दिल्ली

delhi

राजस्थान : शेखावत समेत तीन के खिलाफ शिकायत, दो एफआईआर दर्ज

By

Published : Jul 17, 2020, 11:48 AM IST

Updated : Jul 17, 2020, 2:20 PM IST

राजस्थान में सियासी घमासान जारी है. कांग्रेस ने गजेंद्र शेखावत, विधायक भंवरलाल शर्मा और संजय जैन नाम के एक अन्य व्यक्ति के खिलाफ एसओजी में शिकायत दर्ज कराई है. शिकायत का आधार पर एसओजी ने दो एफआईआर दर्ज कर ली है. कांग्रेस का आरोप है कि इस ऑडियो में सरकार गिराने को लेकर चर्चा की जा रही है. इस बीच ये भी खबर है कि एसओजी ने जयपुर के रहने वाले संजय जैन को हिरासत में लेकर 12 घंटे से भी अधिक समय तक पूछताछ की है.

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र शेखावत
केंद्रीय मंत्री गजेंद्र शेखावत

जयपुर : राजस्थान में कांग्रेस सरकार पर संकट के बादल छाए हुए हैं. पार्टी ने विधायक विश्वेंद्र सिंह और भंवर लाल शर्मा को कांग्रेस पार्टी की सदस्यता से निलंबित कर दिया है. इस बीच खबर है कि कांग्रेस के मुख्य सचेतक महेश जोशी ने एसओजी में विधायक भंवरलाल शर्मा, संजय जैन और गजेंद्र सिंह शेखावत के खिलाफ तथाकथित ऑडियो के आधार पर शिकायत की है. एसओजी के एडीजी अशोक राठौड़ ने बताया कि शिकायत के आधार पर दो एफआईआर दर्ज कर ली गई है और ऑडियो की सत्यता की जांच की जा रही है.

कांग्रेस मुख्य सचेतक महेश शर्मा ने कहा कि एफआईआर में भंवर लाल शर्मा, गजेंद्र सिंह और संजय जैन का नाम लिया गया है. मैंने केवल गजेंद्र सिंह का उल्लेख किया है, लोग अनुमान लगा रहे हैं, स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) जांच में पता लगाएगा.

मुख्य सचेतक महेश जोशी ने कराई शिकायत दर्ज.

हालांकि, शेखावत को लेकर पार्टी पूरी तरह से आश्वस्त नहीं है. पार्टी सूत्रों का कहना है कि शेखावत केंद्रीय मंत्री हैं या कोई अन्य, इसकी भी जांच हो जाएगी. एसओजी के एडीजी ने कहा कि राजस्थान सरकार गिराने की साजिश के बारे में कथित ऑडियो क्लिप पर दो एफआईआर दर्ज की है. ऑडियो क्लिप की प्रामाणिकता पहले जांच की जाएगी.

ईटीवी भारत के साथ बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि मीडिया में सामने आए ऑडियो में एक केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के विधायकों के बीच बातचीत की रिकॉर्डिंग है. जिसके बाद सरदारशहर से कांग्रेस विधायक भंवरलाल शर्मा, संजय जैन और गजेंद्र सिंह शेखावत के खिलाफ शिकायत दी है.

महेश जोशी ने कहा कि उन्होंने इस मामले में SOG को गुरुवार को ही शिकायत दे दी थी. एसओजी एफआईआर दर्ज करने की प्रक्रिया के अनुसार आज एफआईआर दर्ज करेगी. वहीं जोशी ने कहा कि ऑडियो में जो आवाज है, वो भंवरलाल शर्मा का है, जो हम अच्छे से पहचानते हैं.

यह भी पढ़ें.कांग्रेस ने केंद्रीय मंत्री पर साजिश रचने का लगाया आरोप, दो विधायकों को किया बाहर

हालांकि, उन्होंने गजेंद्र सिंह शेखावत की आइडेंटिटी साफ नहीं की है. जोशी ने कहा कि जो भी गजेंद्र सिंह शेखावत होंगे, उनके खिलाफ एसओजी की जांच में सामने आ जाएगा, लेकिन इससे पहले कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने प्रेस वार्ता के दौरान ही केंद्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत का नाम लेते हुए सरकार गिराने की साजिश में उन्हें भागीदार बताया था.

संजय जैन से पूछताछ

इस बीच खबर है कि विधायक खरीद-फरोख्त प्रकरण में एसओजी ने गुरुवार को जयपुर के रहने वाले संजय जैन को हिरासत में लेकर 12 घंटे से भी अधिक समय तक पूछताछ की. एसओजी मुख्यालय में संजय जैन से एसओजी एडीजी अशोक राठौड़ सहित तीन अधिकारियों ने अलग-अलग चरणों में पूछताछ की.

पढ़ें -केंद्रीय मंत्री शेखावत बोले - ऑडियो में मेरी आवाज नहीं, हर जांच के लिए तैयार

एसओजी द्वारा विधायक खरीद-फरोख्त प्रकरण में की जा रही जांच के दौरान यह तथ्य सामने आए हैं कि संजय जैन ने कांग्रेस के कुछ विधायकों की खरीद-फरोख्त का प्रयास किया है, जिसमें बीजेपी के भी कुछ बड़े नेता शामिल हैं.

सूत्रों की मानें तो संजय जैन का बैकग्राउंड ठीक नहीं है और उसने विधायक खरीद-फरोख्त प्रकरण में एक मीडिएटर का काम करने का प्रयास किया है. पूरे मामले में अजमेर के ब्यावर से गिरफ्तार किए गए भरत और उदयपुर से गिरफ्तार किए गए अशोक से संजय जैन का कोई कनेक्शन है या नहीं, इस बिंदु पर भी जांच की जा रही है.

एसओजी से जुड़े सूत्रों की मानें तो शुक्रवार को भी संजय जैन को पूछताछ के लिए एसओजी मुख्यालय बुलाया जा सकता है.

Last Updated : Jul 17, 2020, 2:20 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details