दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

हम न तो मादक पद्वार्थ भारत में आने देंगे और न कहीं जाने देंगे : अमित शाह

ड्रग तस्करी पर बिम्सटेक कॉन्क्लेव में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि हम दुनिया में से कहीं से भी भारत में मादक पदार्थों को आने भी नहीं देंगे और भारत से कहीं जाने भी नहीं देंगे. पूरी दुनिया में मादक पदार्थों की तस्करी को रोकने के लिए हम कृत संकल्पित हैं.

By

Published : Feb 13, 2020, 11:07 AM IST

Updated : Mar 1, 2020, 4:48 AM IST

bimstec conclave
बिम्सटेक कॉन्क्लेव में अमित शाह

नई दिल्ली : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि बिम्सटेक (BIMSTEC) राष्ट्रों के साथ भारत के गहरे संबंध हैं. उन्होंने कहा कि मैं आज आप सबको आश्वस्त करना चाहता हूं कि हम दुनिया में से कहीं से भी भारत में मादक पदार्थों को आने भी नहीं देंगे और भारत से कहीं जाने भी नहीं देंगे. पूरी दुनिया में मादक पदार्थों की तस्करी को रोकने के लिए हम कृत संकल्पित हैं.

गृह मंत्री ने कहा कि भारत ने मादक पदार्थों के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई है. हमने देश में नारकोटिक्स कंट्रोल के प्रति सख्ती के लिए कई कदम उठाए हैं. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी UN और इंटरपोल के साथ भी अनेक कदम उठाए हैं. बिम्सटेक कॉन्फ्रेंस के साथ इस दिशा में यह एक नया कदम है.

बिम्सटेक कॉन्क्लेव में अमित शाह

उन्होने कहा कि गत 5 वर्षों में भारत में 1 लाख 89 हजार से अधिक नशीले पदार्थों के मामले दर्ज हुए हैं, जिसमें 2 लाख 31 हजार 481 ड्रग तस्करों को गिरफ्तार किया गया है, जिनमें ड्रग तस्करी में शामिल 1,503 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं.

उन्होंने कहा कि नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो द्वारा आज बिम्सटेक देशों के लिए नारकोटिक्स ड्रग्स जैसे संवेदनशील विषय पर दो दिन का सम्मेलन आयोजित किया गया है. इन दो दिनों में इन विषयों से सबंधित सभी पहलुओं पर आप सभी के बीच विचार विमर्श होगा और कुछ निर्णय भी लिए जायेंगे.

क्या है बिम्सटेक

आर्थिक सहयोग के लिए बने बिम्सटेक के शुरुआती सदस्य देश- BIST-(बांग्लादेश, भारत, श्रीलंका और थाईलैंड) थे. इनके साथ बने संमूह का नाम BIST-EC रखा गया. इसमें ईसी का अर्थ इकोनॉमिक कोऑपरेशन है.

22 दिसंबर, 1997 को बैंकॉक में एक विशेष मंत्री स्तरीय बैठक के दौरान म्यांमार को शामिल किया गया. इसके के बाद समूह का नाम बदलकर 'BIMST-EC' (बांग्लादेश, भारत, म्यांमार, श्रीलंका और थाईलैंड) कर दिया गया.

थाईलैंड में फरवरी, 2004 में हुई छठी मंत्री स्तरीय बैठक में नेपाल और भूटान को भी बिम्सटेक में शामिल किया गया.

इसके बाद समूह का नाम बदलकर, बे ऑफ बंगाल इनिशिएटिव फॉर मल्टी-सेक्टोरल टेक्निकल एंड इकोनॉमिक कोऑपरेशन (BIMSTEC) कर दिया गया.

Last Updated : Mar 1, 2020, 4:48 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details