दिल्ली

delhi

देश के कई हिस्सों में शीतलहर चलने से बढ़ी ठंड, ठिठुरे लोग

By

Published : Dec 18, 2020, 6:39 AM IST

Updated : Dec 18, 2020, 1:45 PM IST

cold wave
शीतलहर चलने से ठंड बढ़ी

13:42 December 18

माउंट आबू में ठंड का थर्ड डिग्री टॉर्चर

ठंड का थर्ड डिग्री टॉर्चर जारी

राजस्थान के एक मात्र हिल स्टेशन माउंट आबू में ठंड का जबरदस्त प्रकोप देखा जा रहा है. यहां ठंड का थर्ड डिग्री टॉर्चर जारी है. जहां शुक्रवार के न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट देखने को मिली. वहीं गुरुवार रात का न्यूनतम तापमान माइनस 2 डिग्री दर्ज किया गया. अधिकतम तापमान 16 डिग्री दर्ज किया गया है. पारे में गिरावट के बाद कई जगह बर्फ जमीं पाई गई.

13:42 December 18

माउंट आबू में ठंड का जबरदस्त प्रकोप

राजस्थान के माउंट आबू में सर्दी का प्रकोप लगातार देखा जा रहा है. सर्दी के बढ़ने से लोगों की धूजणी छूट गई है. उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी का असर साफ तौर पर माउंट आबू में देखा जा रहा है. ठंड के थर्ड डिग्री टॉर्चर से माउंट आबू में जनजीवन खासा प्रभावित हो रहा है.

13:42 December 18

रात को तापमान माइनस 2 डिग्री सेल्सियस दर्ज

माउंट आबू के न्यूनतम तापमान जम्मू, हिमाचल, मनाली सहित देश के कई हिल स्टेशन भी कम माना जा रहा है. जहां गुरुवार रात को न्यूनतम तापमान माइनस 2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पारा जमाव बिंदु से नीचे होने पर होटलों और घरों के बाहर खड़ी कारों की छत सहित पॉलो ग्राउंड और मैदानी इलाकों में बर्फ जमी देखने को मिली. पारे में गिरावट दर्ज होने से लोगों की दिनचर्या में काफी असर पड़ा है. लोग देर तक घरों में दुबके रह रहे है.

13:42 December 18

माउंट आबू में अलाव का सहारा ले रहे लोग

मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में और ज्यादा ठंड का प्रकोप देखा जा सकता है. माउंट आबू में सर्दी से बचने के जतन में लोग अलाव का सहारा ले रहे है. वहीं पर्यटक इस मौसम का लुफ्त उठा रहे है. पर्यटक चाय की चुस्कियों के साथ सर्दी भगाने का जतन करते नजर आए. वहीं सर्दी बढ़ने से कई पर्यटक देर तक होटलों में दुबके हुए है. हार्ड कंपकपा देने वाली ठंड से लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.

13:38 December 18

सीकर जिले में सर्दी का सितम

सर्दी का सितम

राजस्थान के सीकर जिले में सर्दी का सितम लगातार बढ़ रहा है और तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. शुक्रवार का दिन इस सीजन में सबसे ठंडा रहा. मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिन तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा सकती है.

13:38 December 18

तापमान माइनस में जाना शुरू

राजस्थान के सीकर के फतेहपुर मौसम केंद्र पर शुक्रवार सुबह का तापमान -1.8 डिग्री दर्ज किया गया. यह इस सीजन में अब तक का सबसे कम तापमान है. वहीं अब जहां तापमान माइनस में जाना शुरू हुआ है, तो यह लगातार माइनस में जा सकता है.

13:38 December 18

राजस्थान में तापमान माइनस पर पहुंचा

मौसम विभाग की मानें तो अब लगातार सर्दी का सितम जारी रहेगा और कुछ दिन तक तापमान माइनस में रहेगा. तापमान माइनस में जाने के साथ ही जगह-जगह खेतों में मेड और पेड़-पौधों पर बर्फ जमी नजर आई. सर्दी के सितम से अब छोटे पेड़ पौधों को खतरा पैदा हो गया है. हालांकि फसलों के लिए यह ज्यादा हानिकारक नहीं है, लेकिन छोटे पेड़ पौधे इससे जल सकते हैं.

सर्दी का असर बढ़ने के साथ ही लोग भी सुबह-सुबह अलाव तापते नजर आए और घरों से नहीं निकले. सीकर जिले में सर्दियों के मौसम में हर बार तापमान माइनस में जाता है और कई बार तो -5 डिग्री तक पहुंच जाता है.

12:17 December 18

रायपुर में 28 डिग्री तापमान

रायपुर में अधिकतम तापमान 28 डिग्री

बता दें कि गुरुवार को रायपुर में अधिकतम तापमान 28 डिग्री रहा, जो बुधवार की तुलना में दो डिग्री कम था. वहीं, रात में तापमान 0.7 डिग्री तक बढ़ा. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार 21 दिसंबर तक न्यूनतम तापमान में पांच से छह डिग्री तक की गिरावट आ सकती है.

12:16 December 18

छत्तीसगढ़ में तापमान में बढ़ोतरी दर्ज

तापमान में बढ़ोतरी

जहां देश के हर राज्य में हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ने लगी है, वहीं छत्तीसगढ़ में तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी दर्ज की गई है. राजधानी में रात सर्द होने के बजाय गर्म रही. रायपुर का पारा एक डिग्री बढ़ गया. वहीं, अन्य हिस्सों में बारिश हुई. कोरबा में दो और पाली में एक सेमी बारिश हुई, वहीं कई हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी हुई.

मौसम विभाग की मानें तो उत्तर-पूर्व की हवा अपने साथ नमी लेकर आई है, जिसके कारण छत्तीसगढ़ के उत्तरी हिस्सों में बारिश हुई. मौसम विभाग का अनुमान है कि आज शाम तक बादल छट जाएंगे, जिसके बाद पारा तेजी से लुढ़क सकता है.

10:27 December 18

मौसम विभाग ने दी चेतावनी

मौसम विभाग का अनुमान है कि दिसंबर के आखिर में दिल्ली में दो डिग्री तक पारा गिर सकता है. पहाड़ों पर माइनस डिग्री तापमान के कारण दिल्ली पर भी उसका कहर देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि दिल्ली पर ठंड का असर अभी शुरुआती दौर में है और आने वाले दिनों में इसमें बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है.

10:26 December 18

पंजाब में घना कोहरा, विजिबिलिटी कम

पंजाब में घना कोहरा

लुधियाना में आज सुबह घना कोहरा छाए होने की वजह से विजिबिलिटी (दृश्यता) काफी कम हो गई.

10:26 December 18

दिल्ली में ठंड ने तोड़ा 10 साल का रिकॉर्ड

10 साल का रिकॉर्ड टूटा

आईएमडी के मुताबिक उत्तर पश्चिम से आने वाली यह पछुआ हवाओं ने सर्दी को बढ़ा दिया है इस वजह से आज दिल्ली-एनसीआर में कोल्ड डे के हालात बन रहे हैं. दिल्ली में आज भी सर्द हवाएं चल रही हैं, हवा की क्वॉलिटी भी बहुत खराब है तो वहीं दिल्ली के कई इलाकों में घना कोहरा छाया हुआ है, जिसके कारण सुबह विजिबिलिटी कम हो गई है, जिससे लोगों को आने-जाने में दिक्कत हो रही है.

10:25 December 18

गलन भरी ठंड से लोगों का सामना

जहां दिल्ली का ये हाल वहीं दूसरी ओर कश्मीर में न्यूनतम तापमान शून्य से और नीचे चला गया है और गलन भरी ठंड से लोगों को सामना करना पड़ रहा है. हिमाचल और उत्तराखंड काभी यही हाल है.

10:24 December 18

उत्तर भारत में सर्दी का तांडव

सर्दी का तांडव

तो वहीं करनाल, हिसार, अमृतसर, लुधियाना और पटियाला जैसे कुछ जगहों पर कोहरे के कारण सुबह से विजिबिलिटी कम हो गई, अमृतसर में भी कल न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री और लुधियाना में 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

10:23 December 18

चार दिनों तक भीषण ठंड पड़ने की आशंका

भीषण ठंड का असर

मौसम विभाग ने पहले ही पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, त्रिपुरा, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश में चार दिनों तक भीषण ठंड पड़ने की आशंका व्यक्त की है.

10:05 December 18

दिल्ली में ठंड का कहर

दिल्ली में ठंड का कहर

नई दिल्ली:राजधानी दिल्ली में शीतलहर का कहर लगातार बना हुआ है. आज सुबह 6 बजे दिल्ली के सफदरजंग इलाके में न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जो कि सामान्य से चार डिग्री कम है. मौसम विभाग का कहना है कि पहाड़ों की ओर से आ रही ठंडी हवाएं राजधानी दिल्ली में तापमान गिरा रही है. आने वाले दिनों में लोगों को इससे और अधिक परेशानी हो सकती है. वहीं दिल्ली पूरे दिल्ली का न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

सफदरजंग में न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री
प्रादेशिक मौसम केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक, सुबह 6:10 पर सफदरजंग इलाके का न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री दर्ज किया गया. सुबह-सुबह कई इलाकों में हल्का कोहरा भी दिखा, लेकिन हवाओं के चलते इसका बहुत अधिक असर देखने को नहीं मिला. सुबह 8 बजे दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर विजिबिलिटी 800 मीटर दर्ज हुई है. आज यानी शुक्रवार के लिए मौसम विभाग ने पहले ही दिल्ली में सीवियर कोल्ड डे होने की बात कही थी. अधिकारियों का कहना था कि मौसम साफ रहेगा और शीतलहर का प्रकोप देखने को मिलेगा. आज के लिए यह न्यूनतम तापमान 4 डिग्री तो, वहीं अधिकतम 16 डिग्री के आसपास रहने की संभावनाएं जताई गई थी.

इससे पहले बीते दिन गुरुवार को राजधानी दिल्ली का अधिकतम तापमान भी 15.2 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से 7 डिग्री कम है. इस सीजन में ऐसा पहली बार हुआ जबकि अधिकतम तापमान के सामान्य और असल तापमान में 7 डिग्री का अंतर था. न्यूनतम तापमान भी यहां सामान्य से 3 डिग्री कम 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

09:32 December 18

राजस्थान में पारा लुढ़का

राजस्थान में ठंड का असर

राजस्थान में पारा लगातार लुढ़कता जा रहा है. माउंट आबू में तो तापमान शून्य से नीचे पहुंच गया है. रेगिस्तानी राज्य के कई जिलों में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा. मौसम विभाग ने राज्य के 10 जिलों श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, जैसलमेर, चुरू, अलवर, भरतपुर, बूंदी, सीकर और झुंझुनू में 21 दिसंबर तक शीतलहर जारी रहने की चेतावनी दी है.

09:32 December 18

उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश

उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश

उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश हुई, जबकि बाकी जगहों पर मौसम आमतौर पर शुष्क रहा. मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक 24.6 डिग्री सेल्सियस तापमान गोरखपुर में जबकि सबसे कम तापमान बरेली में 3.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

09:31 December 18

हिमालय से आ रही बर्फीली हवाएं

हिमालय की बर्फीली हवाएं

पश्चिमी हिमालय से आ रही बर्फीली हवाओं की वजह से दिल्ली और आसपास के न्यूनतम तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की गई है.

09:30 December 18

दिल्ली की सर्दी

दिल्ली का औसत न्यूनतम तापमान 4.0

मौसम विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक शुक्रवार की सुबह दिल्ली का औसत न्यूनतम तापमान 4.0 डिग्री रहा जो कल सुबह 5.8 डिग्री से कम है. मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में कल न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री और अधिकतम तापमान 16.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

09:30 December 18

कश्मीर में रात के तापमान में गिरावट

कश्मीर में कड़ाके की ठंड

मौसम विभाग के मुताबिक कश्मीर में न्यूनतम तापमान शून्य से और नीचे चला गया और आसमान साफ रहा. अधिकारियों ने कहा कि घाटी में रात के तापमान में गिरावट जारी रही और आसमान साफ रहा.

09:30 December 18

गाजियाबाद में कड़ाके की ठंड

दिल्ली से सटे गाजियाबाद में भी आज सुबह कड़ाके की ठंड देखने को मिल रही है. ठंड में लोगों को अलाव जलाते हुए भी देखा गया है.

09:29 December 18

हरियाणा में ठंड का कहर

हरियाणा में ठंड

हरियाणा में अंबाला, हिसार, करनाल, भिवानी, रोहतक और सिरसा में न्यूनतम तापमान क्रमश: 4.4 डिग्री, 4.2 डिग्री, 4.9 डिग्री, 4.8 डिग्री, 4.4 डिग्री और 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

09:29 December 18

ठंड ने किया पंजाब का हाल बेहाल

पंजाब में अमृतसर में न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री जबकि लुधियाना में 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पटियाला में न्यूनतम तापमान 5.8, आदमपुर में 6.6 डिग्री, हलवाड़ा में छह डिग्री और बठिंडा में पांच डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

09:29 December 18

कोहरे के कारण विजिबिलिटी कम

मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक करनाल, हिसार, अमृतसर, लुधियाना और पटियाला जैसे कुछ जगहों पर कोहरे के कारण सुबह से विजिबिलिटी कम हो गई.

09:27 December 18

'खराब' श्रेणी में दिल्ली की वायु गुणवत्ता

दिल्ली की वायु गुणवत्ता

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च के अनुसार, दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी में है.

आईएमडी ने आज राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस का अनुमान लगाया है.

07:18 December 18

शीतलहर के चलते बढ़ी ठंड

शीतलहर का असर

उत्तर भारत में शीतलहर के चलते ठंड भी बढ़ गई है. भारत मौसम विभाग  (IMD) के अनुसार, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख, हिमाचल प्रदेश , उत्तराखंड, यूपी, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली में शीतलहर चल सकती है और पूरा दिन ठंडा रहेगा.

07:18 December 18

इन राज्यों में कोहरे की भी आशंका

इन जगहों पर फैला कोहरा

मौसम विभाग ने कहा है कि इन राज्यों में कोहरे की भी आशंका है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर के असम, मेघालय, नगालैंड, मिजोरम, त्रिपुरा और मणिपुर में भी कोहरे की आशंका जाहिर की है.

07:17 December 18

कुछ हिस्सों में हो सकती है बारिश

बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को तमिलनाडु, पुड्डुचेरी, केरल और अंडमान निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. देश के उत्तरी क्षेत्र में गुरुवार को प्रचंड शीत लहर जारी रही, जहां ठंड लगातार बढ़ रही है. दिल्ली में इस मौसम का सबसे कम अधिकतम तापमान दर्ज किया गया.

07:16 December 18

कड़ाके की ठंड से ठिठुरी दिल्ली

दिल्ली का हाल

देश की राजधानी दिल्ली में सर्दी के सारे रिकॉर्ड टूट रहे हैं. यहां पर पिछले 10 सालों में सबसे भयंकर सर्दी पड़ रही है. दिल्ली में रात या सुबह ही नहीं, बल्कि दिन का तापमान भी गिर रहा है. मौसम विभाग ने माना है कि दिल्ली इस वक्त शीतलहर की चपेट में है. वहीं, ऐसा अनुमान है कि महीने के अंत तक दिल्ली को दो डिग्री का टॉर्चर भी झेलना पड़ सकता है.

दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार को दर्ज न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री था. दिल्ली में ये इस मौसम का सबसे कम तापमान था. वहीं इसने 10 साल का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया. इससे पहले 2011 में 16 दिसंबर को न्यूनतम तापमान 5 डिग्री था. मौसम विभाग की रिपोर्ट की मानें तो गुरुवार को हवा 18 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही थी. उत्तर पश्चिम से आने वाली यह पछुआ हवाएं ठंड को और ज्यादा बढ़ा रही है.

07:15 December 18

गाजियाबाद में भी ठंड का कहर जारी

गाजियाबाद का हाल

गाजियाबाद में लोग ठंड से बचने के लिए आग का सहारा ले रहे हैं. यहां लोग कपकपाती ठंड में अलाप लेते देखे गये.

ठंड से बेहाल एक ऑटोरिक्शा चालक ने कहा, यहां बहुत ठंड है, कोई भी ऑटोरिक्शा में यात्रा नहीं करना चाहता है, इस कारण हमारे पास कोई काम नहीं है.

06:14 December 18

ठंड का कहर लाइव अपडेट-

नई दिल्ली:देश के उत्तरी क्षेत्र में गुरुवार को प्रचंड शीत लहर जारी रही, जहां ठंड लगातार बढ़ रही है. दिल्ली में इस मौसम का सबसे कम अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार 'ठंडा दिन' रहा, जहां अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री नीचे 15.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और यह इस मौसम का अब तक का सबसे कम तापमान है.

बता दें 'ठंडा दिन’ उसे कहते हैं, जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम होता है और अधिकतम तापमान सामान्य से 4.4 डिग्री सेल्सियस कम होता है. सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, क्योंकि पश्चिमी हिमालय से उठीं बर्फीली हवाएं लगातार दिल्ली में चल रही हैं. आयानगर और रिज मौसम स्टेशनों में न्यूनतम तापमान क्रमश: 3.8 डिग्री सेल्सियस और 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पश्चिमी हिमालय में भारी बर्फबारी
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केन्द्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी हिमालय में भारी बर्फबारी हुई और अब शीत लहर के मैदानी इलाकों की ओर बढ़ने की वजह से तापमान में गिरावट आ रही है.

मैदानी इलाकों के लिए शीत लहर की घोषणा
आईएमडी मैदानी इलाकों के लिए शीत लहर की घोषणा तब करता है जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या इससे नीचे हो और लगातार दो दिन तक सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस कम हो. उन्होंने कहा, दिल्ली जैसे छोटे इलाके के लिए शीतलहर की घोषण तब भी की जा सकती है जब उक्त स्थितियां एक दिन के लिए भी बन जाएं.

वायु गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी में दर्ज
शहर की वायु गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी में दर्ज की गई. हिमाचल प्रदेश में केलांग, मनाली और कल्पा में पिछले 24 घंटों में तापमान शून्य से नीचे दर्ज किए जाने के साथ शीत लहर की स्थिति बनी रही.

पहाड़ी राज्य में मौसम शुष्क
मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पहाड़ी राज्य में मौसम शुष्क बना हुआ है, लेकिन न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री तक की कमी आई है. मौसम विभाग के शिमला केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि लाहौल-स्पीति का प्रशासनिक केंद्र केलांग शून्य से 8 डिग्री सेल्सियस कम तापमान के साथ राज्य का सबसे ठंडा स्थान बना रहा. पंजाब और हरियाणा में शीतलहर का प्रकोप शुरु हो गया है और बृहस्पतिवार को पारा सामान्य से नीचे चला गया.

पंजाब का हाल
मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 5.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।हरियाणा में अंबाला, हिसार, करनाल, भिवानी, रोहतक और सिरसा में न्यूनतम तापमान क्रमश: 4.4 डिग्री, 4.2 डिग्री, 4.9 डिग्री, 4.8 डिग्री, 4.4 डिग्री और 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पंजाब के इन जगहों तक तापमान
वहीं, पंजाब में अमृतसर में न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री जबकि लुधियाना में 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पटियाला में न्यूनतम तापमान 5.8, आदमपुर में 6.6 डिग्री, हलवाड़ा में छह डिग्री और बठिंडा में पांच डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

अगले दो दिनों के दौरान अधिकांश हिस्सों में ज्यादा ठंड
मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार करनाल, हिसार, अमृतसर, लुधियाना और पटियाला जैसे कुछ स्थानों पर सुबह कोहरे से दृश्यता कम हो गई. उन्होंने कहा कि अगले दो दिनों के दौरान दोनों राज्यों के अधिकांश हिस्सों में ठंड ज्यादा पड़ेगी.

मौसम में अब तक की सबसे सर्द रात
कश्मीर में न्यूनतम तापमान शून्य से और नीचे चला गया और आसमान साफ रहा. मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने कहा कि बीती रात, श्रीनगर में इस मौसम में अब तक की सबसे सर्द रात रही. अधिकारियों ने कहा कि घाटी में रात के तापमान में गिरावट जारी रही और आसमान साफ रहा.इसके साथ ही न्यूनतम तापमान सामान्य से कई डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

पिछली रात इस मौसम की सबसे ठंडी रात
उन्होंने कहा कि श्रीनगर में तापमान शून्य से 6.4 डिग्री सेल्सियस कम रहा जो कि पिछली रात 4.8 डिग्री सेल्सियस था. इस मौसम में न्यूनतम तापमान सामान्य से लगभग पांच डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया. अधिकारियों ने कहा कि शहर में पिछली रात इस मौसम की सबसे ठंडी रात थी, जिसके कारण कई जलाशय जम गए. गुलमर्ग में तापमान शून्य से 11 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से छह डिग्री कम था. संघ शासित प्रदेश में गुलमर्ग सबसे ठंडा स्थान रहा.

जम्मू-कश्मीर के इन जगहों तक तापमान
अधिकारियों ने कहा कि पहलगाम में तापमान शून्य से 8.9 डिग्री सेल्सियस कम रहा. उन्होंने कहा कि काजीगुंड में तापमान शून्य से 4.9 डिग्री नीचे, कुपवाड़ा में शून्य से 5.8 डिग्री सेल्सियस कम और कोकेरनाग में शून्य से 4.8 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया.

जम्मू-कश्मीर में बहुत अधिक बर्फबारी की उम्मीद
मौसम विभाग की ओर से कहा गया कि जम्मू कश्मीर में इस महीने के अंत तक बहुत अधिक बर्फबारी की उम्मीद नहीं है और 21-22 दिसंबर को कश्मीर के कुछ स्थानों पर हल्की बर्फबारी हो सकती है. उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश हुई, जबकि शेष स्थानों पर मौसम आमतौर पर शुष्क रहा. मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार को एक बयान में बताया कि उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक 24.6 डिग्री सेल्सियस तापमान गोरखपुर में जबकि सबसे कम तापमान बरेली में 3.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम शुष्क और कोहरा छाये रहने का अनुमान
विभाग ने मौसम शुष्क रहने और कुछ स्थानों पर कोहरा छाये रहने का अनुमान जताया है. राजस्थान के पयर्टन स्थल माउंट आबू में पारा बुधवार रात एक बार फिर जमाव बिंदु से नीचे चला गया. माउंट आबू में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.0 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. वहीं, बृहस्पतिवार सुबह राज्य के अनेक इलाकों में घना कोहरा छाया रहा और लोग सर्दी से बचने के लिए अलाव तापते नजर आए.

रात का तापमान नौ डिग्री सेल्सियस से कम
मौसम विभाग के अनुसार राज्य के एकमात्र पहाड़ी पर्यटन स्थल माउंट आबू में बुधवार रात न्यूनतम तापमान शून्य से 1.0 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. सीकर में बुधवार रात न्यूनतम तापमान 0.5 डिग्री, चुरू में 2.2 डिग्री, पिलानी में 2.5 डिग्री, गंगानगर में 2.8 डिग्री, बीकानेर में 3.1 डिग्री, फलौदी एवं वनस्थली में 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य के ज्यादातर हिस्सों में रात का तापमान नौ डिग्री सेल्सियस से कम बना हुआ है.

शीतलहर की चेतावनी
मौसम विभाग ने राज्य के कई हिस्सों में शीतलहर की चेतावनी की है. विभाग के अनुसार, राज्य के गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, चुरू, नागौर, सीकर, झुंझुनूं, अलवर एवं भरतपुर जिले में आगामी चौबीस घंटे में कहीं-कहीं शीतलहर चलने का पूर्वानुमान है.

Last Updated : Dec 18, 2020, 1:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details