दिल्ली

delhi

जम्मू कश्मीर : बीएसएफ को भारत-पाक सीमा पर मिली सुरंग, मिले पाकिस्तानी सबूत

By

Published : Aug 30, 2020, 8:46 AM IST

बीएसएफ महानिदेशक राकेश अस्थाना ने सीमा पर तैनात कमांडरों को निर्देश दिया है कि वे सुनिश्चित करें कि सीमा पर घुसपैठ रोधी प्रणाली प्रभावी रहे और इस सीमा पर कोई खामी नहीं रहे. बीएसएफ के जवानों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बाड़बंदी के पास एक सुरंग का पता लगाया है. सुरंग में रेत की बोरियां मिली हैं, जो पाकिस्तान में बनी हैं. पढ़ें विस्तार से...

India Pak border in Jammu
बीएसएफ को जम्मू में भारत-पाक सीमा पर मिली सुरंग

श्रीनगर :सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने जम्मू में भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बाड़बंदी के पास एक सुरंग का पता लगाया है. अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि बल ने भारत में घुसपैठ करने की कोशिश कर रहे आतंकवादी समूहों और मादक पदार्थों की तस्करी करने वाले गिरोह के मंसूबों को नाकाम कर दिया है.

उन्होंने बताया कि हाल में बीएसएफ की कमान संभालने वाले महानिदेशक राकेश अस्थाना ने सीमा पर तैनात कमांडरों को यह सुनिश्चित करने का दिशानिर्देश दिया है कि सीमा पर घुसपैठ रोधी प्रणाली प्रभावी रहे और वहां कोई खामी नहीं रहे.

सीमा के आरपार बने सुरंग का लगा पता
नियमित गश्त के दौरान जम्मू के सांबा सेक्टर बीएसएफ के जवानों तब संदेह हुआ, जब उन्होंने बारिश के बाद खेतों में कुछ जगहों पर मिट्टी धंसी हुई देखी. अधिकारियों ने बताया कि सुरंग का पता लगाने के लिए तत्काल मशीन मंगाई गई, जिसके बाद सीमा के आरपार बने सुरंग का पता चला जिसका इस्तेमाल आतंकवादियों को सीमा पार कराने और भारत में नशीले पदार्थों और हथियारों की तस्करी करने के लिए किया जा सकता था.

करीब 25 फुट की गहराई में बनाई गई सुरंग
अधिकारियों ने बताया कि सुरंग जम्मू के सांबा सेक्टर के गलार इलाके में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर की गई बाड़बंदी के नजदीक भारतीय इलाके में है और इसके मुहाने पर आठ-दस रेत की बोरियां मिलीं, जो पाकिस्तान में बनी हैं. गहन जांच में पता चला कि सुरंग करीब 25 फुट की गहराई में बनाई गई थी और यह बीएसएफ की 'व्हेलबैक' सीमा चौकी के नजदीक खुलती है.

बीएसएफ को जम्मू में भारत-पाक सीमा पर मिली सुरंग

सांबा सेक्टर के रास्ते ही की जा रही थी घुसपैठ
उल्लेखनीय है कि आतंकवादी और ड्रग माफिया सांबा सेक्टर अक्सर इस्तेमाल भारत में घुसपैठ के लिए करते हैं. इस हफ्ते के शुरुआत में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) द्वारा दाखिल आरोप पत्र में जिक्र है कि अप्रैल 2018 में जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर के भांजे मोहम्मद उमर फारूक ने भी सांबा सेक्टर के रास्ते ही घुसपैठ की थी. फारूक को पिछले साल 14 फरवरी को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के काफिले पर हुए हमले का मुख्य साजिशकर्ता माना जाता है,जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे.

सुरंग के मुहाने पर मिली थीं बोरियां
अधिकारियों ने बताया कि बीएसएफ के महानिरीक्षक (जम्मू क्षेत्र) एन एस जामवाल ने भी अभियान का जायजा लिया. सुरंग के मुहाने पर रेत की हरे रंग की आठ से दस बोरियां मिली हैं, जिन पर 'कराची' और 'शकरगढ़' लिखा है. उन पर दर्ज निर्माण और मियाद खत्म होने की तारीख से संकेत मिलता है कि इनका हाल ही में निर्माण हुआ है.

पाकिस्तान की 'गहरी संलिप्तता' की ओर इशारा
उन्होंने बताया कि सुरंग से पाकिस्तानी सीमा चौकी 'गुलजार' की दूरी करीब 700 मीटर है. बीएसएफ ने इस मोर्चे पर घुसपैठ की आशंका के बीच पाकिस्तान की 'गहरी संलिप्तता' की ओर इशारा किया.

पढ़ें: श्रीनगर : सुरक्षाबलों पर हमले के बाद मुठभेड़, तीन आतंकी ढेर, एएसआई शहीद

आतंकी मंसूबों को किया नाकाम
बल ने बयान में कहा, 'इस सुरंग का पता लगाने के साथ सतर्क बीएसएफ जवानों ने भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की पाकिस्तानी साजिश को नाकाम कर दिया है. यह सुरंग अंतरराष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तानी इलाके से शुरू होती है.' बल की जम्मू फ्रंटियर शाखा ने कहा कि 'हमारे घुसपैठ रोधी बहुस्तरीय व्यूह में तैनात बीएसएफ जवानों की सतर्कता से एक बार फिर पाकिस्तानी संस्थान की संलिप्तता वाले आतंकी मंसूबों को नाकाम किया गया है.

भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ करने की थी फिराक
बयान में कहा गया कि 'पाकिस्तान के इलाके में बसे गांवों में आतंकवादियों की मौजूदगी की लगातार सूचना मिल रही है जो भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ करने की फिराक में हैं, लेकिन सतर्क बीएसएफ जवानों ने देश विरोधी तत्वों के भारत में दाखिल होने और आतंकवादी गतिविधियां करने के मंसूबों को नाकाम कर दिया है.'

रेत की बोरियों पर दर्ज तारीख से मिला संकेत
जामवाल ने कहा कि 'सुरंग को देखकर मैं कह सकता हूं कि इसमें पाकिस्तानी प्रतिष्ठान का हाथ है और उसकी जानकारी में इसे बनाया गया.' उन्होंने पत्रकारों से कहा कि, 'रेत की बोरियों पर दर्ज तारीख से संकेत मिलता है कि सुरंग हाल में ही खोदी गई थी. हम पूरे मामले की जांच कर रहे हैं.'

सुरंग खोज अभियान
उल्लेखनीय है कि अंतरराष्ट्रीय सीमा से लगते पंजाब में पांच हथियारबंद घुसपैठियों के हाल में मारे जाने के बाद बीएसएफ ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बड़ा सुरंग खोज अभियान चलाया है.

अंतरराष्ट्रीय सीमा पर घुसपैठ की कोशिश
पाकिस्तान से लगी करीब 3,300 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा की जिम्मेदारी बीएसएफ के पास है. अधिकारियों ने बताया कि इस सीमा से लगते जम्मू, पंजाब, राजस्थान और गुजरात पर अधिक सतर्कता बरती जा रही है, क्योंकि कई खुफिया सूचना मिली है कि आतंकवादी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर कर घुसपैठ का प्रयास कर रहे हैं.

पढ़ें:दिल्ली : नोएडा पुलिस ने पाकिस्तानी मूल की महिला को गिरफ्तार किया

3 से 4 फुट चौड़ी सुरंग का किया विश्लेषण
उन्होंने बताया कि बल ने पूरे इलाके में अभियान चलाया है, ताकि पता लगाया जा सके कि कहीं और भी ऐसी सुरंगें तो नहीं हैं. इसके साथ ही, इस तीन से चार फुट चौड़ी सुरंग का विश्लेषण किया जा रहा है, जिसका इस्तेमाल संभवत: आतंकवादियों की घुसपैठ और मादक पदार्थों के साथ-साथ हथियारों की तस्करी के लिए किया गया हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details