दिल्ली

delhi

भारत-चीन तनाव : तस्वीर ने खोली चीन की पोल, प्रायोजित थी हिंसा

By

Published : Jun 17, 2020, 2:38 PM IST

Updated : Jun 17, 2020, 3:32 PM IST

भारत के साथ तनाव को लेकर चीन का चेहरा फिर से उजागर हुआ है. गलवान घाटी में चीनी सैनिकों ने सोची-समझी रणनीति के तहत हिंसा की. इसका एक सबूत सामने आया है. पढ़ें विस्तार से...

chinese troops
चीनी सैनिक

नई दिल्ली : भारत के साथ तनाव को लेकर चीन का चेहरा फिर से उजागर हुआ है. गलवान घाटी में चीनी सैनिकों ने सोची समझी रणनीति के तहत हिंसा की. इसका एक सबूत सामने आया है. सैटेलाइट से ली गई तस्वीर में इसे देखा जा सकता है. इस तस्वीर में देखा जा सकता है कि चीनी सैनिक बड़ी संख्या में सैन्य वाहनों में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर मौजूद हैं.

दरअसल, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने दावा किया है कि हिंसा के लिए चीन जिम्मेदार नहीं है, लेकिन जो तस्वीरें सामने आईं हैं, उसमें ठीक उलट दिख रहा है.

पिछले कई दिनों से तनाव खत्म करने को लेकर भारत और चीन के बीच बातचीत चल रही थी. यह सहमति बना ली गई थी कि दोनों देशों के सैनिक पीछे हटेंगे. भारत के सैनिक पीछे हटने लगे थे, लेकिन दुर्भाग्य से चीन ने ऐसा नहीं किया.

यह भी पढ़ें- चीन की पैंतरेबाजी, गलवान घाटी को बताया अपना क्षेत्र

बता दें, पूर्वी लद्दाख में सोमवार रात गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में भारतीय सेना के एक कर्नल सहित 20 सैनिक शहीद हो गए. वहीं अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक, गलवान घाटी में हुई झड़प के दौरान चीनी पक्ष के 35 जवान हताहत हुए हैं.

पिछले पांच दशक से भी ज्यादा समय में सबसे बड़े सैन्य टकराव के कारण क्षेत्र में सीमा पर पहले से जारी गतिरोध और भड़क गया है. समाचार एजेंसी के सूत्रों ने पुष्टि की है कि गलवान घाटी में मारे गए लोगों में चीनी यूनिट के कमांडिंग ऑफिसर भी शामिल हैं.

यह भी पढ़ें- एलएसी पर झड़प में चीनी कमांडर समेत 35 सैनिक ढेर

Last Updated : Jun 17, 2020, 3:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details