दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

गुजरात : स्टैचू ऑफ यूनिटी के पास बने इस पार्क में कैक्टस पौधे की कई प्रजातियां

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ दिन पहले स्टैचू ऑफ यूनिटी के पास बने कैक्टस पार्क का उद्धाटन किया था. इस पार्क में विभिन्न तरह के कैक्टस के पौधे पाए जाते हैं, जो पार्क की सुन्दरता को चार चांद लगा रहे हैं. पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Oct 25, 2019, 1:58 PM IST

कैक्टस पार्क

अहमदाबाद : स्टैचू ऑफ यूनिटी के पास एक अद्वितीय उद्यान है. इसे कैक्टस पार्क के नाम से जाना जाता है. इस उद्यान में कई तरह के कैक्टस के पौधे लगाए गए हैं, जो दुनिया की सबसे बड़ी मूर्ति के पास बने पार्क को सुन्दर बना रहे हैं.

उद्यान में विभिन्न आकृति और आकार के कैक्टस के पौधे हैं. ये पौधे कठिन परिस्थितियों में भी हरे-भरे बने रहते हैं. अटाकामा रेगिस्तान पृथ्वी पर सबसे मरुस्थलीय क्षेत्र है और वहां कैक्टस पाया जाता है. कैक्टस को प्रकृति का चमत्कार भी कहा जा सकता है.

स्टैचू ऑफ यूनिटी के पास बना है यह खूबसूरत पार्क.

कैक्टस अपने तने में पानी संग्रहित कर सकता है. कैक्टस के अधिकांश प्रजातियों के पत्तों में काटें पाए जाते हैं. ये कांटे इन पौधों को जानवरों के खाने से बचाते हैं और वायु प्रवाह कम करके पौधों को सूखने से भी बचाते हैं. इसका तना प्रकाश संश्लेषण की भांति काम करता है.

पढ़ें :पीएम मोदी ने जन्मदिन पर मां के साथ बिताया वक्त, देखें वीडियो

स्टैचू ऑफ यूनिटी के पास गिर फांउडेशन ने 836 वर्ग मीटर का पार्क बनाने की पहल की. वर्तमान समय में इस पार्क में 500 से अधिक कैक्टस के पौधे है. यह पार्क नर्मदा नदी के किनारे बने फ्लॉवर पार्क के सामने है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details