दिल्ली

delhi

पंजाब विस्फोट : लापता लोगों को मलबे में तलाश रहा बचाव दल

By

Published : Sep 5, 2019, 1:56 PM IST

Updated : Sep 29, 2019, 12:56 PM IST

बीते रोज पंजाब की पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट होने से 23 लोगों की मौत हो गई, जबकि 27 अन्य घायल हो गए. बचाव दल लापता लोगों की तलाश कर रहे हैं. पढ़ें पूरी खबर...

घटनास्थल की तस्वीर

चंडीगढ़: पंजाब के गुरदासपुर जिले के घनी आबादी वाले रिहायशी इलाके की एक अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट हो गया. इसमें क्षतिग्रस्त हुई इमारतों के मलबों में बचाव दल आज लापता लोगों की तलाश कर रहे हैं. बीते रोज हुए इस विस्फोट में अब तक 23 लोग मारे गए हैं, जबकि 27 अन्य घायल हो गए हैं.

घटनास्थल पर हर जगह बिखरे जूते, टूटे हुए शीशे के टुकड़े और क्षतिग्रस्त वाहन नजर आ रहे हैं. सुरक्षाकर्मी और बचाव दल मलबों में लापता लोगों की तलाश कर रहे हैं. वहीं मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने आज घटनास्थल का दौरा किया. राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के एक अधिकारी ने मीडिया को बताया, 'तलाशी अभियान लगभग अंतिम चरण में है.'

घटनास्थल का वीडियो

गौरतलब है कि मारे गए लोगों में पटाखा फैक्ट्री का मालिक और उसके परिवार के छह सदस्य भी शामिल हैं.

उपायुक्त विपुल उज्‍जवल ने कहा कि गंभीर रूप से घायल सात लोगों को अमृतसर के गुरु नानक अस्पताल में भेजा गया है. विस्फोट में कार वर्कशॉप सहित आस-पास की कई इमारतें बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई हैं. मृतकों में फैक्ट्री के करीब से गुजर रही एक बुजुर्ग महिला और उनका पोता भी शामिल है.

लापता लोगों को मलबे में तलाश रहा बचाव दल

पढ़ें:पंजाब की पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट, 23 की मौत, 20 घायल

मामले के संबंध में पुलिस ने कहा कि विस्फोट से 200 मीटर की परिधि में इमारतों को नुकसान पहुंचा है. हालांकि, अभी तक विस्फोट के कारणों का पता नहीं चल सका है. विस्फोट के दौरान वहां खड़े कुछ वाहन भी हवा में उछल गए थे.

बुधवार को दुर्घटनास्थल पर पहुंचे कैबिनेट मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने मृतकों के परिजनों को दो लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये मुआवजे की घोषणा की. सरकार ने घटना की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश भी दिए हैं.

पढ़ें:झारखंड फिर हुआ शर्मसार ! रामगढ़ में मॉब लिंचिंग के बाद व्यक्ति की मौत

बता दें कि स्थानीय लोगों ने शिकायत की है कि पटाखा फैक्ट्री पिछले कई वषों से अवैध रूप से चल रही थी. लोगों ने बताया कि यहां सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की जयंती समारोह पर होने वाले नगर कीर्तन के लिए पटाखों का निर्माण व भंडारण किया जा रहा था.

लापता लोगों को मलबे में तलाश रहा बचाव दल

एक स्थानीय निवासी ने मीडिया को बताया, 'पटाखा फैक्ट्री इस इलाके में कई सालों से चल रही है. हमने फैक्ट्री के खिलाफ सात-आठ बार स्थानीय प्रशासन से शिकायत की लेकिन इसके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई.'

उन्होंने कहा कि जनवरी 2017 में भी इस क्षेत्र में इसी तरह से एक विस्फोट हुआ था, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई थी, जबकि तीन घायल बुरी तरह से घायल हो गए थे.

Last Updated : Sep 29, 2019, 12:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details