दिल्ली

delhi

तेलंगाना : BHEL ने कालेश्वरम लिफ्ट सिंचाई परियोजना की पांच यूनिट चालू की

By

Published : Sep 23, 2019, 5:25 PM IST

Updated : Oct 1, 2019, 5:29 PM IST

भेल ने तेलंगाना में कालेश्वरम लिफ्ट सिंचाई योजना पैकेज- आठ के पांच पंपिंग यूनिटों को चालू कर दिया है. इस परियोजना में प्रत्येक इकाई के लिए जो पंप लगाया गया है, उसे 89.14 घनमीटर प्रति सैंकिंड की क्षमता का बनाया गया है. पढ़ें पूरा विवरण...

कॉन्सेप्ट इमेज

नई दिल्ली: सार्वजनिक क्षेत्र की भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) ने कहा कि उसने तेलंगाना में कालेश्वरम लिफ्ट सिंचाई योजना पैकेज- आठ के पांच पंपिंग यूनिटों को चालू कर दिया है.

बता दें कि इस परियोजना में पानी को काकतिया नहर के पास रागम्पेट गांव के पानी को ऊपर मानायर जल भंडारण में डाला जाएगा.

यहां से इसका इस्तेमाल निकटवर्ती क्षेत्रों में सिंचाई और जलापूर्ति के लिये किया जायेगा.

भेल की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस परियोजना में प्रत्येक इकाई के लिये जो पंप लगाया गया है उसे 89.14 घनमीटर प्रति सैंकिंड की क्षमता का बनाया गया है. इन पंपों के जरिये पानी को 120.98 मीटर ऊपर पहुंचाया जायेगा.

पढ़ें:जानें किस वजह से बेहाल है बघाट का ऐतिहासिक किला

बता दें कि इस परियोजना को तेलंगाना सरकार ने विकसित कराया है. इस परियोजना में भेल का काम इसमें पूरी तरह से इलेक्ट्रिकल और मैकेनिकल काम पूरा करना है. उसका पूरा डिजाइन तैयार करना, विनिर्माण, आपूर्ति और इकाई को लगाना और चालू करना शामिल है.

इसमें कंपनी ने पंप मोटर के सात सेट इसमें लगाये हैं. इसके साथ ही अन्य सहायक सामान भी लगाये हैं.

तेलंगाना में भेल ने अब तक कुल मिलाकर 1,796 मेगावाट क्षमता के 35 पंप- मोटर सेट लगाये हैं. इसके साथ ही भेल कालेश्चरम एलआईएस और पालामुरु रंगारेड्डी एलआईएस परियोजनाओं के लिये 4,082 मेगावाट क्षमता के 30 और पंप लगा रहा है.

Last Updated : Oct 1, 2019, 5:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details