दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

कारगिल के दुर्गम इलाके और मौसम प्रमुख चुनौतियां, जानें सेना का पराक्रम

आज से ठीक 21 साल पहले मई-जुलाई 1999 के बीच पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा को पार कर कारगिल की उंचाइयों पर कब्जा करने का दुस्साहस दिखाया था, जहां से भारतीय फौज पर निशाना लगाना आसान था. कारगिल युद्ध जीतने के लिए इन चोटियों पर वापस कब्जा करना जरूरी था. आइए जानते हैं इस दौरान भारतीय सैनिकों ने किन-किन समस्याओं का सामना किया.

By

Published : Jul 23, 2020, 6:39 PM IST

Updated : Jul 24, 2020, 1:01 AM IST

Challenges Of Weather And Terrain Kargil War
कारगिल युद्ध

हैदराबाद : कारगिल वॉर के समय भारतीय सेना के सामने अनेक चुनौतियां थीं. फिर भी सेना ने इन चुनौतियों का डट कर सामना किया. ऐसा नहीं है कि पाकिस्तान सेना के सामने भी चुनौतियां नहीं थीं. यह युद्ध 18 से 21 हजार फीट की ऊंचाई पर हुआ था. आइए जानते हैं कि भारतीय सेना के सामने कारगिल वॉर के समय क्या क्या चुनौतियां थीं.

कारगिल का युद्ध जिस स्थान पर हुआ था, यहां पर पहाड़ों की ऊंचाईयां 18 हजार से 21 हजार फीट के बीच है. इतना ही नहीं यहां कि घाटियां 10 से 11 हजार फीट की ऊंचाई पर हैं.

पूरा क्षेत्र, या इसका अधिकांश भाग, उस्तरा से तेज लकीरें और खड़ी चोटियों के साथ कवर से रहित है, जो कंटीला हैं और यहां पर बातचीत करने के लिए बेहद मुश्किल है. हर कदम पर मिट्टी बजरी और पत्थर से लुढ़कती है.

ग्रीष्मकाल में वनस्पति की कमी और अत्यधिक ऊंचाई के होने के कारण सांस लेने में दिक्कते होती हैं. इतना ही नहीं इससे थकान भी महसूस होने लगती है. यह सैनिकों की लड़ने की क्षमता पर बुरा प्रभाव डालती है.

यह इलाका डिफेंडर का पक्ष लेता है और हमलावर को नुकसानदायक साबित होता है.

वनस्पति के एक भयानक क्षेत्र में, हमले के दृष्टिकोण के साथ संकीर्ण, प्रतिबंधित और कठिन, हमला करने वाले सैनिकों के भी हताहत होने की संभावना थी.

मौसम का युद्ध पर प्रभाव
तेज हवाएं, ठंडा मौसम और ऊबड़-खाबड़ पहाड़ सैनिकों के सामने इतनी ऊंचाई पर जिंदा रहने के लिए बहुत सी चुनौतियां पेश करते हैं.

अधिक ऊंचाई पर बहुत कम तापमान होता है. एक सामान्य नियम के आधार पर ऊंचाई में प्रत्येक 100 मीटर की वृद्धि के होने पर तापमान में एक डिग्री सेंटीग्रेड की कमी होती है.

द्रास शहर को आमतौर पर दुनिया का दूसरा सबसे ऊंचा, दूसरा सबसे ठंडा स्थान माना जाता है, जहां सर्दियों का तापमान -60 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है.

कारगिल में तापमान सर्दियों में 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है और गर्मियों के महीनों के दौरान ठंड से अधिक हो जाता है.

चोटियों और सीमाओं पर हवा की गति तेज है, जिससे कम हवा की ठंड बढ़ती है. आर्कटिक तापमान के साथ संयुक्त स्टार्क परिदृश्य ने यात्रियों को ठंडे रेगिस्तान के रूप में इस क्षेत्र का उल्लेख करने के लिए प्रेरित किया है.

उच्च ऊंचाई का वातावरण सैनिकों और युद्ध के साधनों को प्रभावित करता है. कम ऑक्सीजन से शरीर पर प्रभाव पड़ता है और बीमारियों हो सकती हैं.

वायुमंडल हताहतों की संख्या को बढ़ाता है और सैन्य अभियानों को चलाने और बनाए रखने के लिए सैनिकों की क्षमता को कम करता है. उच्चारण की प्रक्रिया पुरुषों को पर्यावरण के अनुकूल होने और प्रदर्शन करने की क्षमता को बनाए रखने की अनुमति देती है.

सैनिकों पर इसके प्रभाव के अलावा, कम हवा का दबाव हथियारों और विमानों दोनों की सटीकता और प्रदर्शन को बदल देता है.

ठंडा मौसम सैनिकों और उपकरणों को अक्षम कर देता है. पहाड़ी इलाका युद्ध के सभी पहलुओं को और अधिक कठिन बना देता है और जमीनी पैंतरेबाज़ी की सीमाएं बढ़ जाती हैं.

अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर सैनिकों की समस्याएं

हाइपोक्सिया (यह एक ऐसी स्थिति है, जिसमें रक्त और शरीर के ऊतकों को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन उपलब्ध नहीं होता है. यह 5,000 फीट (1,524 मीटर) से अधिक की ऊंचाई पर होती है. 19 हाइपोक्सिया से कई बीमारियां हो सकती हैं, जिनमें से कुछ घातक साबित हो सकती हैं. साथ ही साथ कम गंभीर शारीरिक प्रभाव भी हो सकते हैं. सबसे आम ऊंचाई की बीमारी तीव्र पर्वतीय बीमारी (एएमएस) है.

उच्च ऊंचाई वाली फुफ्फुसीय एडिमा (एचएपीई) और सेरेब्रल एडिमा (एचएसीई) अधिक गंभीर लक्षण हैं, जो तब होते हैं जब सैनिक समुद्र तल से 8,000 फीट (2,438 मीटर) से अधिक तेजी से चढ़ते हैं.

HAPE, फेफड़ों में द्रव का संचय, ऊंचाई की बीमारियों के बीच मौत का सबसे आम कारण है. यह एक सूखी खांसी और प्रयोगशाला श्वास के रूप में दिखाई देता है.

समुद्र तल से 8,000 फीट (2,446 मीटर) से अधिक ऊंचाई पर तेजी से चढ़ना आमतौर पर AMS.20 का कारण बनता है और सिरदर्द सबसे आम लक्षण हैं. AMS से पीड़ित अधिकांश पुरुष मांसपेशियों की कमजोरी, थकान और भूख कम होने के साथ-साथ पीड़ित होते हैं.

Last Updated : Jul 24, 2020, 1:01 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details