दिल्ली

delhi

बिहार चुनाव : बांकीपुर विधानसभा सीट पर होगी महारथियों की टक्कर

By

Published : Oct 15, 2020, 9:20 PM IST

Updated : Oct 15, 2020, 11:06 PM IST

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के दूसरे चरण में बांकीपुर विधानसभा सीट पर कई महारथियों की टक्कर है. इनमें से कई पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं, बावजूद उनपर सबकी नजरें हैं. यहां पुष्पम प्रिया, बीजेपी से बागी हुई सुषमा साहू, कांग्रेस की टिकट पर लव सिन्हा ने चुनाव को मजेदार बना दिया है.

बांकीपुर सीट पर बिहार चुनाव
बांकीपुर सीट पर बिहार चुनाव

पटना : राजधानी के बांकीपुर विधानसभा सीट पर इस बार जोरदार चुनावी घमासान मचने वाला है. यहां पर बीजेपी के वर्तमान विधायक को दो महिला उम्मीदवार चुनौती देने वाली हैं, तो वहीं कांग्रेस की टिकट पर इसी सीट से बॉलीवुड अभिनेता और बिहारी बाबू शत्रुघ्न सिन्हा के बेटे लव सिन्हा भी ताल ठोक रहे हैं.

दरअसल, बांकीपुर विधानसभा सीट से प्लूरल्स पार्टी की उम्मीदवार पुष्पम प्रिया चौधरी ने अपना नामांकन किया है, तो वहीं पूर्व बीजेपी नेत्री और राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य रह चुकीं सुषमा साहू ने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में नामांकन कर सबको हैरान कर दिया. ये दोनों महिला उम्मीदवार बीजेपी के निवर्तमान विधायक नितिन नवीन को टक्कर देंगी. यही नहीं, इस सीट से कांग्रेस के टिकट पर शत्रुघ्न सिन्हा के बेटे लव सिन्हा भी ताल ठोकने वाले हैं. ऐसे में यहां पर बीजेपी के वर्तमान विधायक नितिन नवीन चारों ओर से घिर गए हैं.

बांकीपुर से नामांकन दाखिल करने के बाद पुष्पम प्रिया चौधरी

पुष्पम प्रिया चौधरी के कारण दिलचस्प हुआ मुकाबला

खुद को बिहार का सीएम कैंडिडेट घोषित कर रातों-रात सुर्खियों में आने वाली पुष्पम प्रिया चौधरी ने बांकीपुर से नामांकन कर मुकाबला दिलचस्प बना दिया है. गौरतलब है कि पुष्पम प्रिया चौधरी जेडीयू के पूर्व एमएलसी विनोद चौधरी की बेटी हैं. पुष्पम प्रिया चौधरी ने अपनी पार्टी के 100 से ज्यादा उम्मीदवार को इस चुनाव में खड़ा किया है.

बीजेपी के बागी ने टफ बना दिया मुकाबला

बीजेपी बांकीपुर को अपनी परंपरागत सीट मानती है, लेकिन बीजेपी की ही बागी नेत्री सुषमा साहू ने निर्दलीय नामांकन कर मुकाबले को टफ बना दिया है. सुषमा साहू महिला आयोग की सदस्य रह चुकी हैं और पार्टी में कई सालों से सक्रिय हैं. टिकट नहीं मिलने पर बागी के तौर पर निर्दलीय मैदान में हैं. बता दें कि, पटना के शहरी क्षेत्र होने के कारण बीजेपी का दबदबा रहा है, पर बड़े चेहरों के सामने आने के बाद यह सीट हॉट सीट बन गई है.

बीजेपी ने दो बार यहां से जीती बाजी

बता दें कि, बांकीपुर विधानसभा सीट गठबंधन में बीजेपी के खाते में ही आती रही है. यहां अब तक दो ही बार चुनाव हुए हैं और दोनों बार बीजेपी ने ही बाजी मारी है. बीजेपी ने दोनों चुनाव में राजद और कांग्रेस को मात दी है. पिछले विधानसभा चुनाव में नितिन नवीन ने महज चालीस प्रतिशत मतदान के बावजूद कांग्रेस के कुमार आशीष को करीब 40 हजार वोटों से मात दी थी.

बांकीपुर से नामांकन के बाद भाजपा प्रत्याशी

लव सिन्हा

महागठबंधन की तरफ से कांग्रेस पार्टी इस बार बांकीपुर विधानसभा क्षेत्र से शत्रुघ्न सिन्हा के बड़े बेटे लव सिन्हा को चुनावी मैदान में उतार रही है. लव सिन्हा के राजनीतिक करियर की यदि बात करें तो उनकी पहचान शत्रुघ्न सिन्हा से है और इसके अलावा उनकी दूसरी कोई पहचान नहीं है.

पढ़ें - लोजपा की चुनाव अभियान समिति में दूसरे दलों को तवज्जो

ऑक्सफोर्ड से पढ़े मनीष भी ठोक रहे ताल

ऑक्सफोर्ड से पढ़े मनीष ने चुनाव लड़ने के लिए वाणिज्य मंत्रालय में ए ग्रेड की नौकरी भी छोड़ दी. मनीष बरियार ने बांकीपुर विधानसभा सीट से निर्दलीय पर्चा भरा है. पटना के रहने वाले मनीष बरियार का दावा है कि सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों से किसी न किसी कारण नाराज हैं, यही कारण है कि वे ऐसे विकल्प की तलाश में हैं जो राजनीति से नहीं, बल्कि आम लोगों के बीच से आया व्यक्ति हो.

सामाजिक समीकरण

बांकीपुर विधानसभा क्षेत्र इलाके में वैश्य और कायस्थ समाज की संख्या बहुत अधिक है. मौजूदा विधायक नितिन नवीन भी कायस्थ जाति से आते हैं. साथ ही लव सिन्हा भी कायस्थ समाज से आते हैं. वहीं, बीजेपी की बागी सुषमा साहू ने मुकाबला रोचक बना दिया है.

संपत्तियों का ब्यौरा

बांकीपुर से प्लूरल्स पार्टी की पुष्पम प्रिया चौधरी के साथ-साथ बीजेपी की पूर्व नेत्री सुषमा साहू ने भी अपना नामांकन दाखिल कर दिया है. इस दौरान सभी दिग्गज नेताओं ने अपनी चल और अचल संपत्ति का ब्यौरा दिया है.

चुनावी हलचल पर जानकारी देते संवाददाता

बीजेपी नेताओं ने भी दी जानकारी

कुम्हरार से विधायक रहे अरुण कुमार सिन्हा ने नामांकन के दौरान अपनी चल संपत्ति का ब्यौरा देते हुए चुनाव आयोग को जानकारी दी है कि उनके पास 8 लाख 83 हजार 968 रुपये हैं, तो उनकी पत्नी रेखा चटर्जी के पास 8 लाख 17 हजार 693 रुपए की चल संपत्ति है. अरुण सिन्हा ने अपनी अचल संपत्ति का ब्यौरा देते हुए बताया है कि उनके पास एक करोड़ 97 लाख 32 हजार 263 रुपए तो उनकी पत्नी के पास 93 लाख 25 हजार रुपये के साथ-साथ लोहानीपुर में रामविलास एनक्लेव में खुद का फ्लैट है.

संजीव चौरसिया

वहीं, दीघा विधानसभा के बीजेपी प्रत्याशी संजीव चौरसिया ने अपनी चल संपत्ति की जानकारी देते हुए चुनाव आयोग को बताया है कि उनके पास 70 लाख 18 हजार 547 रुपये है तो उनकी पत्नी के पास 44 लाख 57 कीमत की चल संपत्ति है. वहीं अचल संपत्ति का ब्यौरा देते हुए संजीव चौरसिया ने जानकारी दी है कि उनके पास एक करोड़ 54 लाख 90 हजार के करीब तो उनकी पत्नी के पास 67 लाख और 38 हजार रुपये के करीब अचल संपत्ति है.

अरुण सिन्हा

पुष्पम ने भी दिया ब्यौरा

बांकीपुर से इस बार अपनी किस्मत आजमाने वाली और खुद को मुख्यमंत्री का दावेदार बताने वाली पुष्पम प्रिया चौधरी ने भी नामांकन के दौरान हलफनामा जमा किया है. अपनी चल संपत्ति का ब्यौरा देते हुए पुष्पम ने चुनाव आयोग को बताया है कि उनके पास चल संपत्ति के नाम पर 15 लाख 92 हजार 487 रुपए है, तो उनकी अचल संपत्ति शून्य है. पुष्पम ने अपने ग्रह नक्षत्र के अंगूठियों की कीमत की जानकारी देते हुए बताया है कि उनके पास 5 लाख रुपए की नीलम युक्त सोने की अंगूठी और तीन लाख रुपए की पुखराज की सोने की अंगूठी है.

Last Updated : Oct 15, 2020, 11:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details