दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

दो से ज्यादा बच्चे पैदा करने पर छीने जाएं अधिकार : बाबा रामदेव

योगगुरु रामदेव ने नई केंद्र सरकार के गठन से पहले ही कुछ मांगें सामने रख दी हैं. उन्होंने नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बनने वाली सरकार से जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने की अपील की है. उन्होंने जनसंख्या नियंत्रण पर भी काम करने पर जोर दिया है. जानें रामदेव ने और क्या कहा

By

Published : May 26, 2019, 7:11 PM IST

बातचीत के दौरान बाबा रामदेव

नई दिल्ली/हरिद्वार: बीजेपी एक बार फिर बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है. योगगुरु बाबा रामदेव ने मोदी सरकार के लिए जनसंख्या वृद्धि रोकना और अनुच्छेद 370 को हटाना सबसे बड़ी चुनौती बताया है. उन्होंने जनसंख्या नियंत्रण के लिए कानून बनाने की मांग की है.

मीडिया से बात करते हुए बाबा रामदेव ने कहा कि दो से ज्यादा बच्चे पैदा करने वालों को कोई सरकारी अधिकार नहीं देना चाहिए. तेजी से बढ़ती जनसंख्या को रोकने के लिए योगगुरु ने नया कानून बनाने की बात कही. बाबा ने कहा कि आने वाले 50 वर्षों में 150 करोड़ से ज्यादा नहीं होना चाहिए.

बाबा रामदेव ने कहा कि कानून के तहत प्रावधान होना चाहिए कि जो भी दो से ज्यादा बच्चे पैदा करेगा उसे वोटिंग अधिकार नहीं होगा, चुनाव लड़ने का अधिकार नहीं होगा, और सरकारी योजनाओं का लाभ भी नहीं मिलेगा.

बातचीत के दौरान बाबा रामदेव

बकौल रामदेव मोदी सरकार को आगामी कार्यकाल में जनसंख्या नियंत्रण और अनुच्छेद 370 पर काम करने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि देश में बिजली, पानी, सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य के संसाधन की कमी है इसलिए जनसंख्या नहीं बढ़नी चाहिए.

पढ़ें-हिंदू कभी कट्टरवादी नहीं हो सकता: RSS नेता वैद्य

इसके साथ ही बाबा ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने की बात कही. उन्होंने कहा कि देश में एक कानून लोगू होना चाहिए ताकि लोकतांत्रिक ढांचे को मजबूत रखा जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details