दिल्ली

delhi

हमीरपुर: गरीब किसानों पर टूटा कहर, बैंक ने थमाया जमीन नीलामी का नोटिस

By

Published : Jul 2, 2019, 3:08 PM IST

उत्तर प्रदेश में एक बैंक नोटिस ने किसान राम विशाल के आंखों की नींद उड़ा दी. नोटिस में राम विशाल के खेत नीलाम किये जाने की बात लिखी थी. जानें क्यों दिया बैंक ने एक गरीब किसान को ऐसा नोटिस......

गरीब किसानों पर टूटा कहर, बैंक ने थमाया जमीन नीलामी का नोटिस.

बुंदेलखंड: उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में रहने वाले किसान राम विशाल लोन नहीं चुकाने पाने के कारण परेशान हैं. दरअसल, उन्होंने खेती के लिये बैंक से 70 हजार का लोन लिया था, जो कि अब बढ़कर एक लाख 29 हजार रुपये हो चुका है.

देखें वीडियो.

राम विशाल का कहना है कि सूखे की वजह से पिछले कई बरस से खेती चौपट हो चुकी है और इसी वजह से वो लोन नहीं चुका सके. राम विशाल कहते हैं कि वो आर्थिक तौर पर इस हद तक टूट चुके हैं कि अब लोन चुका पाना उनके वश की बात नहीं. उन्हें उम्मीद थी कि सरकार के कर्जमाफी के ऐलान के बाद उन्हें भी राहत मिलेगी लेकिन ऐसा हो नहीं सका.

पढ़ें: तेलंगाना वन अधिकारी अनीता अस्पताल से डिस्चार्ज, TRS विधायक के भाई ने की थी पिटाई

जब ईटीवी भारत की टीम ने पड़ताल की तो पता चला कि उत्तर प्रदेश सहकारी ग्राम विकास बैंक की शाखा हमीरपुर में 15, मौदहा में 14 और राठ में 12 किसानों पर एक लाख से अधिक का कर्ज है. इस बारे में पूछे जाने पर बैंक मैनेजर रिजवान अहमद ने बताया कि शासन ने एक लाख रुपये से ऊपर के बकायेदारों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिये हैं. इसी प्रक्रिया के तहत इन किसानों की जमीन नीलाम करने की प्रक्रिया चल रही है. सरकार की कर्जमाफी योजना के दायरे में ये किसान नहीं आते. 41 किसानों पर करीब 93 लाख रुपये बकाया हैं. बैंक ने नोटिस देकर नीलामी की बात कही है, तो वहीं किसान अपनी जमीन बचाने की गुहार लगा रहे हैं. अब देखना है कि इन किसानों की गुहार कोई सुनता है या फिर इनकी जमीन नीलाम होती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details