दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

सुशांत केस : एनसीबी ने रिया व अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया

सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने भी मामला दर्ज किया है. इससे पहले एसएचआरसी ने मुंबई पुलिस और बृहन्मुंबई नगर निगम को फटकार लगाई है. इसके अलावा मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को टैलेंट मैनेजर जया साहा को तलब किया. आज छठे दिन सीबीआई जांच के सिलसिले में सुशांत के दोस्त सिद्धार्थ पिठानी आज फिर डीआरडीओ गेस्ट हाउस पहुंचे.

By

Published : Aug 26, 2020, 11:01 AM IST

Updated : Aug 26, 2020, 8:12 PM IST

sushant singh rajput death case
सुशांत सिंह राजपूत मौत मामला

मुंबई : बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के संदिग्ध मौत के मामले में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने भी मामला दर्ज किया है. एनसीबी ने रिया चक्रवर्ती और अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया है. इससे पहले इस मामले में अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती के शवगृह में जाने को लेकर महाराष्ट्र राज्य मानवाधिकार आयोग (एसएचआरसी) ने मुंबई पुलिस और बृहन्मुंबई नगर निगम को फटकार लगाई है. एक अधिकारी ने बताया कि आयोग ने इसे लेकर दोनों से स्पष्टीकरण भी मांगा है. इतना ही नहीं, एसएचआरसी ने पुलिस और सिविल अथॉरिटीज से सोमवार तक मामले में अपना विस्तृत जवाब पेश करने का भी आदेश दिया है.

दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले की जांच से जुड़े एक अन्य घटनाक्रम में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को टैलेंट मैनेजर जया साहा को तलब किया. ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एजेंसी ने साहा से पहले भी पूछताछ की थी और अब उन्हें फिर से पेश होने के लिए कहा गया है. दरअसल, ईडी अब उससे ड्रग एंगल को लेकर पूछताछ करना चाहती है. बता दें कि जांच में यह नया एंगल रिया और साहा की चैट लीक होने के बाद सामने आया है.

साहा क्वॉन टैलेंट एजेंसी में कंसल्टेंट थीं और वह सुशांत की प्रेमिका रिया चक्रवर्ती के की टैलेंट मैनेजर भी थीं.

पहले ही ईडी ड्रग एंगल की जांच करने के लिए नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) से मदद मांग चुकी है. ईडी के सूत्रों के अनुसार रिया की वॉट्सएप चैट पर 'हार्ड ड्रग्स' और 'एमडीएमए' के बारे में चर्चा कुछ दिन पहले ही सामने आई थी.

हालांकि, रिया के वकील सतीश मानेशिंदे ने एक बयान में ड्रग एंगल का खंडन करते हुए कहा कि रिया ने कभी भी ड्रग्स नहीं लीं और वह भी रक्त परीक्षण के लिए तैयार है. यहां तक कि सुशांत की बहन श्वेता सिंह कीर्ति ने भी रिया चक्रवर्ती की कथित ड्रग चैट को एक आपराधिक कार्य बताते हुए उसके खिलाफ कार्रवाई की मांग की.

सीबीआई की जांच भी जारी

इसके अलावा सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में सीबीआई जांच जारी है. इस केस में सीबीआई की जांच का आज छठा दिन है. केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की टीम सांताक्रूज में डीआरडीओ के गेस्ट हाउस से रवाना हो चुकी है. सुशांत सिंह के करीबी दोस्त सिद्धार्थ पेठानी को आज भी पूछताछ के लिए सीबीआई कार्यालय में बुलाया गया था. जहां सीबीआई टीम ने उनसे पूछताछ की. फिलहाल, केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की टीम सांताक्रूज में डीआरडीओ के गेस्ट हाउस से रवाना हो चुकी है.

बता दें कि सुशांत ने जब आत्महत्या की तब सिद्धार्थ पिठानी उनके घर में मौजूद थे.

इससे पहले ईडी रिया के फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को जब्त कर चुकी है. इनकी जांच के बाद मिले निष्कर्षों को वह सीबीआई और एनसीबी के साथ साझा भी कर चुकी है.

सुशांत की मौत की बाद का घटनाक्रम.

ईडी सुशांत के पिता के.के.सिंह द्वारा पटना में दर्ज कराई गई प्राथमिकी के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रही है. सिंह ने आरोप लगाया है कि सुशांत के कोटक महिंद्रा के बैंक खाते से 15 करोड़ रुपये अज्ञात बैंक खातों में ट्रांसफर किए गए. ईडी ने इस मामले में अब तक रिया, उसके पिता इंद्रजीत, भाई शोविक, उसकी मैनेजर श्रुति मोदी समेत कई लोगों के बयान दर्ज किए हैं.

हर एक पहलू को बारीकी से खंगाल रही सीबीआई

देश की सबसे बड़ी जांच एजेंसी सीबीआई की टीम सुशांत सिंह राजपूत की मौत का सबब तलाश कर रही है. सीबीआई केस से जुड़े हर एक पहलू को बारीकी से खंगाल रही है. मामले से जुड़े हर एक शख्स से सीबीआई पूछताछ कर रही है और आगे भी कई लोग पर शिकंजा कसा जा रहा है ताकि मामले से जुड़े खास सबूत हाथ लग सके.

पढ़ें: सुशांत की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में पेट खाली मिलना हैरत की बात : वकील

कई राउंट में दर्ज हो रहे स्टेटमेंट
मामले में सीबीआई ने बीते दिनों सुशांत सिंह राजपूत के फ्लैट पर जाकर सबूत जुटाए बल्कि जिनके बयानों पर केस के सुई अटकी है उनके और सुशांत के नजदीकियों के स्टेटमेंट को कई राउंट में पूछताछ के जरिए दबी परतों को खोलने का काम कर रहे है.

Last Updated : Aug 26, 2020, 8:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details