दिल्ली

delhi

By

Published : Oct 26, 2019, 7:22 PM IST

ETV Bharat / bharat

अयोध्या दीपोत्सव: मंच से योगी ने लिया अयोध्या को अवधपुरी में बदलने का संकल्प

अयोध्या में दीपोत्सव का कार्यक्रम लगातार तीसरे वर्ष भी मनाया जा रहा है. इस बार योगी सरकार 5 लाख दीपों के साथ विश्व रिकॉर्ड बनाने जा रही है. वहीं सीएम योगी ने श्रीराम का राज्याभिषेक करने के साथ ही लोगों को संबोधित किया.

योगी आदित्यनाथ

अयोध्या: दीपावली के पर्व पर उत्तर प्रदेश सरकार ने भगवान राम की जन्मभूमि पर दीपोत्सव का आयोजन किया. इस दौरान केंद्रीय मंत्री सहित प्रदेश की राज्यपाल मौजूद रहीं. इसके साथ मुख्य अतिथि के रूप में फिजी की संसद की डिप्टी स्पीकर बीना भटनागर को बुलाया गया है. मंच पर आने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने सभी को बधाई दी. इसके साथ ही जय श्रीराम के जयकारों से पूरा प्रांगण गूंज उठा. उन्होंने 226 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण करने के साथ ही कहा कि अयोध्या को अवधपुरी के रूप में बदलने के संकल्प की ओर बढ़ रहे हैं.

योगी आदित्यनाथ का संबोधन

सांस्कृतिक विरासत को दुनिया के सामने रखा
उन्होंने कहा कि भारत की सांस्कृतिक विरासत को दुनिया के सामने हमारे प्रधानमंत्री मोदी जी ने रखा. आजादी के तत्काल बाद सैकड़ों वर्षों की गुलामी के फलस्वरूप जिस तत्व को भारत में जागृत करने की आवश्यकता थी, उसमें लगभग 70 वर्ष लगे.

हमें राम की परंपरा पर गौरव की अनुभूति होती है
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रयागराज का कुंभ हो, वाराणसी की देव दीपावली या योग की परंपरा, भारत के लोगों के लिए अंगीकृत किये जाने का प्रयास है. हम इससे खुद को कभी अलग नहीं कर सकते. उन्होंने कहा कि राम की परंपरा पर हम सभी को गौरव की अनुभूति होती है.

ये भी पढ़ें ः 5 लाख 51 हजार दीयों से जगमगाया अयोध्या

सरकार की योजनाएं राम राज्य का उदाहरण हैं
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि शासन की एक परंपरा जिसमें जाति-क्षेत्र के आधार पर किसी के बीच मतभेद न हो. किसी भी प्रकार के दुख के लिए कोई भी जगह ने हो, ऐसा ही राज्य राम राज्य होता है. उन्होंने कहा कि 4 करोड़ परिवारों को विद्युद कनेक्शन, 8 करोड़ परिवारों को गैस कनेक्शन, 12 करोड़ किसानों को किसान सम्मान निधि, 50 करोड़ लोगों को आयुष्मान भारत योजना में कवर किया गया. शासन ने जिस तरह से इन्हें लागू किया यह राम राज्य का ही उदाहरण है.

ये भी पढ़ें : अयोध्या का दीपोत्सव: भगवान राम की धरती पर भव्य आयोजन की मनमोहक झलकियां

अयोध्या को दिलानी है उसकी पहचान
सीएम योगी ने कहा कि अयोध्या को उसकी पहचान दिलानी है. दुनिया के हर सनातन धर्मावलंबी के लिए अयोध्या की पहचान उसी तरह से जैसे दुनियाभर के मतावलंबियों के अपने-अपने पवित्र स्थलों की है. उन्होंने कहा कि मैं सभी संतों का आभारी हूं, जो भगवान राम के राजतिलक के साक्षी बने हैं. आपने देखा होगा माता सरयू भी अयोध्या से दूरी बना रही थीं. अब देखिए वो भी अवधपुरी से नजदीकी बना रही हैं.

मीडिया और जनता को दिया धन्यवाद
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मैं यह कहना चाहता हूं कि अगले 5 दिनों तक अयोध्या ऐसे ही जगमगाती रहेगी. उन्होंने इसके साथ ही वहां पर उपस्थित मीडियाकर्मियों को भी धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि मैं फिर से कहता हूं कि अयोध्या को अवधपुरी के रूप में बदलने का हमने संकल्प लिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details