दिल्ली

delhi

By

Published : Sep 10, 2020, 7:59 PM IST

ETV Bharat / bharat

मशहूर हस्तियों की संपत्तियों पर कड़ी नजर रखता है बीएमसी

बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत और महाराष्ट्र सरकार के बीच की तकरार लगातार जारी है. इन सबके बीच बीएमसी ने कंगना रनौत के दफ्तर के कुछ हिस्सों को गिरा दिया. लेकिन यह पहली बार नहीं जब बीएमसी ने किसी सेलिब्रेटी को निशाना बनाया है. इस सूची में अमिताभ बच्चन, शत्रुघ्न सिन्हा, अनिल कपूर और कपिल शर्मा जैसे अन्य कलाकारों के नाम भी नाम शामिल हैं.

बीएमसी की कड़ी नजर
बीएमसी की कड़ी नजर

हैदराबाद : बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) ने अभिनेत्री कंगना रनौत के शानदार ऑफिस-कम-स्टूडियो के कुछ हिस्सों को गिरा दिया. जिसकी कीमत करीब 48 करोड़ रुपये आंकी गई. बीएमसी ने कंगना को नोटिस जारी कर 24 घंटे के भीतर जवाब देने को कहा था.

यह पहली बार नहीं है जब बीएमसी ने किसी सेलिब्रेटी को निशाना बनाया है. उसने हमेशा से प्रसिद्ध हस्तियों के स्वामित्व वाली संपत्तियों पर कड़ी नजर रखी है. अभिनेता अमिताभ बच्चन से लेकर कॉमेडियन कपिल शर्मा तक बीएमसी की कार्रवाई का सामना कर चुके हैं. पेश है कुछ हस्तियों की सूची.

अनिल कपूर

बीएमसी ने अनिल कपूर के मुंबई दफ्तर के अंदर बने अनधिकृत केबिन और क्यूबिकल को ध्वस्त किया था. पश्चिम सांताक्रूज में कार्यालय के एक हिस्से और एक पार्टिशन पर बीएमसी को आपत्ति थी.

अर्जुन कपूर

2017 में बीएमसी ने मुंबई के जुहू में अभिनेता अर्जुन कपूर के आवास पर अवैध रूप से बने टेरेस जिम को ध्वस्त कर दिया था. अभिनेता को अधिकारियों की अनुमति के बिना कमरे के निर्माण के लिए नोटिस भेजा गया था.

शाहरुख खान

बीएमसी ने शाहरुख खाने के बंगले और कार्यालय परिसर में अवैध निर्माण को लेकर उन्हें निशाना बनाया था, 2015 में बीएमसी ने सुपरस्टार को एक नोटिस भेजा और उन्हें मन्नत से सटे सड़क पर बने कंक्रीट रैंप को हटाने के लिए कहा. इसके अलावा वर्ष 2014 में बीएमसी ने मलाड में एसआरके के प्रोडक्शन हाउस रेड चिलीज एंटरटेनमेंट में एक अवैध कैंटीन को ध्वस्त कर दिया.

शत्रुघ्न सिन्हा

बीएमसी ने शत्रुघ्न सिन्हा को जुहू स्थित उनके आवास रामायण में अनधिकृत निर्माण पर कई नोटिस भेजे थे. अभिनेता से सांसद बने शत्रुघ्न सिन्हा ने अपने बंगले में आठ मंजिला इमारत का निर्माण करवाया. बीएमसी ने अंततः जनवरी 2018 में अवैध विस्तार को ध्वस्त कर दिया.

अरशद वारसी

वर्सोवा स्थित अरशद वारसी के बंगले का एक हिस्सा बीएमसी द्वारा जून 2017 में एक अतिरिक्त मंजिल का निर्माण करने पर ध्वस्त कर दिया गया. यह कदम बीएमसी स्कैनर के तहत आने के चार साल बाद लिया गया.

प्रियंका चोपड़ा

बीएमसी ने बॉलीवुड अभिनेता प्रियंका चोपड़ा को जुलाई 2018 में उपनगरीय ओशिवारा में उनके स्पा और सैलून में अवैध निर्माण कराने के लिए नोटिस जारी किया था. बीएमसी ने पाया कि अभिनेत्री ने महाराष्ट्र क्षेत्रीय टाउन प्लानिंग एक्ट के तहत नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए एक मेजेनाइन फ्लोर का निर्माण किया था. स्पा में बिना अनुमति लिए ग्लास केबिन की दीवारें बनाई गईं और कमरों और परिसर को मिला दिया गया.

अनुष्का शर्मा

2017 में बीएमसी ने अनुष्का शर्मा को बिना अनुमति अंधेरी के वर्सोवा में बद्रीनाथ टॉवर के कॉमन पैसेज एरिया में एक अवैध इलेक्ट्रिक जंक्शन बॉक्स लगाने के लिए नोटिस भेजा.

अमिताभ बच्चन

अमिताभ बच्चन को बच्चन परिवार के प्रतीक्षा बंगले की कम्पाउंड वॉल को तोड़ने के लिए मुंबई म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन (मनपा) प्रशासन से एक महीने की मोहलत मिली थी. बिग बी का बंगला जुहू में है. मनपा प्रशासन ने मार्ग को 60 फीट चौड़ा करने का निर्णय लिया था. इसी उद्देश्य से मनपा ने जून 2019 में सड़क के किनारे पड़ने वाले बंगलों को तोड़ना शुरू कर दिया जिसमें प्रतीक्षा भी शामिल था.

रानी मुखर्जी

रानी मुखर्जी को अपने जुहू स्थित बंगले कृष्ण राम के आसपास अवैध निर्माण के आरोपों पर बीएमसी के नोटिस का सामना करना पड़ा. बीएमसी अधिकारी ने कहा कि उन्हें कुछ कार्यकर्ताओं द्वारा उनके घर पर अवैध बदलाव के बारे में शिकायतें मिली थी.

यह भी पढ़ें -सीएम पर कंगना के बयान से भड़की शिवसेना, दर्ज कराई शिकायत

इरफान खान

गोरेगांव के डीएलएच एन्क्लेव बिल्डिंग में रहने वाले इरफान खान को भी निर्माण नियमों की धज्जियां उड़ाने के लिए नोटिस दिया गया था. बीएमसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि अनधिकृत बदलावों की कई शिकायतें मिलने के बाद उन्होंने जांच की और इरफान के फ्लैट में कई उल्लंघन पाए गए.

कपिल शर्मा

नवंबर 2014 में कपिल शर्मा को एक नोटिस जारी किया जिसमें कहा गया था कि उन्होंने अपने गोरेगांव स्थित आवास में अवैध निर्माण किए हैं. कपिल ने अपने जवाब में दावों को झूठा करार दिया. बीएमसी ने अभिनेता के स्पष्टीकरण को स्वीकार करने से इनकार कर दिया. बाद में अभिनेता-कॉमेडियन इस मामले को अदालत में ले गए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details