दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

भारतीय चुनाव और EVM से प्रभावित हुईं ऑस्ट्रेलिया की राजदूत, जानें अनुभव

भारत में ऑस्ट्रेलिया की राजदूत हरिंदर सिद्धू ने भारत की चुनावी प्रणाली को सुनियोजित करार दिया है. वे ईवीएम प्रयोग के अलावा अन्य चुनावी प्रक्रिया से भी प्रभावित दिखीं. जानें कैसा रहा उनका अनुभव

By

Published : May 12, 2019, 7:42 PM IST

हरिंदर सिद्धू.

नई दिल्ली: भारत में ऑस्ट्रेलिया की राजदूत हरिंदर सिद्धू ने लोकसभा चुनाव-2019 को करीब से देखा. छठे चरण के मतदान के दौरान सिद्धू ने प्रतिक्रिया भी दी. वे भारत की चुनाव प्रक्रिया और इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) से प्रभावित दिखीं.

हरिंदर सिद्धू ने भारत के चुनाव को आस्ट्रेलिया से अलग बताते हुए कहा कि वीवीपैट और ईवीएम उनके लिए एक नया तकनीकी अनुभव रहा है.

हरिंदर सिद्धू का अनुभव.

हरिंदर सिद्धू ने कहा कि यह वास्तव में प्रेरणादायक अनुभव रहा है. आप इतने सारे लोगों को मतदान करने के लिए कैसे एक साथ लाते हैं?

उन्होंने कहा 'शायद मुझे लगता है कि संगठित चुनाव आयोग और उसके अधिकारी हैं इसका कारण है. यह एक अच्छी प्रणाली है और काफी संगठित और सुनियोजित है.'

पढ़ें: लोकसभा चुनाव-2019 : छठे चरण में UP पिछड़ा, बंगाल में 78 फीसदी से ज्यादा वोटिंग

भारतीय चुनाव प्रक्रिया को देखकर उत्साहित लग रहीं हरिंदर सिद्धू ने बताया कि उन्हें ईवीएम से वोट डाला जाना भी एक रोचक प्रक्रिया लगी.

वे कहती हैं, मैं वास्तव में ईवीएम से प्रभावित हूं. हमारे पास ऑस्ट्रेलिया में ईवीएम नहीं है. मुझे लगता है कि पेपर बैलट जो हमारे पास ऑस्ट्रेलिया में है, उसमें किसी भी सिस्टम में पूर्णता और सच्चाई का जोखिम बना रहता है. VVPAT वास्तव में एक अच्छा विकास है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details