दिल्ली

delhi

संगीत नाटक अकादमी : पूर्व प्रमुख लीला सैमसन के खिलाफ CBI में केस दर्ज

By

Published : Dec 14, 2019, 6:17 PM IST

संगीत नाटक अकादमी की पूर्व प्रमुख लीला सैमसन के खिलाफ सीबीआई ने एक मामला दर्ज किया. आरोप है कि कुथम्बलम सभागार के नवनीकरण के दौरान लीला ने धन के उपयोग में अनियमितता बरती थी. विस्तार से पढ़ें पूरी खबर...

etv bharat
लीला सैमसन

नई दिल्ली : सीबीआई ने चेन्नई स्थित कलाक्षेत्र फाउंडेशन के कुथम्बलम सभागार के पुनरुद्धार की 7.02 करोड़ रुपये की परियोजना में कथित अनियमितताओं के मामले में प्रख्यात भरतनाट्यम नृत्यांगना और संगीत नाटक अकादमी की पूर्व प्रमुख लीला सैमसन के खिलाफ मामला दर्ज किया.

अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि पद्मश्री से सम्मानित और केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड की पूर्व अध्यक्ष सैमसन के अलावा फाउंडेशन के तत्कालीन मुख्य लेखा अधिकारी टीएस मूर्ति, लेखा अधिकारी एस. रामचंद्रन, इंजीनियरिंग अधिकारी वी. श्रीनिवासन और ‘सीएआरडी’ के मालिक और चेन्नई के इंजीनियरों के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है.

सीबीआई ने आरोपियों के आवासीय परिसरों पर भी छापेमारी की.

अधिकारियों ने बताया कि संस्कृति मंत्रालय के मुख्य सतर्कता अधिकारी ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया था कि फाउंडेशन के अधिकारियों ने सामान्य वित्त नियमों का उल्लंघन करते हुए सीएआरडी के साथ पुनरुद्धार कार्य के लिए अनुबंध किया था.

मंत्रालय ने 2016 में जांच के बाद आरोप लगाया कि फाउंडेशन ने 7.02 करोड़ की परियोजना के अनुमानित मूल्य से 62.20 लाख रुपये ज्यादा खर्च किए.

इस सिलसिले में दर्ज की गई प्राथमिकी के अनुसार केंद्रीय लोक निर्माण विभाग द्वारा दिए गए आकलन के मुताबिक ये ठेके अपेक्षाकृत ज्यादा कीमत पर दिए गए और इसी के अनुरूप ठेकेदारों को भुगतान किया गया.

सैमसन छह मई 2005 से 30 अप्रैल 2012 के बीच फाउंडेशन की निदेशक रही थीं. उन्होंने कहा कि फाउंडेशन द्वारा 1985 में बनाए गए सभागार के पुनरुद्धार की जरूरत 2006 में महसूस की गई.

ये भी पढ़ें- ममता बोलीं - सीएए के खिलाफ तोड़फोड़ करने वालों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई

मंत्रालय ने शिकायत में आरोप लगाया कि ठेके देने में खुली निविदा प्रक्रिया का पालन नहीं किया गया.

प्राथमिकी में कहा गया कि खुली निविदा प्रक्रिया का पालन नहीं करने की वजह से फाउंडेशन को हुए नुकसान के लिए सैमसन कथित तौर पर जिम्मेदार थीं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details