दिल्ली

delhi

खराब अर्थव्यवस्था के साथ युद्ध लड़ने की स्थिति में नहीं है चीन

By

Published : Jun 19, 2020, 2:18 AM IST

Updated : Jun 19, 2020, 2:58 AM IST

भारत और चीन के बीच तनाव पर ईटीवी भारत से बातचीत करते हुए रक्षा विशेषज्ञ कमर आगा ने कहा कि चीन भारत के साथ युद्ध करने की स्थिति में नहीं है. उन्होंने बताया कि चीन भारत को व्यापार प्रतिद्वंद्वी के रूप मे देखता है क्योंकि आने वाले समय में भारत वैश्विक उत्पादन केंद्र बन सकता है.

india china border news
प्रतीकात्मक फोटो

हैदराबाद: पूर्वी लद्दाख में हुई हिंसक झड़प में भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हो गए थे. इसके बाद से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है. हालांकि, चीन युद्ध करने की स्थिती में नहीं है. रक्षा विशेषज्ञ कमर आगा ने बताया कि कोविड-19 महामारी ने चीन की अर्थव्यवस्था को प्रभावित किया है और वह युद्ध नहीं लड़ सकता है. उन्होंने कहा कि बीजिंग की अर्थव्यवस्था निर्यात पर निर्भर है, जो महामारी के कारण प्रभावित हुई है.

ईटीवी भारत से खास बातचीत में कमर आगा ने कहा इस महामारी के कारण निर्यात में भारी कमी आई है. चीन की अर्थव्यवस्था निर्यात पर निर्भर करती है, लिहाजा वह भी प्रभावित हुई है.

कमर आगा की ईटीवी भारत से खास बातचीत

उन्होंने बताया कि बीजिंग नई दिल्ली को एक व्यापार प्रतिद्वंद्वी के रूप में देखता है क्योंकि विभिन्न अमेरिकी और यूरोपीय कंपनियां महामारी के कारण अपनी विनिर्माण इकाइयों को भारत में स्थानांतरित कर सकती हैं. भारत वैश्विक उत्पादन केंद्र बन सकता है इसलिए चीन भारत को एक खतरे के रूप में देखता है.

आगा ने कहा कि चीन शांति की बात करता है, लेकिन उसकी सेना का रवैया उससे बिल्कुल उलट है. इससे यह कयास लगाए जा सकते हैं कि राष्ट्रपति शी चिनफिंग सेना का नियंत्रण खो रहे हैं.

Last Updated : Jun 19, 2020, 2:58 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details