दिल्ली

delhi

महाराष्ट्र : 36 विधायकों ने ली मंत्रिपद की शपथ, अजित पवार बने डिप्टी CM

By

Published : Dec 30, 2019, 10:16 AM IST

Updated : Dec 30, 2019, 3:12 PM IST

cabinet expansion of maharashtra government etv bharat
डिजाइन इमेज

14:24 December 30

शपथ ग्रहण समारोह का BJP ने किया बहिष्कार

महाराष्ट्र में हुए मंत्रिमंडल के विस्तार के लिए शपथ ग्रहण समारोह का भाजपा ने बहिष्कार किया है. पार्टी की ओर से एक भी सदस्य ने इस कार्यक्रम में शिरकत नहीं की. 

14:11 December 30

पद की शपथ लेते हुए कांग्रेस, शिवसेना और NCP विधायक

पद की शपथ लेते हुए विधायक

13:20 December 30

एनसीपी नेता धनंजय मुंडे ने ली कैबिनेट मंत्री की शपथ

एनसीपी नेता धनंजय मुंडे ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ले ली है. 
 

13:17 December 30

अशोक चव्हाण ने ली कैबिनेट मंत्री की शपथ

कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ले ली है. बता दें, इसके पहले अशोक राज्य के सीएम रह चुके हैं.
 

13:13 December 30

अजित पवार उपमुख्यमंत्री और आदित्य ठाकरे कैबिनेट मंत्री

अजित पवार ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली

आदित्य ठाकरे ने कैबिनेट मंत्री के रुप में शपथ ली. वहीं अजित पवार ने राज्य के उपमुख्यमंत्री के तौर पर दोबारा शपथ ली. बता दें कि आज कैबिनेट विस्तार में कुल 36 मंत्रियों ने शपथ ले रहे हैं.

12:03 December 30

उद्धव ठाकरे कैबिनेट विस्तार में ये 36 मंत्री लेंगे शपथ

शपथ लेने वाले मंत्रियों के नामों की सूची

11:04 December 30

आदित्य ठाकरे ले सकते हैं मंत्री पद की शपथ

शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे

सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे आज कैबिनेट में मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. बता दें, आदित्य ठाकरे परिवार के पहले ऐसे व्यक्ति हैं, जिन्होंने चुनाव लड़ा और अब वह मंत्री पद की भी शपथ लेने वाले हैं. 

सूत्रों ने बताया कि शपथ ग्रहण समारोह दोपहर एक बजे विधान भवन (राज्य विधानसभा) में होगा, जहां कुल 30 मंत्रियों के शपथ लेने की संभावना है.

गौरतलब है, उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में महाराष्ट्र विकास आघाड़ी सरकार (एमवीए) का गठन 28 नवंबर को हुआ था. राज्य मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री के अलावा छह मंत्री हैं. 

कांग्रेस के बालासाहेब थोराट और नितिन राउत, शिवसेना के एकनाथ शिंदे और सुभाष देसाई तथा राकांपा के जयंत पाटिल और छगन भुजबल ने 28 नवंबर को ठाकरे के साथ शपथ ली थी. महाराष्ट्र में मंत्री पद की अधिकतम संख्या 43 निर्धारित है.

मंत्रिपरिषद में राज्य के कुल विधायकों में से केवल 15 प्रतिशत विधायकों को शामिल किया जा सकता है. महाराष्ट्र विधानसभा में 288 सदस्य हैं. 

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री पद साझा करने को लेकर चुनाव पूर्व के गठबंधन सहयोगी भाजपा के साथ बात बिगड़ने के बाद शिवसेना ने पिछले महीने कांग्रेस और राकांपा के साथ हाथ मिलाकर राज्य में सरकार बनाई थी. 

महाराष्ट्र विकास आघाड़ी के तीन सहयोगियों के बीच सत्ता साझेदारी को लेकर तय किए गए फॉर्मूले के अनुसार शिवसेना को मुख्यमंत्री के अलावा 15, राकांपा को भी 15 और कांग्रेस को 12 मंत्री पद दिए जाएंगे. राज्य की 288 सदस्यीय विधानसभा में शिवसेना के 56, राकांपा के 54 और कांग्रेस के 44 विधायक हैं. 

10:24 December 30

जानें कांग्रेस के किन नेताओं को दिलाई जाएगी शपथ

महाराष्ट्र सरकार में कांग्रेस के ये नेता मंत्री पद की शपथ लेंगे :-

  1. अशोक चव्हाण
  2. केसी पाडवी
  3. विजय वादीटीवार
  4. अमित देशमुख
  5. सुनील केदार
  6. यशोमति ठाकुर
  7. वर्षा गायकवाड़
  8. असलम शेख
  9. सतेज पाटिल
  10. विश्वजीत कदम

10:11 December 30

LIVE : महा सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के एक नेता ने कहा कि आज  महाराष्ट्र कैबिनेट का बहुप्रतीक्षित विस्तार होने की संभावना है और पार्टी के वरिष्ठ नेता अजित पवार उपमुख्यमंत्री के रूप में शामिल हो सकते हैं. 

कैबिनेट के विस्तार की चर्चाओं के बीच मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और राकांपा प्रमुख शरद पवार ने शाम को यहां सह्याद्री अतिथि गृह में लगभग एक घंटे तक चर्चा की. राकांपा के सूत्रों ने बताया कि बैठक में सहयोगी पार्टी कांग्रेस का कोई नेता मौजूद नहीं था.

जब उनसे कैबिनेट विस्तार की सही तारीख के बारे में पूछा गया तो राकांपा नेता ने कहा, 'इसके 30 दिसंबर को होने की संभावना है और अजित पवार उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले सकते है.'

उन्होंने कहा कि कांग्रेस के साथ चर्चा करने के बाद यह कवायद की जाएगी. बैठक के बारे में पूछे जाने पर शिवसेना नेता और गृह मंत्री एकनाथ शिंदे ने एक मराठी समाचार चैनल को बताया कि मुख्यमंत्री कैबिनेट विस्तार के बारे में आधिकारिक सूचना देंगे.

गौरतलब है कि इससे पहले दिन में राकांपा नेता शरद पवार ने पत्रकारों को बताया कि विभागों का आवंटन मुख्यमंत्री का विशेषाधिकार है. उन्होंने कहा, 'हम भी इंतजार कर रहे हैं, जब हमारे सहयोगियों को शपथ लेने के लिए आमंत्रित किया जाएगा.'

जब उनसे पूछा गया कि क्या राकांपा के मंत्रियों की सूची तैयार हैं तो पवार ने कहा कि उनकी पार्टी किसी भी चीज को अंतिम रूप देने में अधिक समय नहीं लेती है.  

Last Updated : Dec 30, 2019, 3:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details