दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

उप चुनाव में राष्ट्रीय दलों को रोकना चुनौती : कुमारस्वामी

जनता दल (एस) नेता एच डी कुमारस्वामी ने बुधवार को कहा कि प्रदेश के दो विधानसभा सीटों पर आगामी तीन नवंबर को होने वाले उप चुनाव में दोनों राष्ट्रीय दलों (कांग्रेस एवं भाजपा) को काबू करना उनकी पार्टी के समक्ष चुनौती होगी.

By

Published : Sep 30, 2020, 6:04 PM IST

Kumaraswamy
कुमारस्वामी

बेंगलुरु : जनता दल (एस) नेता एच डी कुमारस्वामी ने बुधवार को कहा कि प्रदेश के दो विधानसभा सीटों पर आगामी तीन नवंबर को होने वाले उप चुनाव में दोनों राष्ट्रीय दलों (कांग्रेस एवं भाजपा) को काबू करना उनकी पार्टी के समक्ष चुनौती होगी. उन्होंने दोनों सीटों पर जीत का भरोसा जताया.

निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को प्रदेश के दोनों विधानसभा सीटों सीरा एवं राजराजेश्वरी नगर पर उप चुनाव कराने की घोषणा कर चुकी है. इन चुनावों के मतों ​की गिनती दस नवंबर को होगी. कुमारस्वामी ने कहा कि हम क्षेत्रीय दल हैं, हालांकि देश को हमने प्रधानमंत्री दिया है. हमारी शक्ति कर्नाटक में है. उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि इस उप चुनाव में दोनों राष्ट्रीय दलों को काबू करना हमारे लिए चुनौती है. उनकी कपटपूर्ण राजनीति को हराने के लिए हमें रणनीति बनानी होगी और हम मानसिक रूप से इसके लिए तैयार हैं.

एक के बाद एक कुमारस्वामी ने किए कई ट्वीट

एक के बाद एक ट्वीट करते हुए कुमारस्वामी ने कहा कि सीरा हमारा अपना विधानसभा क्षेत्र है और राजराजेश्वरी नगर में हमारा प्रभुत्व है, इसलिये इन दोनों सीटों पर जद (एस) की जीत के बारे में कोई शंका नहीं है. जल्दी ही दोनों सीटों के लिए उचित उम्मीदवारों की घोषणा की जाएगी. सीरा के जद (एस) विधायक बी सत्यनारायण के निधन तथा राजराजेश्वरी नगर में दल बदल कानून के तहत पिछले साल कांग्रेस विधायक एन मुनिरत्ना को अयोग्य करार दिए जाने के बाद दोनों सीटों पर उप चुनाव की आवश्यकता पड़ी है.

आधार बनाए रखने के लिए दोनों सीट जीतना महत्वपूर्ण

दोनों सीटों पर बड़ी संख्या में वोक्कालिगा आबादी है, जिसके बारे में माना जाता है कि ये जद एस के कोर वोट बैंक हैं. इस क्षेत्रीय पार्टी को समुदाय के वोटों में तथा प्राचीन मैसूर क्षेत्र में आधार बनाए रखने के लिए दोनों सीट जीतना महत्वपूर्ण है. यहां, कांग्रेस एक बड़ी चुनौती है. कांग्रेस ने सीरा विधानसभा क्षेत्र से पूर्व मंत्री बी टी जयचंद्र को उम्मीदवार बनाया है, जबकि जद एस अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा जल्दी करेगा और इस बात की अटकलें लगाई जा रही हैं कि दिवंगत विधायक सत्यनारायण के परिवार का सदस्य प्रत्याशी हो सकता है, ताकि सहानुभूति वोट मिल सके. भाजपा ने भी यहां से अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं की है. राजराजेश्वरी नगर विधानसभा सीट से तीनों में से किसी भी दल ने उम्मीदवार के नाम का एलान नहीं किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details