दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

केंद्रीय मंत्रियों ने किसानों को किया संबोधित, बोले- MSP पर फैल रहा भ्रम

By

Published : Dec 25, 2020, 12:33 PM IST

Updated : Dec 25, 2020, 2:20 PM IST

NAT-HN-bjp mps address farmers over farm laws-desk
केंद्रीय मंत्रियों ने किसानों को किया संबोधित, बोले- एमएसपी पर फैल रहा भ्रम

12:21 December 25

MSP के बारे में गलतफहमी : रक्षा मंत्री

रक्षा मंत्री का संबोधन

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किसानों के लिए तीन क़ानून बनाए गए हैं. लेकिन आज कुछ लोगों के द्वारा गलतफहमी पैदा की जा रही है कि MSP खत्म कर दी जाएगी. मैं किसानों को वचन दे रहा हूं कि किसी भी कीमत पर MSP खत्म नहीं होगी.

आंदोलनकारी किसानों से कृषि कानूनों पर चर्चा के लिए आगे आने की अपील करते हुए वरिष्ठ भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को कहा कि यदि किसानों को कानून लाभकारी नहीं लगते तो सरकार उनमें संशोधन करेगी.

आंदोलनकारी किसानों को अपने ही लोग बताते हुए सिंह ने कहा, धरने पर बैठे लोग किसान हैं और किसान परिवारों में जन्मे हैं. हम उनके प्रति बहुत सम्मान रखते हैं. 

राष्ट्रीय राजधानी के द्वारका में एक रैली को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि वह स्वयं किसान के बेटे हैं. उन्होंने आश्वासन दिया कि मोदी सरकार ‘कभी ऐसा कुछ नहीं करेगी जो किसानों के हित में नहीं हो’. 

12:20 December 25

10 साल में 60,000 करोड़ ऋण किया माफ : शाह

अमित शाह का संबोधन

गृह मंत्री शाह ने कहा कि जब नरेंद्र भाई प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना लेकर आए तब राहुल गांधी समेत विपक्ष के सारे नेता कहते थे कि किसानों का ऋण माफ करो. कांग्रेस की सरकार ने 10 साल में 60,000 करोड़ रुपये का ऋण माफ किया. नरेंद्र मोदी ने ढाई साल में ही 95,000 करोड़ रुपये सीधे किसानों के अकाउंट में डलवा दिए. 

राष्ट्रीय राजधानी के किशनगढ़ गांव में लोगों को संबोधित करते हुए शाह ने कहा कि अगर किसान संगठन यह सोचते हैं कि नए कृषि कानूनों का कोई भी प्रावधान उनके हितों के खिलाफ है तो केंद्र सरकार इसपर चर्चा करने और खुले मन से विचार करने को तैयार है.

शाह ने कांग्रेस सहित विपक्ष पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) और कृषि कानूनों के अन्य प्रावधानों के बारे में भ्रम फैलाने का आरोप लगाया.

उन्होंने कहा, विपक्ष सरासर झूठ बोल रहा है. मैं फिर से दोहराता हूं कि एमएसपी जारी रहेगी और मंडियां कभी बंद नहीं होंगी. किसानों का कल्याण हमारी सरकार की प्राथमिकता है.

शाह ने कहा कि मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने 2014-19 के कार्यकाल में फसल पर डेढ़ गुना एमएसपी देने की वर्षों पुरानी मांग को लागू किया.

12:09 December 25

किसानों को केंद्रीय मंत्रियों का संबोधन

पीएम मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये किसानों को संबोधित कर रहे हैं. इस मौके पर गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली में किसानों के बीच जाकर उन्हें संबोधित किया. 

बता दें कि पीएम से पहले केंद्रीय मंत्रियों ने किसानों को संबोधित किया. 

बातचीत के लिए आगे आएं किसान, सरकार हरसंभव संशोधन के लिए तैयार :राजनाथ सिंह

नयी दिल्ली, 25 दिसंबर (भाषा) आंदोलनकारी किसानों से कृषि कानूनों पर चर्चा के लिए आगे आने की अपील करते हुए वरिष्ठ भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को कहा कि यदि किसानों को कानून लाभकारी नहीं लगते तो सरकार उनमें संशोधन करेगी.

आंदोलनकारी किसानों को अपने ही लोग बताते हुए सिंह ने कहा, ‘‘धरने पर बैठे लोग किसान हैं और किसान परिवारों में जन्मे हैं. हम उनके प्रति बहुत सम्मान रखते हैं.’’

राष्ट्रीय राजधानी के द्वारका में एक रैली को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि वह स्वयं किसान के बेटे हैं. उन्होंने आश्वासन दिया कि मोदी सरकार ‘कभी ऐसा कुछ नहीं करेगी जो किसानों के हित में नहीं हो’.

किसानों से नए कृषि कानूनों को प्रायोगिक तौर पर लेने का अनुरोध करते हुए पूर्व भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि अगर ये कानून लाभकारी नहीं लगते तो सरकार सभी जरूरी संशोधन इनमें लाएगी.

सिंह ने कहा, ‘‘अभी एक या दो साल के लिए कृषि कानूनों को लागू करने दिया जाए. इसे प्रयोग के तौर पर देखते हैं और यदि ये किसानों के लिए लाभकारी नहीं लगते तो सरकार हरसंभव संशोधन को तैयार रहेगी.’’

उन्होंने कहा कि हर समस्या का समाधान बातचीत से निकल सकता है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों से बातचीत जारी रखने के पक्ष में हैं, इसलिए सरकार ने उन्हें न्योता भेजा है.

सिंह ने सभी आंदोलनकारी किसानों से कृषि कानूनों पर बातचीत के लिए आगे आने की अपील की.

Last Updated : Dec 25, 2020, 2:20 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details