दिल्ली

delhi

राजस्थान : करौली मामले में हाईकोर्ट पहुंचे पीड़ित, सीआईडी ने जुटाए साक्ष्य

By

Published : Oct 13, 2020, 2:59 AM IST

राजस्थान के करौली में हुए पुजारी हत्याकांड मामले में सीएम अशोक गहलोत के आदेश के बाद सीआईडी-सीबी की टीम में इस मामले की जांच शुरू कर दी है. टीम पूरे मामले की शुरू से जांच करेगी. एक अन्य महत्वपूर्ण घटनाक्रम में पीड़ित परिवार ने सुरक्षा की गुहार लगाई है. परिवार ने राजस्थान हाईकोर्ट में याचिका दायर कर पुलिस पर आरोप लगाए हैं. याचिका में लिखा कि पुलिस सहयोग नहीं कर रही है. दूसरी ओर पीड़ितों के घर राजनीतिक लोगों का आना-जाना लगा हुआ है.

karauli
करौली मामले पर हाईकोर्ट में याचिका

जयपुर / करौली :राजस्थान के करौली जिला अंतर्गतसपोटरा के बुकना गांव में हुए पुजारी हत्याकांड मामले में सोमवार को सीआईडी-सीबी (क्राइम ब्रांच) के पुलिस अधीक्षक बुकना गांव पहुंचे. सीआईडी सीबी के एसपी विकास शर्मा ने बताया कि अभी हम मामले की जांच कर रहे हैं. जांच करके पूरे मामले की जानकारी जल्द देंगे. इस दौरान मौके पर एडिशनल प्रकाश चंद और हिण्डौन डीएसपी किशोरीलाल व एफएसएल टीम सहित कई अन्य अधिकारी साथ रहे.

इससे पहले सीआईडी-सीबी (Crime investigation Department-Crime Branch) के पुलिस अधीक्षक विकास शर्मा सपोटरा के बुकना गांव पहुंचे. अधिकारियों ने घटनास्थल पर पहुंचकर हत्या के साक्ष्य जुटाए. संवेदनशील मामले को देखते हुए मीडिया को घटना स्थल से दूर रखा गया.

सोमवार को इस मामले के एक अहम घटनाक्रम में पुजारी बाबूलाल के बेटे ने पुलिस पर गंभीर आरोप लगाए. बेटे ने राजस्थान हाईकोर्ट में याचिका दायर कर परिवार की सुरक्षा की मांग करते हुए कहा कि पुलिस विधायक के प्रभाव में है. पुलिस और स्थानीय प्रशासन कोई सहयोग नहीं कर रहा है. याचिका पर कोर्ट में सुनवाई के लिए सूचीबद्ध करने की अनुमति भी मांगी गई है.

मृतक पुजारी बाबूलाल की पुत्र विशराज ने राजस्थान हाईकोर्ट में याचिका दायर अपनी और अपने परिजनों की जान माल की सुरक्षा मांगी है. याचिका में कहा कि स्थानीय विधायक की पार्टी सत्ता में है और पुलिस और प्रशासन उसके उनके प्रभाव में हैं. इसके साथ ही आरोपी क्षेत्र की दबंग और प्रभावशाली है. इसी वजह से उसके परिवार को खतरा है उसको पूर्वी सुरक्षा दी जानी चाहिए.

यह भी पढ़ें:पुजारी हत्याकांड: CID-CB के SP पहुंचे घटना स्थल पर, जुटाए जा रहे साक्ष्य

याचिका में राज्य सरकार, पुलिस महानिदेशक के साथ पुलिस अधीक्षक और थाना अधिकारी को पक्षकार बनाया गया है. गौरतलब है कि बीते दिनों करोली में बुकना गांव में राधा-कृष्ण मंदिर के पुजारी बाबूलाल वैष्णव को जमीन विवाद के चलते जला दिया था.

जांच प्रक्रिया से इतर ईटीवी भारत की टीम ने बुकना गांव में 7 सितंबर को दबंगों द्वारा जलाए गए राधा गोपाल मंदिर के पुजारी बाबू वैष्णव के घर का जायजा लिया. दबंगों द्वारा जलाए गए बाबू पुजारी की पत्नी से जब ईटीवी भारत की टीम ने बात की तो पुजारी की पत्नी ने रोते हुए कहा कि कैलाश मीणा ने मेरे पति को पेट्रोल डालकर जलाया, अब परिवार में कमाने वाला कोई नहीं बचा है. आरोपी के परिजन हमें लगातार धमकी दे रहे हैं. आखिरकार हम जिएं तो कैसे जिएं, हम सरकार से अपनी सुरक्षा की मांग करते हैं.

यह भी पढ़ें:पुजारी हत्याकांड: CID-CB के SP पहुंचे घटना स्थल पर, जुटाए जा रहे साक्ष्य

ईटीवी भारत की टीम ने जब परिजनों से बात की तो उन्होंने बताया कि परिवार में 6 बहन और एक भाई है. पांच बहनों का विवाह हो गया है, लेकिन एक बहन अभी भी अविवाहित है. अब इस घर को चलाने वाला कोई नहीं बचा है. राधा गोपाल मंदिर पर पूजा करने पर जो चढ़ावा आता था और गांव से आटा मांगकर हम अपना पेट भरते थे. अब खाने को आटा भी नहीं है. आखिर हम अपना पेट कैसे भरेंगे.

ईटीवी भारत ने जब दबंगों द्वारा जलाए गए बाबू पुजारी के बेटे देशराज से बात की तो उसने रूंधे हुए गले से कहा कि आरोपी कैलाश मीणा ने मेरे पिताजी को पेट्रोल डालकर जला दिया. अब हम बेसहारा हो गए हैं. घर चलाना भी मुश्किल है, मुझे मेरा घर चलाने के लिए नौकरी चाहिए. लेकिन सरकार, सरकारी नौकरी नहीं दे रही है और संविदा की नौकरी देकर अपना पल्ला झाड़ रही है.

यह भी पढ़ें:पुजारी हत्याकांड : अब ब्राह्मण महासभा ने भरी हुंकार...गहलोत सरकार को दी चेतावनी

गांव की एक महिला ने बताया कि पुजारी के 6 बेटियां और एक बेटा है. पांच बेटियों की शादी बाबू पुजारी के रहते कर दी गई. लेकिन एक बेटी अभी भी कुंवारी है जिसका विवाह नहीं हुआ है. अब बाबू पुजारी के मरने के बाद परिवार में कमाने खिलाने वाला कोई नहीं बचा है और सरकार ने भी पीड़ित परिवार को ज्यादा आर्थिक सहायता नहीं दी है. अब इन बच्चों का पेट कैसे भरेगा.

परिवार ने की सुरक्षा की मांग

परिवार के लोगों ने बताया अभी भी गांव के आरोपी परिवार से हमारे परिवार को खतरा है. परिवार को सुरक्षा चाहिए. आरोपी परिवार की महिलाएं बीते दिन घर पर आकर खुलेआम धमकी देकर गई हैं, उन्होंने पुलिस से सुरक्षा की मांग की है.

राजनीतिक जगत के लोग परिवार के पास पहुंचे

पुजारी हत्याकांड के पांचवें दिन सोमवार को ही प्रभारी मंत्री अशोक चांदना, मुख्य सचेतक महेश जोशी और स्थानीय विधायक रमेश चंद्र मीणा पीड़ित परिवार से मिलने पहुंचे. जहां पीड़ित परिवार के मुखिया को पांच लाख रुपये का चेक, पांच लाख रुपये का बैंक ड्राफ्ट और संविदा की नौकरी दी गई.

जिला प्रभारी मंत्री अशोक चांदना ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि बुकना गांव में पुजारी के साथ जो घटना घटित हुई है, बहुत ही निंदनीय घटना है. शोक संतप्त परिवार से मिल पीड़ित परिवार को दस लाख रुपये की आर्थिक सहायता और संविदा नौकरी की नियुक्ति दे दी गई है. विपक्ष के लोग यहां राजनीति कर रहे हैं, जो लोग पीड़ित परिवार से मिलने आए, वे लोग पीड़ित परिवार को आर्थिक सहायता देकर गए.

यह भी पढ़ें:पुजारी हत्याकांडः विभिन्न संगठनों के नेता पहुंचे मृतक के घर, परिजनों का बंधाया ढांढस

चांदना ने कहा कि हमारी सरकार पीड़ित परिवार के साथ है. पीड़ित परिवार के मुखिया ने अभी एक और आवास की मांग रखी है, उसके लिए जिला कलेक्टर को कह दिया गया है. पीड़ित परिवार की सारी मांगों को पूरा किया जाएगा. वहीं, मुख्य सचेतक महेश जोशी ने कहा कि सरकार पीड़ित परिवार के दुख-सुख में साथ हैं. किसी भी आरोपी को बख्शा नहीं जाएगा और निर्दोष को फंसाया नहीं जाएगा. विपक्ष इस मामले पर जातीय राजनीति कर रहा है.

यह भी पढ़ें:करौली की घटना वीभत्स...आतंक पैदा करने की कोशिश बर्दाश्त नहीं : कपिल मिश्रा

स्थानीय विधायक रमेश मीणा ने बताया कि जब यहां हम आ रहे थे, तभी यहां विपक्ष के लोग शव पर राजनीति कर रहे थे, वो समय ठीक नहीं था. सरकार द्वारा पीड़ित परिजनों के साथ मृतक का संस्कार करने के लिए किए गए समझौते के तहत पीड़ित परिवार को सरकार की ओर से 5 लाख रुपये का चेक सहित 5 लाख का ड्राफ्ट भी सौंपा गया. इसके अलावा मृतक के बेटे को संविदा पर नौकरी की नियुक्ति का पत्र भी सौंपा गया.

गौरतलब है कि बीते बुधवार को करौली के सपोटरा तहसील के गांव बुकना में एक मंदिर के पुजारी बाबूलाल वैष्णव को दिनदहाड़े पेट्रोल छिड़ककर आग के हवाले कर दिया गया था, जिसकी इलाज के दौरान जयपुर के एसएमएस अस्पताल मौत हो चुकी है. इस मामले के बाद लगातार सियासत गरमाई हुई है और संत-महंतों पर हो रहे हमलों को लेकर विपक्ष भी सरकार को चौतरफा घेर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details