दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

कोविड-19 : केंद्र ने दी चेतावनी, सर्दियों में बढ़ सकता है संक्रमण

केंद्र सरकार ने लोगों को चेतावनी दी है कि आने वाले समय में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या बढ़ सकती है. देश में 62 लाख से ज्यादा संक्रमितों को अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है और 83 हजार से ज्यादा का इलाज चल रहा है.

By

Published : Oct 13, 2020, 9:36 PM IST

covid19 india health ministry
covid19 india health ministry

नई दिल्ली : देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण 10.9 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इस बीच केंद्र सरकार ने चेतावनी दी है कि सर्दियां आने के साथ त्योहारों का मौसम भी आ रहा है. ऐसे में वायरस का प्रसार तेज हो सकता है.

नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने कहा कि सर्दियां आ रही हैं और कई त्योहार भी आ रहे हैं, यह चिंता का विषय है. ऐसे समय में कोरोना वायरस और तेजी से फैल सकता है. उन्होंने आशंका जताई की यदि कोविड-19 प्रोटोकाल का ठीक से पालन नहीं किया गया, तो संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ सकती है.

उन्होंने कहा कि यह वायरस श्वासन प्रणाली पर हमला करता है और सर्दियों में यह और तेज हो जाता है. डॉ पॉल ने कहा कि यह कई देशों में देखा गया है और वैक्सीन आने तक सभी को सावधानी बरतनी होगी.

पढ़े-आईएमए के दावों पर आयुष के वैज्ञानिकों ने उठाए सवाल, दी चुनौती

केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस से फैली महामारी से लड़ने के लिए जन आंदोलन की शुरुआत की है. प्रधानमंत्री ने इसकी शुरुआत आठ अक्टूबर को की थी. इसका उद्देश्य लोगों को कोरोना स्वास्थ्य प्रोटोकाल के प्रति जागरूक करना है.

सूचना और प्रसारण मंत्रालय में सचिव अमित खरे ने कहा कि इस मुहिम का लक्ष्य जमीनी स्तर पर लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक करना है और वायरस के साथ जीना सिखाना है.

खरे ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 28 सितंबर को एक बैठक में रणनीति बनाई, जिसे बाद में राज्य के मुख्य सचिवों को कैबिनेट सचिव द्वारा सूचित किया गया. खरे ने कहा कि यह समय लोगों तक सही जानकारी पहुंचाने का है.

पढ़े-स्वास्थ्य मंत्री का दावा - 2021 की शुरुआत में आएगी कोविड-19 वैक्सीन

पहले संक्रमित हो चुके लोगों के दोबारा संक्रमित होने की खबरों पर इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने कहा कि इसपर अध्ययन अभी भी जारी है. उन्होंने कहा कि देश में कुछ लोगों को दोबारा संक्रमित पाया गया है. हालांकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अभी तक इसकी परिभाषा को निर्धारित नहीं किया है.

इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन के तीसरे चरण के परिणाम नवंबर अंत या दिसंबर तक आएंगे. उन्होंने कहा कि दो स्वदेशी वैक्सीन भी तैयार हो रही है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने संक्रमण के कारण युवाओं की मृत्यु पर भी चिंता जताई है. इस बीच राहत की बात यह है कि संक्रमण की दर कम हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details