दिल्ली

delhi

एनसीबी ने की रिया से छह घंटे तक पूछताछ, कल फिर बुलाया

By

Published : Sep 6, 2020, 8:16 AM IST

Updated : Sep 6, 2020, 7:34 PM IST

सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में सीबीआई जांच का आज 17वां दिन है. इस मामले में ड्रग के एंगल को लेकर नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) भी जांच कर रही है. ताजा घटनाक्रम में रिया चक्रवर्ती से एनसीबी टीम की आज की पूछताछ खत्म हो गई है. जांच के दायरे में शामिल एक अन्य शख्स दीपेश सावंत को एक विशेष अदालत ने 9 सितंबर तक हिरासत में भेज दिया है. जानें हर अपडेट

रिया के घर एनसीबी टीम
रिया के घर एनसीबी टीम

मुंबई : सुशांत राजपूत केस में आरोपी रिया चक्रवर्ती पूछताछ के बाद नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) के दफ्तर से रवाना हो गई हैं. रिया से एनसीबी टीम की आज की पूछताछ खत्म हो गई है. एनसीबी की पूछताछ रिया से कल भी जारी रहेगी. इसके लिए एनसीबी ने रिया को समन जारी किया है. बता दें, समन मिलने के बाद रिया एनसीबी के समक्ष दोपहर करीब 12 बजे पेश हुई थीं. उनसे आज करीब छह घंटे तक पूछताछ हुई.

एक विशेष अदालत ने दीपेश सावंत को नौ सितंबर तक हिरासत में भेज दिया. वहीं सुशांत सिंह की बहन मीतू सिंह डीआरडीओ गेस्ट हाउस से बाहर निकल चुकी हैं. इससे पहले वह पूछताछ के लिए पहुचीं थीं.

इससे पहले दीपेश सावंत के वकील ने कहा, 'वह (दीपेश सावंत) अपने परिवार को सूचित किए बिना, 4 सितंबर से उनकी (NCB) हिरासत में था. उसे 24 घंटे के भीतर अदालत में पेश किया जाना चाहिए था. हमने उनके खिलाफ 24 घंटे से अधिक समय तक हिरासत में रखने की याचिका दायर की है. कोर्ट ने NCB से जवाब मांगा है.

दीपेश सावंत के वकील का बयान

रिया की पेशी और उनकी गिरफ्तारी की अटकलों के बीच उनके वकील सतीश मानेशिंदे ने कहा, 'अगर किसी से प्यार करना गुनाह है तो रिया उसका अंजाम भुगतने के लिए तैयार है वह इसके लिए गिरफ्तार होने को भी तैयार है.'

वकील सतीश ने कहा कि निर्दोष होने के कारण रिया ने बिहार पुलिस द्वारा सीबीआई, ईडी और एनसीबी के पास दर्ज किसी भी मामले में अग्रिम जमानत के लिए किसी भी अदालत का दरवाजा नहीं खटखटाया है.

कड़ी सुरक्षा के बीच एनसीबी कार्यालय पहुंची रिया चक्रवर्ती

इससे पहले एनसीबी अधिकारियों ने कहा है कि रिया को दो विकल्प दिए गए. उन्हें पूछताछ के लिए पेश होने को कहा गया. करीब 10.40 बजे एनसीबी दफ्तर के बाहर मौजूद ईटीवी भारत संवाददाता ने बताया कि थोड़ी ही देर में रिया चक्रवर्ती से पूछताछ की जाएगी.

एनसीबी कार्यालय के बाहर से जानकारी देते ईटीवी भारत संवाददाता

इससे पहले एनसीबी के डिप्टी डायरेक्टर अमित फक्कड़ घावाटे ने बताया कि रिया चक्रवर्ती पूछताछ में सहयोग करेंगी. हम उनसे क्रॉस-क्वेश्चनिंग करेंगे. इसके अलावा इस केस में जो भी डेवलपमेंट होगा, इसकी जानकारी सार्वजनिक की जाएगी.

रिया को समन दिए जाने के संबंध में एनसीबी अधिकारी का बयान

जानकारी के मुताबिक इस मामले में दीपेश सावंत और ड्रग पेडलर अब्दुल बासित परिहार को कोर्ट के समक्ष पेश किया जाना है. दीपेश को मेडिकल जांच के लिए ले जाया गया है.

दीपेश सावंत को मेडिकल चेकअप के बाद कोर्ट में पेश किया जाएगा

रिया चक्रवर्ती को समन देने के बाद एनसीबी के अधिकारी वहां से रवाना हो गए. एनसीबी के संयुक्त निदेशक समीर वानखेड़े ने कहा कि रिया को समन दिया गया है. वह इसका सम्मान करते हुए एनसीबी के समक्ष पेश होंगी. हालांकि, अब तक कुल सात लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि एनसीबी रिया को गिरफ्तार कर सकती है.

रिया के घर पहुंची एनसीबी टीम

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत को 80 से ज्यादा दिन बीत चुके हैं. इस मामले की जांच को लेकर मुंबई पुलिस और बिहार पुलिस के बीच गतिरोध भी देखा जा चुका है. आज ताजा घटनाक्रम में आज 6 सितंबर को मौके पर मौजूद ईटीवी भारत संवाददाता ने बताया कि मुंबई पुलिस के अधिकारी भी रिया के घर मौजूद हैं.

जानकारी देते संवाददाता

गौरतलब है कि एनसीबी इससे पहले रिया के भाई शौविक चक्रवर्ती को गिरफ्तार कर चुकी है. शौविक 9 सितंबर तक एनसीबी की गिरफ्त में रहेंगे. शौविक के अलावा एनसीबी सुशांत के पूर्व मैनेजर सैमुअल मिरांडा को भी गिरफ्तार कर चुकी है.

इससे पहले सुशांत सिंह राजपूत मामले की जांच के क्रम में शनिवार को सीबीआई की एक टीम फिर से सुशांत सिंह के बांद्रा स्थित घर पहुंची. सुशांत सिंह के दोस्त सिद्धार्थ पिठानी, बहन मीतू सिंह और नौकर नीरज भी सीबीआई टीम के साथ घर में मौजूद रहे. टीम एक बार फिर 14 जून को सुशांत के घर हुई घटना को रिक्रिएट कर रही है और सुशांत की आत्महत्या के पीछे की सही वजह का पता लगाने की कोशिश कर रही है.

गौरतलब है कि सुशांत सिंह राजपूत के मानसिक स्वास्थ्य को लेकर मीडिया में कई तरह की खबरें प्रसारित हो रही हैं. इस संबंध में परिवार के वकील विकास सिंह ने शनिवार को कहा कि दिवंगत अभिनेता के कानूनी उत्तराधिकारी की सहमति के बगैर डॉक्टर उनसे जुड़ी कोई भी संवेदनशील जानकारी साझा नहीं कर सकते हैं. उन्होंने यह भी कहा कि यदि कोई डॉक्टर यह दावा करता है कि उसने सुशांत का इलाज किया था तो उसे दिवंगत अभिनेता की 'मेडिकल हिस्ट्री' के बारे में पहले परिवार के साथ चर्चा करनी होगी.

सिंह ने संवाददाताओं से कहा, मैंने यह परेशान करने वाली एक प्रवृत्ति देखी है कि सुशांत के तथाकथित डॉक्टर न्यूज चैनलों पर उनके मानसिक स्वास्थ्य के बारे में चर्चा कर रहे हैं.

उन्होंने कहा, एमसीआई (मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया) पेशेवर नियमों के मुताबिक, कोई भी चिकित्सक अपने मरीज से जुड़ी संवेदनशील जानकारी साझा नहीं कर सकता। चूंकि अब सुशांत नहीं रहे, इसलिए यह अब सिर्फ उनके कानूनी उत्तराधिकारी, जो कि उनके पिता हैं, की अनुमति से की जा सकती है. वकील ने कुछ लोगों के इस दावे को भी खारिज कर दिया कि सुशांत की मां की मानसिक स्थिति सही नहीं थी। उन्होंने स्पष्ट किया कि उनकी मौत मस्तिष्क में रक्तस्राव होने के चलते हुई थी.

बता दें कि सुशांत बीते 14 जून को अपने अपार्टमेंट में फंदे से लटके पाये गए थे और मुंबई पुलिस ने दुर्घटनावश मौत का एक मामला दर्ज किया था. दिवंगत अभिनेता के पिता ने बाद में पटना में एक पुलिस शिकायत दर्ज करायी, जिसमें उन्होंने रिया चक्रवर्ती और उनके परिवार पर राजपूत को आत्महत्या के लिए उकसाने और उनकी राशि के गबन का आरोप लगाया.

सुशांत केस में सीबीआई जांच के आदेश तक का पूरा घटनाक्रम

उच्चतम न्यायालय ने पिछले सप्ताह राजपूत के पिता द्वारा पटना में अभिनेत्री एवं अन्य के खिलाफ दर्ज करायी गई प्राथमिकी को सीबीआई को स्थानांतरित किये जाने के निर्णय को बरकरार रखा था.

Last Updated : Sep 6, 2020, 7:34 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details