दिल्ली

delhi

बर्ड फ्लू : केंद्र का निर्देश- अकस्मात स्थिति के लिए रहें तैयार राज्य, केरल पहुंची केंद्रीय टीम

By

Published : Jan 8, 2021, 9:13 AM IST

Updated : Jan 8, 2021, 9:51 AM IST

देश में बर्ड फ्लू का कहर जारी है जिसके बाद कई राज्यों में और अधिक पक्षियों की मौत होने के मामले सामने आए हैं. प्रशासन फ्लू से बचाव के लिए कई प्रयास कर रहा है.

bird flu
bird flu

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने गुरुवार को कहा कि अभी तक केवल केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है, लेकिन सभी राज्यों को किसी भी अकस्मात स्थिति के लिए तैयार रहना चाहिए. देश में गुरुवार को कई राज्यों में और अधिक पक्षियों की मौत होने के मामले सामने आए.

केरल के अलप्पुझा और कोट्टायम जिलों में बर्ड फ्लू संकट के मद्देनजर हालात का जायजा लेने के लिए केन्द्र की तीन सदस्यीय टीम गुरुवार को वहां पहुंची. बर्ड फ्लू वायरस के अभी तक मनुष्यों में आने की कोई सूचना नहीं है.

राज्यों से पीपीई किट और अन्य आवश्यक उपकरणों का पर्याप्त भंडार सुनिश्चित करने को कहा गया है. उन्हें जनता के बीच यह जागरूकता फैलाने को भी कहा गया है कि उबालने या पकाने के बाद ही पॉल्ट्री उत्पादों का सेवन करना सुरक्षित है.

हिमाचल प्रदेश
हिमाचल प्रदेश में 381 प्रवासी पक्षी मृत पाये गए. हिमाचल प्रदेश के एक अधिकारी ने बताया कि कांगड़ा जिले के पोंग वन्यजीव अभयारण्य में गुरुवार को 381 और प्रवासी पक्षी मृत मिले, जिसके बाद मृत पक्षियों की संख्या बढ़कर 3,409 हो गई है. अधिकारियों ने बताया कि पोंग नम भूमि क्षेत्र के आसपास पिछले कुछ दिनों में 64 कौवे भी मृत पाए गए हैं. पक्षियों की मौत एच5एन1 एवियन इंफ्लूएंजा के प्रकोप के कारण हुई है. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर शुक्रवार को धर्मशाला में वन्यजीव, पशुपालन, स्वास्थ्य और पुलिस अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे.

केरल
केरल के दो जिलों में स्थिति का आकलन करने के लिए एक केंद्रीय टीम पहुंची है, जहां हजारों मुर्गियों और बत्तखों को मारा गया है. केरल सरकार के बयान के अनुसार, बर्ड फ्लू को नियंत्रित करने के लिए बत्तखों और मुर्गे-मुर्गियों सहित 69,000 से ज्यादा पक्षियों को अलप्पुझा और कोट्टायम जिलों में मार दिया गया. प्रशासन ने प्रभावित क्षेत्रों में पक्षियों के मांस और अंडा खाने पर प्रतिबंध लगा दिया है.

राजस्थान
राजस्थान में कौओं एवं अन्य पक्षियों में एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस (बर्ड फ्लू) की पुष्टि हुई है. बर्ड फ्लू के कहर के बीच 375 पक्षियों की मौत हो गई. 375 पक्षियों में 322 कौए, 11 मोर और 42 अन्य पक्षी शामिल हैं.

मध्य प्रदेश
मध्य प्रदेश सरकार ने इन्दौर और नीमच जिले में मुर्गियों में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद इन इलाकों में कुक्कुट बिक्री की दुकानों को एक सप्ताह के लिए बंद रखने का आदेश दिया है. राज्य पशु चिकित्सा विभाग के एक परामर्श के मुताबिक सात जिलों में कौवों के शवों से लिए गए नमूनों में और नीमच तथा इन्दौर जिले में कुक्कुट के नमूनों में एवियन इन्फ्लूएंजा या बर्ड फ्लू वायरस पाया गया है. यहां अब तक 400 से अधिक पक्षियों की मौत हो गई है.

दिल्ली
दिल्ली सरकार ने अपने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे संक्रमण की रोकथाम के लिए 'पड़ोसी राज्यों' से आ रहे पॉल्ट्री उत्पादों पर नजर रखें.

कर्नाटक
केरल में बर्ड फ्लू संकट के बीच राज्य की सीमा से सटे कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले में छह कौवे मृत मिले हैं. कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री के. सुधाकर ने गुरुवार को बताया कि पक्षियों की मौत का कारण जानने के लिए उनके नमूनों को जांच के लिए भेजा गया है. उन्होंने बताया कि केरल की सीमा से सटे सभी जिलों में आवश्यक एहतियाती कदम उठाए गए हैं और अभी चिंता की कोई बात नहीं है.

हरियाणा
हरियाणा के जींद में पक्षियों की अस्वाभाविक मौत के मामलों के सामने आए हैं, जिसके बाद बर्ड फ्लू को लेकर यहां अलर्ट जारी किया गया है.

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जनपद के डाला क्षेत्र में बुधवार की शाम नौ कौओं के मृत मिलने के मामले में अधिकारियों का कहना है कि संभवत: ठंड के कारण इनकी मौत हुयी है. उन्होंने बताया कि दो कौओं के नमूने जांच के लिए भोपाल भेज दिए गए हैं जिससे वास्तविकता की जानकारी हो सके.

गुजरात
गुजरात में बर्ड फ्लू को लेकर जारी अलर्ट के बीच मेहसाणा जिले में गुरुवार को चार कौवे मृत पाये गए. अधिकारियों ने बताया कि ये कौवे मेहसाणा के मोढेरा गांव में प्रसिद्ध सूर्य मंदिर के परिसर में मृत मिले. मेहसाणा के पशुपालन अधिकारी डॉ. भरत देसाई ने पीटीआई-भाषा को बताया कि मरे हुए कौवों के नमूने जांच के लिए भोपाल की प्रयोगशाला में भेजे गए हैं.

पढ़ें :-बर्ड फ्लू के चलते अंडों की कीमत 25 पैसे हुई कम

पंजाब
पंजाब की मुख्य सचिव विनी महाजन ने जालंधर स्थित पशुपालन विभाग की प्रयोगशाला को निर्देश दिया है कि इसका इस्तेमाल पक्षियों के नमूनों की जांच के लिए करे. इस प्रयोगशाला का इस्तेमाल कोविड-19 की जांच के लिए किया जा रहा था. उन्होंने कहा कि पंजाब में बर्ड फ्लू का कोई मामला नहीं है.

ओडिशा
ओडिशा सरकार ने राज्य और जिला स्तर पर त्वरित प्रतिक्रिया टीमें गठित करने का फैसला किया है ताकि पक्षियों के संक्रामक रोग को रोका जा सके.

जम्मू-कश्मीर
जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने बुधवार को कहा कि केंद्र शासित प्रदेश में बर्ड फ्लू के किसी मामले का पता नहीं चला है और उसने लोगों से आग्रह किया कि वे घबराकर पोल्ट्री उत्पादों का इस्तेमाल बंद न करें. प्रशासन ने इस बीमारी की रोकथाम के लिए पोल्ट्री मालिकों और डीलरों के लिए परामर्श जारी किया.

Last Updated : Jan 8, 2021, 9:51 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details