दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

कोविड-19 टेस्टिंग किट : अब घर बैठे कर सकेंगे कोरोना का टेस्ट

कोरोना वायरस की महामारी से पूरी दुनिया जूझ रही है. इस वायरस से लड़ाई के लिए सबसे जरूरी है वक्त रहते इससे संक्रमित व्यक्ति की पहचान कर पाना. इस महामारी का टेस्ट करने के लिए जेनेटिक और माइक्रोबायोम टेस्टिंग संगठन बायोन ने एक रैपिड कोविड-19 ऐट-होम स्क्रीनिंग टेस्ट किट लॉन्च की.

By

Published : Apr 4, 2020, 8:44 PM IST

Updated : Apr 4, 2020, 11:08 PM IST

बायोन
बायोन

बेंगलुरु : कोरोना वायरस की महामारी से पूरी दुनिया जूझ रही है. इस वायरस से लड़ाई के लिए सबसे जरूरी है वक्त रहते इससे संक्रमित व्यक्ति की पहचान कर पाना. इस महामारी का टेस्ट करने के लिए जेनेटिक और माइक्रोबायोम टेस्टिंग संगठन बायोन ने एक रैपिड कोविड-19 ऐट-होम स्क्रीनिंग टेस्ट किट लॉन्च की. बेंगलुरु की इस कंपनी का दावा है कि वह देश की पहली हेल्थकेयर कंपनी है, जिसने ऐसी किट लॉन्च की है.

कोविड-19 टेस्टिंग किट .

किट की कीमत 3000 रुपये तक
इस किट के जरिए दस मिनट के भीतर कोरोना वायरस संक्रमण की जांच की रिपोर्ट मिलेगी. बायोन के इस किट को चिकित्सा नियामक से मंजूरी भी मिल गई है. इस किट की कीमत दो से तीन हजार रुपये के बीच है.

कोविड-19 टेस्टिंग किट

तीन दिन में मिल जाएगी किट

कोविड-19 एट-होम स्क्रीनिंग किट bione.in से खरीदा जा सकता है. कंपनी का दावा है कि ऑर्डर करने के बाद महज दो से तीन दिनों में टेस्ट किट की डिलिवरी हो जाएगी. कंपनी का लक्ष्य एक सप्ताह में 20 हजार किट सप्लाई करने का है.

10 मिनट में नतीजा
कोविड-19 स्क्रीनिंग टेस्ट किट एक आईजीजी एंड आईजीएम (IgG & IgM) बेस्ड टूल है, जिसके नतीजे 5 से 10 मिनट में मिल जाते हैं. किट प्राप्त करने के बाद यूजर को अल्कोहल स्वैब से अपनी उंगली साफ करनी होती है और प्रदान की गई लैंसेट को उंगली पर चुभाना होता है. इसके बाद कार्ट्रेज खून के नमूने से पांच से दस मिनट में कोरोना वायरस होने या न होने का नतीजा बता देता है. यह टेस्ट ठीक शुगर के टेस्ट की तरह ही है.

बायोन के सीईओ डॉ. सुरेन्द्र चिकारा ने कहा, 'हम लंबे समय से कोरोना वायरस का अध्ययन कर रहे हैं. हमने सभी संसाधनों का इस्तेमाल करते हुए इस पर फोकस किया है ताकि प्रकोप पर अंकुश लगाने के लिए प्रभावी साधन विकसित किया जा सके. ऐसे अभूतपूर्व समय में कोविड-19 होम स्क्रीनिंग टेस्ट किट एक सफल प्रोडक्ट के तौर पर प्रस्तुत किया गया है. हम टेस्ट के नतीजों का वेटिंग टाइम कम कर इसे भारत की कोविड-19 से लड़ाई में प्रभावी मदद करना चाहते हैं. हमारा यकीन है कि कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई का नेतृत्व करने में सरकार का समर्थन महत्वपूर्ण है.

डॉ. सुरेन्द्र चिकारा
Last Updated : Apr 4, 2020, 11:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details