दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

तीन घंटे का आंशिक चन्द्रग्रहण : नौ घंटे पहले लगेगा सूतक

मंगलवार की आधी रात के बाद बुधवार 1:31 बजे से आंशिक चंद्रग्रहण लग जायेगा. ये बुधवार तड़के 4 बजकर 24 मिनट पर समाप्त हो जाएगा.

By

Published : Jul 16, 2019, 12:11 PM IST

3 घंटे का आंशिक चन्द्रग्रहण आज


नई दिल्लीः आज रात में पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच आ जायेगा. पृथ्वी 3 घंटे तक सूर्य और चंद्रमा के बीच रहेगी. इस कारण से 3 घंटे तक चंद्रग्रहण रहेगा. और इस आंशिक चंद्रग्रहण का पूरा देश साक्षी बन जायेगा.

शहर के एम पी विड़ला तारामंडल के शोध एवं अकादमिक निदेशक देबी प्रसाद दुआरी ने बताया कि यह ग्रहण मंगलवार देर रात 1 बजकर 31 मिनट पर शुरु होगा. और सुबह 4 बजकर 24 मिनट तक रहेगा. यह ग्रहण सबसे ज्यादा स्पष्ट रूप से सुबह 3 बजे नजर आयेगा. जब चंद्रमा का अधिकांश हिस्सा ढक जायेगा.

उन्होंने कहा कि 'आकशीय गतिविधियों में दिलचस्पी रखने वालें लोगो को इस बेहतर अवसर को नहीं गवांना चाहिए. ऐसा दोबारा देखने के लिए के लोगों को 2 साल तक का इंतजार करना पड़ेगा. ऐसा स्पष्ट दिखने वाला चंद्रग्रहण 2021 में लगेगा'.

दुआरी ने बताया कि, दक्षिण अमेरिका, यूरोप, एशिया, आस्ट्रेलिया के साथ ही देश के हर हिस्से में यह खूबसूरत खगोलीय घटना नजर आयेगी.

पढ़ेंःचंद्र ग्रहण के समय नहीं हो सकेंगे अराध्य के दर्शन

मंगलवार की रात में चंद्रमा का केवल एक हिस्सा धरती की छाया से गुजरेगा. बुधवार सुबह तीन बजकर एक मिनट पर चंद्रमा का 65 प्रतिशत व्यास पृथ्वी के छाया से ढका रहेगा.
भारत मे अगला चंदग्रहण 26 मई 2021 को लगेगा और यह पूर्ण चंद्रग्रहण होगा.

चंद्रगहण के 9 घंटे पहले सूतक लग जायेगा. जिसके कारण 16 घंटे तक 4 धाम के कपाट बंद रहेंगे. शास्त्रों के अनुसार सूर्यग्रहण के 12 घंटे और चंदग्रहण के घंटे पहले सूतक लग जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details