकन दाखिल किया था.

पढ़ें-महाराष्ट्र वि. चुनाव: फडणवीस ने किया नामांकन दाखिल

देशमुख ने कहा कि संबंधित निर्वाचन अधिकारी शेखर घाडगे को फार्म और फडणवीस की उम्मीदवारी खारिज कर देनी चाहिए लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया जिसके लिए सरकार का दबाव जिम्मेदार है.

उन्होंने फडणवीस के नामांकन पत्रों को अस्वीकार करने की मांग के लिए निर्वाचन अधिकारी पर उच्चतम न्यायालय के फैसले का हवाला दिया.

आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार ने भी इस मुद्दे पर निर्वाचन अधिकारी से संपर्क किया है.

इस बीच इन आरोपों को खारिज करते हुए भाजपा नेता संदीप जोशी ने कहा कि नोटरी की मोहर पर अंतिम सीमा सीमा एक गलती है और यह 28 दिसंबर, 2023 होनी चाहिए.

पढ़ें-महाराष्ट्र चुनाव: सोनिया-मनमोहन कांग्रेस के स्टार प्रचारक, देवड़ा और निरुपम बाहर

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, 'सील पर उल्लेखित तारीख (28-12-2018) सत्य है. नोटरी ने अपनी मोहर नहीं बदली थी और उसने कागजों पर मोहर लगा दी. नोटरी के पास 28 दिसंबर, 2023 तक वैधता विस्तार पत्र है.'

ABOUT THE AUTHOR

...view details