दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

चीनी राजदूत ने शांतिपूर्ण तरीके से सीमा विवाद का हल निकालने को कहा

भारत में चीन के राजदूत सन विडोंग ने चीनी दूतावास के यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो जारी कर दोनों देशों को सीमा विवाद का हल निकालने को कहा है. विडोंग ने वीडियो में कहा है कि भारत और चीन को प्रतिद्वंद्वी बनने के बजाए एक दूसरे का भागीदार होना चाहिए. इस दौरान उन्होंने कहा कि चीन और भारत के बीच दो हजार साल से ज्यादा समय से मित्रतापूर्ण संबंध हैं.

By

Published : Jul 10, 2020, 10:06 PM IST

चीन के राजदूत सन विडोंग
चीन के राजदूत सन विडोंग

नई दिल्ली : पूर्वी लद्दाख भारत और चीनी सेना के बीच हाल ही में हुआ तनाव धीरे धीरे कम हो रहा है. इस बीच भारत में चीन के राजदूत ने बयान देते हुए दोनों देशों को सीमा विवाद का हल निकालने को कहा है. दरअसल, यह टिप्पणी चीनी राजदूत सन विडोंग द्वारा चीनी दूतावास के यूट्यूब चैनल पर पोस्ट किए गए लगभग 18 मिनट के वीडियो में की गई है.

विडोंग ने वीडियो में कहा है कि भारत और चीन को प्रतिद्वंद्वी बनने के बजाए एक दूसरे का भागीदार होना चाहिए. इस दौरान उन्होंने कहा कि चीन और भारत के बीच दो हजार साल से ज्यादा समय से मित्रतापूर्ण संबंध हैं. हालांकि हाल के दिनों में दोनों देशों के बीच सीमा विवाद को लेकर तनाव पैदा हो गया था.

चीनी राजदूत ने आगे कहा कि दोनों देशों की सीमांए संवेदनशील होने के साथ साथ जटिल भी हैं. इसलिए हमें इस मसले का हल शांतिपूर्ण और बातचीत के माध्यम से निकालना होगा.

उन्होंने कहा कि दोनों देशों को एक दूसरे का सम्मान करते हुए आपस में विश्वास पैदा करना होगा.

इस दौरान उन्होंने बीते पांच जुलाई को को चीनी विदेश मंत्री वांग यी और भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल के बीच सीमा विवाद को लेकर हुई चर्चा पर कहा कि दोनों देश पक्ष सीमा पर शांति के लिए सहमत हो गए हैं. इसके अलावा दोनों देशों के शीर्ष सैन्य अधिकारियों के बीच बातचीत हो रही है.

पढ़ें - भारत-नेपाल सीमा विवाद: डाक टिकट के जरिए भारत ने दर्शाया शांतिपूर्ण विरोध

उल्लेखनीय है कि चीनी राजदबत का बयान उन पांच बिन्दुओं पर केंद्रित है, जिसमें कहा गया था कि कि भारत और चीन को प्रतिद्वंद्वियों के बजाय, भागीदार होना चाहिए, दोनों देशों को टकराव के बजाय, शांति कायम करनी चाहिए, दोनों देश आमने-सामने आने के बजाय, शांति चाहते हैं. इसके अलावा दोनों देशों में संदेह के बजाए एक दूसरे पर विश्वास जताना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details