दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

BJP सदस्यों की संख्या 18 करोड़ पार होगी, J-K में विशेष रूझान

बीजेपी के सदस्यों में लगभग सात करोड़ का इजाफा होने वाला है. जेपी नड्डा ने सदस्यता अभियान की जानकारी देते हुए बताया कि भाजपा की सदस्यता कुल 18 करोड़ हो जाएगी. जानें पूरा विवरण

By

Published : Aug 29, 2019, 6:46 PM IST

Updated : Sep 28, 2019, 6:41 PM IST

जेपी नड्डा

नई दिल्ली : भाजपा कार्यकर्ताओं की संख्या में सात करोड़ की वृद्धि होने जा रही है. 11 करोड़ सदस्यों में सात करोड़ और सदस्यों के जुड़ने से पार्टी के सदस्यों की संख्या 18 करोड़ हो जाएगी. ये जानकारी बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने दी है.

भाजपा मुख्यालय में गुरुवार को प्रेस ब्रीफिंग में भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पार्टी के सदस्यता अभियान की जानकारी दी. नड्डा ने कहा कि इस बार पिछली सदस्य संख्या का 50 प्रतिशत से ज्यादा लोगों ने पार्टी की सदस्यता ली है.

जेपी नड्डा ने बताया कि पहले हमारी (भाजपा की) सदस्य संख्या 11 करोड़ थी. इस बार सदस्यता अभियान के दौरान 5 करोड़ 81 लाख 34 हजार 242 लोगों ने ऑनलाइन माध्यम से सदस्यता ली.

प्रेस वार्ता के दौरान जेपी नड्डा

उन्होंने कहा कि 62 लाख 35 हजार 967 लोगों ने ऑफलाइन माध्यम से सदस्यता ली है और बड़ी संख्या में मिस्ड काल के माध्यम से भी सदस्यता ली गई है. इन सभी आंकड़ों को जोड़ लें तब यह संख्या 7 करोड़ हो जायेगी.

कार्यक्रम की पृष्ठभूमि का जिक्र करते हुए नड्डा ने कहा कि पार्टी सदस्यता अभियान का शुभारंभ 6 जुलाई को वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया था. इसकी समाप्ति 20 अगस्त को हुई. ये एक सफल अभियान रहा है.

पढ़ें-बीजेपी का देश भर में सक्रिय सदस्यता अभियान

मिस्ड काल से जुड़ी सदस्यता के आंकड़ों पर नड्डा ने कहा, जहां सर्वर वीक था वहां के आंकड़े आने बाकी हैं.

नड्डा ने बताया कि सदस्यता अभियान के दौरान सभी वर्गों में रुझान देखा गया. सेना के अफसर, खिलाड़ी और समाज के सभी वर्ग के लोगों ने भाजपा में शामिल होने में अपनी रुचि दिखाई.

उन्होंने कहा, 'पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर में भी भाजपा की सदस्यता को लेकर विशेष रुझान दिखा. उन्होंने कहा कि हमारा सदस्यता अभियान तो समाप्त हो गया है, लेकिन सदस्यता की प्रक्रिया चलती रहेगी.'

नड्डा ने बताया कि अब सितंबर में सक्रिय सदस्य बनाने का अभियान शुरू होगा.

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि बूथ का चुनाव हमारे यहां 10 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक चलेगा, नवंबर में जिला इकाइयों का चुनाव होगा और उसके बाद राज्य के चुनाव होंगे.

पढ़ें-सदस्यता अभियान से सभी वर्गों तक पहुंच बनाएं : नड्डा

उन्होंने कहा कि संगठन का राष्ट्रीय स्तर का चुनाव दिसंबर महीने में होगा.

(एक्सट्रा इनपुट- पीटीआई)

Last Updated : Sep 28, 2019, 6:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details