दिल्ली

delhi

By

Published : Sep 10, 2019, 10:30 AM IST

Updated : Sep 30, 2019, 2:33 AM IST

ETV Bharat / bharat

कल्याण सिंह को पेश करने के लिए CBI ने दी अर्जी

पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह पर बाबरी ढांचा ढहाए जाने के मामले में केस दर्ज है और सीबीआई मामले की जांच कर रही है. इस सिलसिले में कल्याण सिंह को विशेष सीबीआई अदालत ने अर्जी भेज कोर्ट के सामने पेश होने की बात कही है.

कल्याण सिंह.

लखनऊ: केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने लखनऊ की विशेष सीबीआई अदालत में पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह को मुकदमे का सामना करने के मकसद से तलब करने के अनुरोध वाली अर्जी सोमवार को दी. यह अर्जी बाबरी ढांचा ढहाए जाने के मामले में दी गई है.

बीते दिनों ही राजस्थान के राज्यपाल के रूप में कल्याण सिंह का कार्यकाल खत्म हुआ, जिसके बाद उन्होंने बीजेपी में शामिल हो कर घर वापसी की है.

अदालत अयोध्या में छह दिसंबर 1992 को बाबरी मस्जिद ढांचा ढहाने की साजिश के लिए पूर्व उप प्रधानमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी, भाजपा के वरिष्ठ मुरली मनोहर जोशी, उमा भारती एवं अन्य आरोपियों के मुकदमे की सुनवाई कर रही है.

अदालत ने सीबीआई से जानकारी ली कि कल्याण सिंह क्या अब राज्यपाल के संवैधानिक पद पर हैं. अदालत ने कहा कि मामले की कार्यवाही चूंकि दिन प्रतिदिन आधार पर चल रही है इसलिए सीबीआई की अर्जी पर 11 सिंतबर 2019 को सुनवाई हो सकती है.

पढ़ें: फिर खुल रही है कमलनाथ के खिलाफ 1984 की फाइल, जानें पूरा मामला

अर्जी पेश करते हुए सीबीआई ने कहा कि कल्याण सिंह के खिलाफ 1993 में आरोप पत्र दाखिल किया गया था. अभी तक कल्याण सिंह आरोपी के रूप में मुकदमे की कार्यवाही में नहीं लाए जा सके क्योंकि उन्हें राज्यपाल होने के नाते संविधान के तहत विशेष अधिकार प्राप्त है.

उच्चतम न्यायालय ने हालांकि सीबीआई को इस बात की अनुमति दी थी कि जब कल्याण सिंह राज्यपाल नहीं रहेंगे तो उन्हें आरोपी के रूप में पेश किया जा सकता है. सिंह हाल में राजस्थान के राज्यपाल के पद से हटे हैं. सीबीआई ने अपनी अर्जी में कहा कि सिंह तीन सितंबर 2014 को राज्यपाल पद पर नियुक्त हुए थे और उनके पांच साल का कार्यकाल पूरा हो गया है.

बीजेपी में वापस लौटे कल्याण सिंह
बता दें, बीते दिन ही कल्याण सिंह ने घर वापसी की है. लंबे टकराव के बाद कल वे दोबार बीजेपी में शामिल हो गए हैं. उत्तर प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने कल्याण सिंह को बीजेपी की सदस्यता ग्रहण कराई. प्रदेश की राजधानी लखनऊ में उन्होंने बीजेपी की सदस्यता ग्रहण की है. इससे पहले वे राजस्थान के राज्यपाल थे. बीते हफ्ते ही उनका कार्यकाल खत्म हुआ है. कार्यकाल खत्म होते ही उन पर गाज गिरी है.

कल्याण सिंह ने बाद में संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि इतनी उम्र गुजर जाने के बावजूद न तो वह थके हैं और न ही उनका मन छूटा है. उन्होंने कहा, 'मेरा तन टायर नहीं है, मन रिटायर नहीं है.' उन्होंने कहा, 'मैं राजनीति को जनसेवा का सशक्त माध्यम मानता हूं. उसी भावना से मैंने फिर से सक्रिय राजनीति में प्रवेश करने का फैसला किया है. जब तक मैं राज्यपाल रहा तब तक मैंने उस पद की गरिमा का पूरा ख्याल रखा.' सिंह ने एक सवाल के जवाब में कहा कि भविष्य में चुनाव लड़ने का उनका कोई इरादा नहीं है.

अयोध्या में राम मंदिर के मुद्दे पर पूछे गये सवाल पर पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, 'राम मंदिर का निर्माण करोड़ों लोगों की आस्था का प्रश्न है. जितनी पार्टियां हैं, वे जनता के सामने अपना मत स्पष्ट करें कि वे राम मंदिर के निर्माण के पक्ष में हैं या फिर उसके विरोध में.' उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बहुत अच्छा काम कर रहे हैं. जब से योगी ने गद्दी सम्भाली है तब से गांव, गरीब की स्थिति में बड़ा फर्क आया है. खुशहाली बढ़ी है.

Last Updated : Sep 30, 2019, 2:33 AM IST

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details