दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

'...तो क्या EU सांसदों को बुरहान वानी और जाकिर मूसा के परिजनों से मिलवाएं'

ईयू सांसदों के कश्मीर दौरे को लेकर कांग्रेस समेत पूरा विपक्ष केंद्र सरकार पर लगातार हमलावार है. विपक्ष का आरोप है कि भारत सरकार ने कश्मीर को लेकर नीति ही पलट दी है. इस पूरे मसले पर भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने ईटीवी भारत से विशेष बातचीत की. जानें विस्तार से...

By

Published : Oct 30, 2019, 9:21 PM IST

Updated : Oct 30, 2019, 9:52 PM IST

यूरोपीय यूनियन (ईयू) के संसदीय प्रतिनिधिमंडल

नई दिल्ली : यूरोपीय यूनियन (ईयू) के संसदीय प्रतिनिधिमंडल के कश्मीर दौरे को लेकर कांग्रेस समेत समूचे विपक्ष का पारा गरम है और वे केंद्र सरकार के इस फैसले को लेकर लगातार हमलावार हैं. उनका आरोप है कि सरकार अपनी सुविधानुसार जम्मू-कश्मीर की छवि दिखा रही है. साथ ही केंद्र ने कश्मीर को लेकर नीति ही पलट दी है. फिलहाल इस मामले पर भाजपा ने विपक्ष के सवालों का जवाब दिया है.

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने इस मसले पर ईटीवी भारत से विशेष बातचीत में कहा कि कश्मीर में अमन-चैन है, लेकिन विपक्षी पार्टियों को यह बर्दाश्त नहीं हो पा रहा है.

शाहनवाज ने कहा, 'दुश्वारी यह है कि अनुच्छेद 370 समाप्त होने के बाद जम्मू-कश्मीर की स्थिति बदल गई है, यह स्थिति कई लोगों से देखी नहीं जा रही. हालांकि हमने कुछ एहतियाती कदम उठाए थे. हमने कुछ नेताओं को रोका था और उनसे कहा था कि माहौल खराब करने नहीं जाइए. सबकुछ नियंत्रण में है.

उन्होंने विपक्ष को दो टूक जवाब देते हुए कहा कि अगर दूसरे देश का संसदीय प्रतिनिधिमंडल कश्मीर आकर भारत की प्रशंसा कर रहा है, फिर विपक्ष को क्यों दर्द हो रहा है.

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन की ईटीवी भारत से खास बातचीत.

EU सांसदों के कश्मीर दौरे को लेकर उठ रहे सवाल पर हुसैन ने कहा कि तो क्या चाहते हैं कि भारत के खिलाफ बोलने वाले को बुलाएं, तब मन भरेगा इनका. भारत के खिलाफ आवाज बुलंद करने वाले पाकिस्तानी सांसदों को बुलाएं, तब ये खुश होंगे. विपक्ष के 23 सांसद यूरोप से आए हैं, तब विपक्ष को ऐतराज क्यों हो रहा है.

इसे भी पढे़ं - कांग्रेस को कांग्रेसियों से ही खतरा : शाहनवाज हुसैन

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के सवाल पर भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि अगर यूरोपीय यूनियन के सांसद कश्मीर में जाकर वहां घूम सकते हैं तो राहुल गांधी क्यों नहीं कश्मीर में जाते, विदेश की वादियों से अच्छी अपने देश में कश्मीर की वादी है.

विपक्ष के इस आरोप पर कि कश्मीर के लोगों से EU प्रतिनिधिमंडल नहीं मिला, उन्होंने कहा, 'किन से मिलवाया जाए. क्या बुरहान वानी के परिवार वालों से मिलवाएं या जाकिर मूसा के परिजनों से मिलवाएं. मिलवाएंगे उनसे ही न, जो चुने हुए प्रतिनिधि हैं, वहां के जो सामाजिक संगठन हैं, उससे मिलवाया. विपक्ष लिस्ट बता दे कि किससे मिलवाना है.'

बता दें कि यूरोपीय संसद के सदस्यों ने अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा के पहले, सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से नई दिल्ली में मुलाकात की थी. प्रधानमंत्री मोदी ने इनका स्वागत करने के साथ उम्मीद जताई थी कि जम्मू-कश्मीर सहित देश के अन्य हिस्सों में उनकी यात्रा सार्थक रहेगी.

Last Updated : Oct 30, 2019, 9:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details