दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

क्या आइसक्रीम खाने से फैलता है कोरोना? जानें सच्चाई

कोरोना वायरस के संक्रमण ने पूरी दुनिया की रफ्तार को धीमी कर दिया है. सोशल मीडिया पर इस बीमारी से जुड़ी बहुत सी भ्रामक जानकारियां वायरल हो रही हैं. इसमें से कई जानकारियां ऐसी भी हैं जिन्हें विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की ओर से जारी नहीं किया गया है. सोशल मीडिया पर यह दावे किए जा रहे हैं कि आइसक्रीम और अन्य शीतल पेय पदार्थ खाने से भी कोरोना वायरस हो रहा है. सरकार ने इसे लेकर बयान जारी किया है. जानें क्या कहा सरकार ने....

By

Published : May 1, 2020, 10:34 AM IST

आइसक्रीम
आइसक्रीम

नई दिल्ली : कोरोना वायरस के संक्रमण ने पूरी दुनिया की रफ्तार को धीमी कर दिया है. सोशल मीडिया पर इस बीमारी से जुड़ी बहुत सी भ्रामक जानकारियां वायरल हो रही हैं. इसमें से कई जानकारियां ऐसी भी हैं जिन्हें विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की ओर से जारी नहीं किया गया है. ठंडे खाद्य पदार्थों के खाने को लेकर भी बहुत सी जानकारियां सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. इसके बाद लोगों के मन में यह सवाल है कि क्या आइसक्रीम या अन्य ठंडे पदार्थ खाने से कोरोना फैल सकता है. इसे लेकर सरकार की ओर से बयान जारी हुआ है, जिसमें कहा गया है कि यह पूरी तरह से अफवाह है.

पीआईबी ने एक ट्वीट में स्पष्ट किया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने स्पष्ट किया है कि आइसक्रीम से कोरोना फैलने के दावे का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. सरकार ने अपने बयान में बताया कि आइसक्रीम और ठंडे पदार्थ के इस्तेमाल का कोरोना संक्रमण के फैलने से कोई संबंध नहीं है.

कोरोना वायरस से संबंधित अफवाहों के लेकर डब्ल्यूएचओ का 'मिथ बस्टर्स' (‘Myth Busters’) पर एक पेज है, जो लोगों को कोरोना वायरस के बारे में जागरूक और सूचित करने में मदद करता है. इससे पहले डब्ल्यूएचओ (WHO) ने साफ किया था कि सूप या अन्य भोजन में काली मिर्च डालना कोरोना को रोकता या ठीक नहीं करता है.

देश में कोरोना मरीज 35 हजार के पार
देश में कोरोना मरीजों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है. अब तक 35 हजार से ज्यादा मरीज सामने आ चुके हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक मरीजों की संख्या 35043 पर पहुंच गई है. वहीं देश में अब तक इस वायरस के चलते 1147 लोगों की मौत हो चुकी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details