दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

पायल जांगिड को मिला 'चेंजमेकर अवार्ड', कैलाश सत्यार्थी बोले- हमें गर्व है

बिल गेट्स फाउंडेशन ने पीएम मोदी के अलावा राजस्थान की पायल जांगि को भी 'चेंज मेकर अवार्ड' दिया है. पायल को यह पुरस्कार बाल शोषण और बाल विवाह के खिलाफ अभियान चलाने के लिए मिला है. पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Sep 25, 2019, 10:14 AM IST

Updated : Oct 1, 2019, 10:47 PM IST

पायल जांगिड़

न्यूयार्कः अमेरिका में बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन की ओर से गोलकीपर ग्लोबल गोल्स अवॉर्ड्स कार्यक्रम में पायल जांगिड को 'चेंजमेकर अवॉर्ड' मिला है. राजस्थान में बाल श्रम और बाल विवाह को खत्म करने के लिए चलाए जा रहे अभियान के लिए पायल जांगिड़ ने यह अवॉर्ड प्राप्त कर देश को गौरवान्वित किया है.

अवार्ड पाने के संबोधित करती पायल

आवर्ड पाकर पायल ने खुशी जाहिर की है. इस अवॉर्ड से उत्साहित पायल ने कहा कि वह बेहद खुश है कि उसे और पीएम मोदी को यह पुरस्कार मिला है. जिस तरह से हमने अपने गांव में अभियान चलाकर इन समस्याओं को खत्म किया है, उसी तरह मैं पूरे विश्व में खत्म करना चाहती हूं.

मीडिया से बात करती पायल

नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी ने की पायल की तारीफ

चेंज मेकर अवार्ड मिलने के बाद पायल की पूरे दुनिया में प्रशंसा हो रही है. नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी ने भी ट्वीट करके कहा कि पायल ने पुरस्कार पाकर आज हमें गौरवान्वित कर दिया.

कैलाश सत्यार्थी ने की सराहना

उन्होंने आगे कहा कि वह उन युवा महिलाओं में से एक हैं, जो भारत और दुनिया में अन्य जगहों पर हो रहे बच्चों के शोषण के खिलाफ लड़ाई में सबसे आगे है. कम उम्र में शादी से इंनकार करने के बाद आस-पास के गांवों के बच्चें भी साहसी हो गए हैं और कम उम्र में शादी के खिलाफ हो गए हैं.

गेट्स फाउंडेशन ने भी पायल के अभियान को अपने ट्वीटर पर साझा किया है.

गेट्स फाउंडेशन का ट्वीट

पढ़ेंःPM मोदी को मिला 'ग्लोबल गोलकीपर' अवॉर्ड, कहा- यह करोड़ों भारतीयों का सम्मान

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को स्वच्छ भारत अभियान के लिए बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन से अवार्ड मिला है. पीएम मोदी को ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड बिल गेट्स ने दिया.

Last Updated : Oct 1, 2019, 10:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details