दिल्ली

delhi

उत्तर भारत में शीतलहर से बढ़ी कंपकंपी, घने कोहरे के साथ ठंड का टॉर्चर

By

Published : Jan 1, 2021, 7:17 AM IST

Updated : Jan 1, 2021, 1:04 PM IST

Cold wave
मौसम का हाल

12:48 January 01

कश्मीर में ठंड का प्रकोप जारी

ठंड का प्रकोप जारी

कश्मीर में ठंड का प्रकोप और बढ़ गया है और घाटी में कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से नीचे चला गया. जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में तापमान शून्य से 5.9 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया.

12:47 January 01

दिल्ली में 15 सालों में दूसरी बार सबसे कम तापमान

सबसे कम तापमान

आईएमडी ने बताया, इस बार दिसंबर में दिल्ली में औसत न्यूनतम तापमान पिछले 15 साल में दूसरी बार सबसे कम रहा. गुरुवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, इस साल दिसंबर में औसत न्यूनतम तापमान (एमएमटी) 7.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि पिछले साल औसत न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री रहा था.

आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 15 साल में केवल एक बार 2018 में औसत न्यूनतम तापामान सात डिग्री सेल्सियस से नीचे गया, जब यह 6.7 डिग्री सेल्सियस था. दिसंबर 1965 में शहर में नौ दिन शीत लहर रहा था, जो अब तक का सर्वाधिक है.

12:46 January 01

अगले 24 घंटे में शीत लहर की स्थिति

शीत लहर की स्थिति

मौसम विभाग ने उत्तर भारत में जनवरी के महीने में आंधी-तूफान के साथ जोरदार बारिश होने की भविष्यवाणी की है. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और पश्चिम मध्य प्रदेश जैसे इलाकों में अगले 24 घंटे में शीत लहर की स्थिति हो सकती है.

12:44 January 01

दिल्ली में इस सीजन का सबसे कम 1.1 डिग्री तापमान दर्ज

कड़ाके की ठंड

राष्ट्रीय राजधानी के कुछ इलाकों में नया साल दांत किटकिटाने वाली ठंड लेकर आया है. यहां कुछ स्थानों पर पारा 1.1 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है, जो कि इस सीजन में अब तक का सबसे कम तापमान है.

भारतीय मौसम विभाग के क्षेत्रीय पूवार्नुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के अनुसार, दिल्ली में सुबह बहुत घना कोहरा होने से दृष्यता सीमा शून्य मीटर पर पहुंच गई. सात जनवरी के लिए भी ऐसे ही धुंधले मौसम की भविष्यवाणी की गई है.

आईएमडी के अनुसार, इससे पहले शहर ने जनवरी 2006 में सबसे कम 0.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया था.

12:43 January 01

सफदरजंग वेधशाला का हाल

मौसम का हाल

सफदरजंग वेधशाला में शहर का तापमान न्यूनतम 1.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि लोधी रोड में 1.4 डिग्री सेल्सियस, आयानगर में चार डिग्री सेल्सियस, पालम में 4.1 डिग्री और रिज में 5.2 डिग्री तापमान दर्ज हुआ.

यह दिल्ली के सफदरजंग में पिछले एक दशक में जनवरी की अब तक की सबसे ठंडी सुबह रही. इससे पहले 2013 में छह जनवरी को 1.9 डिग्री दर्ज किया गया था. यहां अब तक का सबसे कम तापमान 16 जनवरी 1935 में माइनस 0.6 दर्ज किया गया था.

10:34 January 01

दिल्ली के अक्षरधाम का नजारा

अक्षरधाम का नजारा

राजधानी दिल्ली में आज सुबह घना कोहरा छाए रहने की वजह से विज़िबिलिटी काफी कम हुई. अक्षरधाम का नजारा.

10:33 January 01

दिल्ली-नोएडा डायरेक्ट पर छाया कोहरा

दिल्ली-नोएडा डायरेक्ट पर छाया कोहरा

दिल्ली- नोएडा डायरेक्ट (DND) फ्लाईवे पर आज सुबह घना कोहरा छाए रहने की वजह से विज़िबिलिटी काफी कम हुई.

एक व्यक्ति ने बताया, मैं कल्याणपुरी से आ रहा हूं और मुझे कालकाजी डिपो जाना है. आज इतना कोहरा है कि कुछ दिखाई नहीं दे रहा है गाड़ी भी धीरे-धीरे चलानी पड़ रही है.

10:33 January 01

दिल्ली के राजघाट पर छाया कोहरा

दिल्ली में छाया कोहरा

राजधानी दिल्ली में आज सुबह घना कोहरा छाए रहने की वजह से विज़िबिलिटी (दृश्यता) काफी कम हुई.  

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहेगा.

10:32 January 01

दिल्ली के मुंडका और राजधानी पार्क का नजारा

मुंडका और राजधानी पार्क का नजारा

राजधानी में आज सुबह घना कोहरा छाए रहने की वजह से विज़िबिलिटी (दृश्यता) काफी कम हुई. मुंडका और राजधानी पार्क की तस्वीरें.  

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहेगा.

09:18 January 01

दिल्ली में शीतलहर की स्थिति

राजधानी में कोहरा और शीतलहर

राष्ट्रीय राजधानी में कोहरे के साथ शीतलहर की स्थिति बनी हुई है. सिंघू सीमा क्षेत्र की तस्वीर.

09:17 January 01

दिल्ली में घना कोहरा

दिल्ली में घना कोहरा

राजधानी दिल्ली में आज सुबह घना कोहरा छाए रहने की वजह से विज़िबिलिटी (दृश्यता) काफी कम हुई.

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहेगा.

09:16 January 01

उत्तरप्रदेश में छाया घना कोहरा

उत्तरप्रदेश के मुरादाबाद में आज सुबह घना कोहरा छाया रहा. कोहरे की वजह से विजिबिलिटी काफी कम हुई.

एक स्थानीय व्यक्ति ने बताया, साल का पहला दिन है और ठंड बहुत ज़्यादा है. कोहरा इतना है कि कुछ दिखाई नहीं दे रहा है.

06:33 January 01

मौसम का हाल लाइव-

नई दिल्ली :उत्तर भारत के एक बड़े हिस्से में घना कोहरा और कई इलाकों में तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया है. इसके साथ ही, बाढ़ और चक्रवात जैसे खराब मौसम वाला रहा यह वर्ष समाप्त हो गया है. पश्चिम भारत के राजस्थान और देश के मध्य हिस्से में मध्य प्रदेश में शीत लहर की परिस्थितियां हैं.

मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 10.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. यह केंद्र शासित प्रदेश में सबसे ठंडा स्थान रहा.

तीसरे दिन भी शहर में शीतलहर जारी
दिल्ली में सुबह घना कोहरा छाए रहने से दृश्यता घटकर महज 50 मीटर रह गयी और न्यूनतम तापमान भी 3.3 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया, जो इस मौसम का सबसे कम तापमान है. मौसम विभाग ने बताया कि लगातार तीसरे दिन शहर में शीतलहर चल रही है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि इस बार दिसंबर में दिल्ली में औसत न्यूनतम तापमान पिछले 15 साल में दूसरी बार सबसे कम रहा.

औसत न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री
आईएमडी द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, इस साल दिसंबर में औसत न्यूनतम तापमान (एमएमटी) 7.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि पिछले साल औसत न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री रहा था. आंकड़ों के मुताबिक पिछले 15 साल में केवल एक बार 2018 में औसत न्यूनतम तापामान सात डिग्री सेल्सियस से नीचे गया, जब यह 6.7 डिग्री सेल्सियस था.

विभाग ने बताया कि दिसंबर 1965 में शहर में नौ दिन शीत लहर रहा था, जो अब तक का सर्वाधिक है.

न्यूनतम तापमान में गिरावट
आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में साफ आसमान, हिमालय क्षेत्र से पश्चिमी विक्षोभ और 'ला नीना' के प्रभाव जैसे कारकों के कारण न्यूनतम तापमान में गिरावट आयी है.

कश्मीर में ठंड का प्रकोप जारी
'ला नीना' प्रशांत महासागर में तापमान में बदलाव संबंधी मौसमी परिघटना है इसके कारण हवा के रूख में बदलाव आता है. कश्मीर में ठंड का प्रकोप बढ़ गया और घाटी में कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से नीचे चला गया.

जम्मू कश्मीर में मौसम का हाल
जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में तापमान शून्य से 5.9 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया, जबकि उससे एक दिन पहले न्यूनतम तापमान शून्य से 2.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया था. काजीगुंड में शून्य से 6.2 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान रहा. उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में शून्य से 5.8 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान दर्ज किया गया.

कश्मीर में 'चिल्लई कलां' की अवधि
कश्मीर में 'चिल्लई कलां' की अवधि चल रही है और 40 दिनों की इस अवधि में भीषण ठंड पड़ती है. तापमान गिरने से प्रसिद्ध डल झील समेत घाटी के विभिन्न भागों में जलापूर्ति की पाइपलाइनों में पानी जम जाता है.

ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी
अधिकारियों ने बताया कि इस अवधि में बर्फबारी के आसार भी रहते हैं और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी होती है. 'चिल्लई कलां' की अवधि 21 दिसंबर से शुरू हुई थी और यह 31 जनवरी को खत्म होगी. इसके बाद 20 दिनों के चिल्लई खुर्द (कम ठंड) और फिर 10 दिवसीय चिल्लई बच्चा (सामान्य ठंड) की शुरुआत होगी.

तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस से नीचे
हिमाचल प्रदेश में कई स्थानों पर तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज कर दिया गया. लाहौल-स्पीति जिले का प्रशासनिक केंद्र केलोंग प्रदेश का सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां न्यूनतम तापमान शून्य से 12.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. कालपा और किन्नौर में न्यूनतम तामपान शून्य से 3.8 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा.

मनाली और सोलन में क्रमश: शून्य से 1.6 और 0.7 डिग्री सेल्सियस कम तापमान रहा. मौसम वैज्ञानिकों ने तीन से छह जनवरी के बीच प्रदेश के मैदानी इलाकों में बारिश होने और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी होने का पूर्वानुमान किया है.

मौसम की सबसे सर्द रात
पड़ोसी राज्य पंजाब एवं हरियाणा में भी हाड़ कंपा देने वाली ठंड से राहत नहीं मिलने जा रही है. दोनों राज्यों के कई हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा और मौसम की सबसे सर्द रात दर्ज की गई. चंडीगढ़ स्थित मौसम विभाग ने बताया कि हरियाणा के हिसार में मौसम की सबसे सर्द रात रही, जहां नयूनतम तापमान शून्य से 1.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो सामान्य से आठ डिग्री से. कम है.

24 घंटे के दौरान जबर्दस्त शीतलहर
पंजाब के बठिंडा में न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अमृतसर में यह 1.6 और फरीदकोट में 1.2 डिग्री सेल्सियस रहा. पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी से मैदानी इलाकों में गलन भरी ठंड पड़ रही है. उत्तर प्रदेश के अनेक इलाके पिछले 24 घंटे के दौरान जबर्दस्त शीतलहर की चपेट में रहे.

न्यूनतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड
आंचलिक मौसम केंद्र की रिपोर्ट के अनुसार इस अवधि में मेरठ मंडल में दिन के तापमान में खासी गिरावट दर्ज की गई. इसके अलावा आगरा, इलाहाबाद, बरेली तथा झांसी मंडलों में भी अधिकतम तापमान सामान्य से कम रहे. पिछले 24 घंटे के दौरान नजीबाबाद राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां न्यूनतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

ठंड के कारण जनजीवन प्रभावित
राजस्थान में बृहस्पतिवार को भी कड़ाके की सर्दी जारी रही और 12 से अधिक जिलों में न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया, जिससे जनजीवन प्रभावित हुआ. राज्य के एक मात्र पर्वतीय पर्यटक स्थल माउंट आबू में न्यूनतम तापमान और गिरकर शून्य से 4.4 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया.

प्रदेश के अधिकांश भागों में कड़ाके की ठंड
मध्यप्रदेश के अधिकांश हिस्सों में कड़ाके की ठंड जारी रही, जिससे अगले दो-तीन दिन राहत मिलने की संभावना नहीं है. प्रदेश में सबसे कम तापमान दतिया में 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मध्यप्रदेश में दिसंबर में यह दूसरी बार शीतलहर आई है. इससे पहले 19 से 23 दिसंबर तक प्रदेश के अधिकांश भागों में कड़ाके की ठंड पड़ी थी.

24 घंटे में प्रदेश के जिलों में शीतलहर का प्रभाव
मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) भोपाल के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक जी डी मिश्रा ने बताया कि पिछले 24 घंटे में प्रदेश के धार, ग्वालियर एवं दतिया जिलों में शीतलहर का प्रभाव रहा. उन्होंने बताया कि टीकमगढ़, भोपाल, राजगढ़, इंदौर, धार, उज्जैन, छतरपुर, सागर, दमोह, खंडवा, खरगोन, रतलाम, शाजापुर, दतिया एवं गुना जिलों में भी कड़ाके की ठंड रही. उन्होंने कहा कि ग्वालियर, दतिया एवं गुना में कोहरा रहा.

मिश्रा ने बताया कि प्रदेश में सबसे कम तापमान दतिया (2.8 डिग्री सेल्सियस) में दर्ज किया गया.

Last Updated : Jan 1, 2021, 1:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details