दिल्ली

delhi

भारत में बढ़ा कोरोना का असर, चीन बोला- अपने नागरिकों को बुलाएंगे वापस

By

Published : May 26, 2020, 8:03 AM IST

Updated : May 26, 2020, 10:33 AM IST

चीन ने भारत में फंसे अपने छात्रों, पर्यटकों और कारोबारियों समेत अन्य नागरिकों को वापस बुलाने का फैसला किया है. उनके अनुसार वे यहां कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं और अपने घर लौटना चाहते हैं.

return of chinese nationals
चीन वापस जाएंगे नागरिक

नई दिल्ली : चीन ने भारत में फंसे अपने नागरिकों को वापस बुलाने का फैसला लिया है. चीन का कहना है कि भारत में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है. इसलिए वे अपने नागरिकों को सुरक्षित वापस लाना चाहते हैं. चीनी दूतावास ने सोमवार को अपनी वेबसाइट पर नोटिस लगाया है, जिसमें कहा गया है कि जो लोग घर लौटना चाहते हैं, वे विशेष उड़ानों में टिकट बुक कराएं.

भारत में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं और रोगियों की संख्या करीब 1.40 लाख होने वाली है. ऐसे में चीन ने अपने नागरिकों को यहां से वापस बुलाने का फैसला किया है.

कोरोना वायरस की शुरुआत दिसंबर में चीन के वुहान शहर से हुई थी. दुनियाभर में इस वायरस से 54 लाख से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं और 3.4 लाख से अधिक लोगों की जान जा चुकी है. भारत ने फरवरी में वुहान से करीब 700 भारतीयों को निकाला था.

चीनी दूतावास के नोटिस में कहा गया है कि घर वापसी करना चाह रहे लोगों को उड़ान के दौरान तथा चीन में प्रवेश के बाद पृथक-वास एवं महामारी रोकथाम संबंधी सभी नियमों का पालन करना होगा.

मंदारिन भाषा में प्रकाशित नोटिस में कहा गया है कि पिछले 14 दिन में कोरोना वायरस का इलाज कराने वाले या बुखार और खांसी जैसे संक्रमण के लक्षण रखने वालों को विशेष उड़ानों में यात्रा नहीं करनी चाहिए.

इसमें कहा गया है कि यात्रा के टिकट और चीन में पृथक-वास में रहने का खर्च नागरिक को उठाना होगा.

ये भी पढ़ें

Last Updated : May 26, 2020, 10:33 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details