दिल्ली

delhi

UP में सीटें कम होने के बावजूद भाजपा ने कैसे हासिल की सफलता, जानें

By

Published : May 23, 2019, 6:12 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में जीत हासिल की है. भाजपा ने कई राज्यों में अपनी जीत का परचम लहराया. देश में कहां-कहां खिला कमल और कहां रह गई कसक. पढ़ें पूरी खबर.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली: भाजपा ने हिंदी पट्टी राज्यों और गुजरात के अलावा अन्य कई राज्यों में अपनी जीत का डंका बजा दिया है. पार्टी अपने अकेले दम पर 300 पार कर गई है. इन्हें देखकर लग रहा है कि पार्टी 2014 के मुकाबले ज्यादा सीटें हासिल कर अपनी जीत दर्ज करवा सकती है.

गौरतलब है कि 2014 में भाजपा ने 282 सीटें हासिल की थी. आइये आपको बताते हैं कि 2019 में कहां-कहां भाजपा की जीत का डंका बजा और कहां भाजपा पिछड़ गई.

बात की जाए पश्चिम बंगाल की, तो यहां भाजपा ने सफलता हासिल की है. पार्टी नौ सीटों पर बढ़त बनाए हुए है, जबकि 2014 में भाजपा के खाते में सिर्फ दो सीटें आई थी. हालांकि यूपी में पार्टी को कुछ सीटें कम होने का भी दुख झेलना पड़ेगा.

ओडिशा में बीजेपी ने छह सीटों पर बढ़त बनाई है, जबकि कर्नाटक में पार्टी ने 21 सीटों पर कमल खिलाया है. बता दें, बिहार में पार्टी ने 17 सीटों पर चुनाव लड़ा था और लगभग सभी सीटों को भाजपा ने अपनी झोली में बटोर लिया है. इसके साथ ही पार्टी ने महाराष्ट्र की 48 सीटों में से 23 पर जीत हासिल करती नजर आ रही है.

मोदी लहर अपनी चरम सीमा पर एक बार फिर गुजरात में दौड़ी और यहां से कांग्रेस का सुपड़ा साफ कर दिया. भाजपा ने यहां की सभी 26 सीटों पर अपना कब्जा जमा लिया है. हिमाचल प्रदेश में बीजेपी राज्य की सभी चारों लोकसभा सीटों को जीतने जा रही है.

पढ़ें:लोकसभा चुनाव परिणाम- 2014 के मुकाबले NDA को मिली ज्यादा सीटें

उत्तराखंड में रुझानों में राज्य की सभी पांचों सीटों पर पार्टी ने बढ़त बनाई है. तेलंगाना में भी पार्टी को चार सीटों पर बढ़त हासिल हुई है.

मध्य प्रदेश में पार्टी 29 में से 28 लोकसभा सीटों पर आगे चल रही है तो वहीं राजस्थान में एनडीए सभी 25 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. इसके अलावा छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी 10 सीटों पर आगे है, जबकि कांग्रेस के हाथ सिर्फ एक सीट लगी है.

राजधानी दिल्ली में एक बार फिर सातों लोकसभा सीटों पर भाजपा ने कब्जा जमाया. आम आदमी पार्टी और कांग्रेस को यहां खाता खोलने तक का मौका नहीं मिला.

ABOUT THE AUTHOR

...view details