दिल्ली

delhi

मंगलवार को बैठक कर सकता है कांग्रेस केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण

By

Published : Nov 21, 2020, 6:10 PM IST

कांग्रेस में नेतृत्व को लेकर पार्टी के अंदर से ही आवाजें उठने लगी हैं. यही कारण है कि कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष पद के लिए डिजिटल चुनाव कराने पर विचार कर रही है. केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण चुनाव कराने के प्रस्ताव पर चर्चा करने के लिए मंगलवार को बैठक कर सकता है.

Congress
कांग्रेस

नई दिल्ली :मधुसूदन मिस्त्री की अध्यक्षता वाली कांग्रेस पार्टी का केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण (सीईए) पार्टी अध्यक्ष पद के लिए डिजिटल चुनाव कराने के प्रस्ताव पर चर्चा करने के लिए मंगलवार को बैठक कर सकता है. पार्टी के इतिहास में डिजिटल चुनाव पहली बार होगा.

डिजिटल कार्ड के जरिए होगी वोटिंग

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के सभी सदस्यों को डिजिटल कार्ड के साथ उनके सभी विवरण प्रदान किए जाएंगे. प्रत्येक आईडी कार्ड में चुनाव के दौरान त्रुटि की संभावना को कम करने के लिए एक बारकोड भी होगा. सीईए के एक सदस्य ने ईटीवी भारत से विशेष बातचीत करते हुए कहा कि मंगलवार को एक बैठक निर्धारित की गई है. हम एआईसीसी सदस्यों को डिजिटल कार्ड देने और इसके प्रबंधन के बारे में चर्चा करेंगे.

दो को छोड़ सभी राज्यों से एआईसीसी सदस्यों की सूची मिली

प्राधिकरण ने देशभर से एआईसीसी प्रतिनिधियों से उनकी डिजिटल तस्वीरें मांगी हैं. सूत्रों के अनुसार सीईए को दो राज्यों को छोड़कर सभी राज्यों से एआईसीसी सदस्यों की सूची प्राप्त हो गई है. चुनाव प्रबंध में शामिल एक अन्य सदस्य ने ईटीवी भारत को बताया कि डिजिटल आईडी का प्रस्ताव बनाया जा रहा है, लेकिन अंतिम निर्णय लिया जाना बाकी है. एक बार सीईए ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी, तो सीईए चुनाव कराने के लिए कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) से मदद मांगेगा.

राहुल के अलावा अगर कोई दावेदार आया तो होगा मतदान

हाल ही में पार्टी के 23 वरिष्ठ नेताओं ने सोनिया गांधी को एक पत्र लिखकर एक पूर्ण संगठनात्मक संगठन की मांग की थी. माना जा रहा है कि इसके बाद कांग्रेस ने नए अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया शुरू की. राहुल गांधी की अध्यक्ष पद पर वापसी के लिए कांग्रेस पार्टी के भीतर बार-बार मांग उठ रही है. हालांकि, अगर कोई दावेदार चुनाव के दौरान उभरता है, तो सीईए को बैलेट वोटिंग कराना होगा. सोनिया गांधी द्वारा गठित सीईए में कृष्णा बायरे गौड़ा, अरविंदर सिंह लवली, राजेश मिश्रा, जोथिमणि सदस्य हैं. मधुसूदन मिस्त्री इसके संयोजक हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details