दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 10 AM : देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

By

Published : Oct 18, 2020, 10:00 AM IST

top 10
top 10

हैदराबाद : देश-दुनिया की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश-दुनिया की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. 5600 मेगावाट की बिजली उत्पादन वाले बड़े बांध का निर्माण प्रभावित कर रहा भारत– नेपाल गतिरोध

नेपाल और भारतीय राज्य उत्तराखंड के बीच बहने वाली महाकाली नदी पर 5600 मेगावाट क्षमता वाले बहुत बड़े बांध का निर्माण होना है. सीमाई दावों और नक्शे से छेड़छाड़ को लेकर इसमें देरी हो रही है.

2. चीन-भारत गतिरोध पर बोले शाह- कोई हमारी एक इंच जमीन भी नहीं ले सकता

अमित शाह ने लद्दाख विवाद पर कहा कि हम हमारी एक-एक इंच जमीन को लेकर सजग, कोई इसे नहीं ले सकता है. गृह मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार देश की संप्रभुता और सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है.

3. बिहार विधानसभा चुनाव 2020 : बिहार में महिला उम्मीदवार और उनकी भूमिका

बिहार में नीतीश सरकार ने स्थानीय निकाय चुनाव में महिलाओं को 50 फीसद आरक्षण दिया है. मगर 2015-20 में राज्य की विधानसभा में महिलाओं का केवल 11 फीसद प्रतिनिधित्व था. विपक्ष हो या सत्ताधारी दल इस मुद्दे पर सभी एक ही थाली के बैंगन हैं. पढ़िए ईटीवी भारत बिहार के ब्यूरो चीफ अमित भेलारी की रिपोर्ट.

4. लालू-राबड़ी के 'घर' में कभी नहीं जला 'लालटेन', अबकी जलेगा?

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में गोपालगंज का हथुआ विधानसभा सीट फिर चर्चा में है. इसी विधानसभा क्षेत्र में राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव का पैतृक गांव फुलवरिया आता है. यह हैरानी की बात है कि हथुआ विधानसभा क्षेत्र से अब तक राजद का कोई भी प्रत्याशी प्रतिनिधित्व नहीं कर पाया है. जानें इस बार क्या है माहौल.

5. नवरात्र का दूसरा दिन: मां ब्रह्मचारिणी की पूजा, माता बनाएंगी सभी बिगड़े काम

नवरात्र के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है. यहां ब्रह्मा का मतलब तपस्या से है. शास्त्रों के मुताबिक ब्रह्मचारिणी का अर्थ तप की चारिणी यानी तप का आचरण के वाली बताया गया है. मां ब्रह्मचारिणी के एक हाथ में जप की माला है और बाएं हाथ में कमंडल है.

6. बिहार चुनाव के लिए BJP ने लॉन्च किया 'E-कमल' वेबसाइट

बिहार चुनाव के लिए भाजपा ने 'E- कमल' वेबसाइट लॉन्च किया है. इस दौरान बिहार बीजेपी प्रभारी भूपेंद्र यादव ने तेजस्वी यादव पर तंज कसा.

7. हैदराबाद में मूसलाधार बारिश, कई इलाकों में जलभराव

तेलंगाना में भारी बारिश से लोगों का हाल बुरा है. हैदराबाद में फिर से भारी बारिश हो रही है. इससे कई जगहों पर जलभराव हो गया है.

8. अरब सागर के ऊपर बना निम्न वायुदाब का क्षेत्र और हुआ प्रबल

मौसम विभाग ने जानकारी दी कि अरब सागर के ऊपर बना निम्न वायुदाब का क्षेत्र और प्रबल हो गया है, लेकिन भारतीय तट से दूर जा रहा है.

9. गुर्जर आरक्षण पर महापंचायत ने गहलोत सरकार को दिया अल्टीमेटम

गुर्जर आरक्षण को लेकर शनिवार को अड्डा गांव में महापंचायत हुई. महापंचायत को संबोधित करते हुए कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला ने कहा कि गहलोत सरकार के पास एक नवंबर तक का समय है. अगर सरकार ने समझौते का पालन नहीं किया तो हम सड़कों पर उतरकर आंदोलन करेंगे.

10. दाऊद इब्राहिम पर कड़ी कार्रवाई, कोंकण स्थित संपत्ति होगी नीलाम

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम पर सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है. सरकार दाऊद की मुंबई के रत्नागिरी जिले स्थित संपत्तियों को नीलामी करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details