दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

सिक्किमः उपचुनाव के लिए भाजपा ने सत्तारूढ़ SKM के साथ किया गठबंधन

सिक्किम में भाजपा ने तीन सीटों पर होने वाले उपचुनावों में स्थानीय पार्टी एसकेएम के गठबंधन किया है. भाजपा दो सीटों पर और एसकेएम एक सीट पर चुनाव लड़ेगी. पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Sep 29, 2019, 3:17 PM IST

Updated : Oct 2, 2019, 11:17 AM IST

भाजपा के सिक्किम प्रभारी नितिन नवीन( फाईल फोटो)

गंगटोकः इस साल सिक्किम विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी खाता खोलने में असफल रही थी. 21 अक्टूबर को राज्य में तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव है. इस उपचुनाव भाजपा ने सिक्किम में सत्तारूढ़ पार्टी सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) साथ गठबंधन किया है.

भाजपा के सिक्किम प्रभारी नितिन नवीन ने यहां 28 सितबंर को संयुक्त प्रेस वार्ता में कहा कि दोनों पार्टियों ने इस सीमावर्ती राज्य के विकास के लिए मिलकर काम करने का फैसला किया है.

समझौते के तहत भाजपा गंगटोक और मरताम-रुमटेक सीटों पर चुनाव लडे़गी जो क्रमश: भूटिया और लेपचा समुदाय के लिए आरक्षित है, जबकि एसकेएम पोकलोक-कामरांग सीट से अपना प्रत्याशी उतारेगा.

गठबंधन की वजह बताते हुए एसकेएम के प्रवक्ता जैकब खलिंग राय ने कहा कि सिक्किम के कई मुद्दे लंबित हैं, जिनका हल केंद्र सरकार ही कर सकती है.

पढ़ेंःसिक्किम में बड़ा राजनीतिक उलटफेर, SDF पार्टी के 10 विधायक BJP में हुए शामिल

उन्होंने कहा कि उनकी मांगों में लिम्बू और तमांग जाति के लिए विधानसभा में सीटें आरक्षित करने और 11 छूट गई जातियों को जनजाति का दर्जा देने की मांग शामिल है.

बता दें कि तीनों सीटें विधानसभा चुनाव में दो स्थानों से जीतने वाले विधायकों के इस्तीफे से खाली हुई हैं.

Last Updated : Oct 2, 2019, 11:17 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details